मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना : रजिस्ट्रेशन तरीका, फायदा, पात्रता, उद्देश्य । Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana

Sharing Is Caring:

हेलो दोस्तों आज हम आप लोगों को मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के बारे में बतायेंगे, की क्या है मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना इसका उद्देश्य क्या है, मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजन से क्या फायदा है और इसमें क्या क्या दस्तावेज लगेगा और मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना को आवेदन कैसे करें सारी जानकारी हम आप लोगों को बताएंगे तो चलिए अब जान लेते हैं ।

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना क्या है ?

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना का आरंभ बिहार सरकार के द्वारा वर्ष 2019 में हाईