जय किसान फसल ऋण माफी योजना : मध्यप्रदेश कर्ज माफी लिस्ट जाँचने का तरीका, MP Jai Kisan Fasal Rin Mafi Yojana

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को जय किसान फसल ऋण माफी योजना के बारे में बताने वाले हैं, यदि आप इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं की, जय किसान फसल ऋण माफी योजना क्या है, इस योजना का क्या उद्देश्य है, जय किसान फसल ऋण माफी योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजना से क्या लाभ है और इसके लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा और जय किसान फसल ऋण माफी लिस्ट जाँचने का क्या तरीका है , सारी जानकारी हम आप लोगों को बताने वाले हैं तो चलिए अब जान लेते हैं ।

जय किसान फसल ऋण माफी योजना क्या है ?

दोस्तों जय किसान फसल ऋण माफी योजना का आरम्भ मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी के द्वारा किया गया है । इस योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश राज्य के किसानों को उनकी फसल पर लिए गए ऋण पर राज्य सरकार के द्वारा छूट दी जाती है । मध्यप्रदेश सरकार ने जय किसान फसल ऋण माफी योजना के तहत 2 लाख रुपये तक का किसानों का कर्ज माफ करने का आश्वासन दिया है और जिन आवेदकों का नाम लिस्ट में होगा उन्ही को इस योजना का लाभ मिलेगा और आपको कर्ज माफी लिस्ट में अपना नाम ढूंढने के लिए कहीं पर जाना कि आवश्यकता नहीं है इसके लिए आपको अपने कम्प्यूटर या मोबाइल की मदद से ऑनलाइन माध्यम से पोर्टल पर जाकर लिस्ट में आप अपना नाम देख सकते हैं । इस योजना में किसानों को पहले चरण में 50 हजार रुपये तक का कर्ज राज्य सरकार के द्वारा माफ किया गया और दूसरे चरण में मध्यप्रदेश सरकार ने 1 लाख रुपये तक का कर्ज माफ किया ।

जय किसान फसल ऋण माफी योजना : मध्यप्रदेश कर्ज माफी लिस्ट जाँचने का तरीका

* योजना का आरम्भ मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी के द्वारा किया गया है.

* योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश राज्य के किसानों को उनकी फसल पर लिए गए ऋण पर राज्य सरकार के द्वारा छूट दी जाती है.

* योजना के तहत 2 लाख रुपये तक का किसानों का कर्ज माफ करने का आश्वासन दिया है.

* जिन आवेदकों का नाम लिस्ट में होगा उन्ही को इस योजना का लाभ मिलेगा.

* आपको कर्ज माफी लिस्ट में अपना नाम ढूंढने के लिए कहीं पर जाना कि आवश्यकता नहीं है इसके लिए आपको अपने कम्प्यूटर या मोबाइल की मदद से ऑनलाइन माध्यम से पोर्टल पर जाकर लिस्ट में आप अपना नाम देख सकते हैं.

* योजना में किसानों को पहले चरण में 50 हजार रुपये तक का कर्ज राज्य सरकार के द्वारा माफ किया गया और दूसरे चरण में मध्यप्रदेश सरकार ने 1 लाख रुपये तक का कर्ज माफ किया.

जय किसान फसल ऋण माफी योजना का उद्देश्य क्या है ?

जय किसान फसल ऋण माफी योजना की मुख्य उद्देश्य की बात करें तो मध्यप्रदेश के किसानों को इस योजना के जरिए आर्थिक सहायता देना है । दोस्तों आप लोगों को पता ही होगा कि किसानों की आर्थिक स्थिति सही नही होने के कारण उन्हें अपने फसल के लिए लोन लेना पड़ जाता है । ताकि उनकी फसल अच्छे से हो सके । कई बार किसानों की फसल बरबाद हो जाती है और किसान बैंक द्वारा लिए गया ऋण को टाइम पर नही चुका पाते हैं जिससे वे काफी दिक्कत और टेंशन में रहते हैं, तो इन्ही सब को देखते हुए सरकार ने जय किसान फसल ऋण माफी योजना का आरम्भ किया । जिससे किसानों को लोन चुकाने में कुछ मदद मिल सके । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य रखा गया है ।

* योजना का मुख्य उद्देश्य मध्यप्रदेश के किसानों को इस योजना के जरिए आर्थिक सहायता देना है.

* कई बार किसानों की फसल बरबाद हो जाती है और किसान बैंक द्वारा लिए गया ऋण को टाइम पर नही चुका पाते हैं जिससे वे काफी दिक्कत और टेंशन में रहते हैं, तो इन्ही सब को देखते हुए सरकार ने जय किसान फसल ऋण माफी योजना का आरम्भ किया.

जय किसान फसल ऋण माफी योजना से क्या क्या लाभ मिलेगा ?

जय किसान फसल ऋण माफी योजना की लाभ की बात करें तो इस योजना में आप लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन माध्यम से चेक कर सकते हैं जिससे आपका पैसा और समय दोनों ही बचेगा । इस योजना के जरिए किसानों का 2 लाख रुपये तक का कर्ज माफ कर दिया जायेगा, और किसान जय किसान फसल ऋण माफी योजना का लाभ सिर्फ एक ही बार ले पायेंगे । जो किसान ट्रैक्टर, कुवाँ वा नहर आदि बनवाने के लिए लोन लिए होंगे उन्हें इस योजना का लाभ नही दिया जायेगा । इस योजना के माध्यम से कृषि क्षेत्र में बढ़ोतरी होगी । तो ये सभी लाभ है जो इस योजना के अंतर्गत दिए जाते हैं ।

* योजना में आप लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन माध्यम से चेक कर सकते हैं जिससे आपका पैसा और समय दोनों ही बचेगा.

* योजना के जरिए किसानों का 2 लाख रुपये तक का कर्ज माफ कर दिया जायेगा, और किसान जय किसान फसल ऋण माफी योजना का लाभ सिर्फ एक ही बार ले पायेंगे.

* जो किसान ट्रैक्टर, कुवाँ वा नहर आदि बनवाने के लिए लोन लिए होंगे उन्हें इस योजना का लाभ नही दिया जायेगा.

जय किसान फसल ऋण माफी योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

जय किसान फसल ऋण माफी योजना की पात्रताओं की बात करें तो अवेदक कर्ता मध्यप्रदेश राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए और किसान का लोन 31 मार्च 2018 से पहले लिया होना चाहिए और इसके साथ साथ लोन लेने का पेपर भी जरूर होना चाहिये तभी इस योजना का पात्र माना जायेगा । तो ये सभी पात्रताएँ है जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* अवेदक कर्ता मध्यप्रदेश राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए.

* किसान का लोन 31 मार्च 2018 से पहले लिया होना चाहिए और इसके साथ साथ लोन लेने का पेपर भी जरूर होना चाहिये तभी इस योजना का पात्र माना जायेगा.

जय किसान फसल ऋण माफी योजना में क्या जरूरी दस्तावेज लगेगा ?

जय किसान फसल ऋण माफी योजना के दस्तावेजों की बात करें तो इसमें आवेदक कर्ता का आधार कार्ड, पहचान पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, लोन लेने के कागजात । तो ये सभी दस्तावेज है जो आपको इस योजना के अंतर्गत देने होंगे ।

* आधार कार्ड.
* पहचान पत्र.
* मूल निवास प्रमाण पत्र.
* पैन कार्ड.
* लोन लेने के कागजात.

जय किसान फसल ऋण माफी लिस्ट जाँचने की प्रक्रिया ?

दोस्तों अगर आप जय किसान फसल ऋण माफी लिस्ट में अपना नाम जाँचना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको किसान कल्याण एवं कृषि विकास की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा । उसके बाद आपके सामने इस वेबसाइट का होम पृष्टि खुलकर आ जायेगा । अब यहाँ पर आपको जय किसान फसल ऋण माफी योजना के अंतर्गत लाभान्वित किसानों की सूची का ऑप्शन दिखाई देगा उसपर आपको क्लिक कर देना है । अब आपके सामने एक नया पृष्टि खुलकर आयेगा । इसमे आप सूची देख सकते हैं और आप सूची में अपने शहर के अनुसार अपना नाम खोज सकते हैं । तो इस तरीके से आप जय किसान फसल ऋण माफी लिस्ट में अपना नाम देख सकेंगे ।

हेल्पलाइन नंबर ?

दोस्तों अगर आपको इस जय किसान फसल ऋण माफी लिस्ट योजना से जुड़ी किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत आ रही है तो आप हेल्पलाइन नंबर के जरिए अपनी समस्या का समाधान कर पाएंगे, तो चलिए जान लेते हैं कि हेल्पलाइन नंबर कहाँ से मिलेगा, सबसे पहले आपको किसान कल्याण एवं कृषि विकास की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा । उसके बाद आपके सामने इस वेबसाइट का होम पृष्टि खुलकर आ जायेगा । अब यहाँ पर आपको संपर्क करें के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है, उसके बाद आपके सामने सभी अधिकारियों के नम्बर आपके सामने आ जायेगा । उसके बाद किसी भी नम्बर पर कॉल करके अपनी समस्या का समाधान कर पायेंगे ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!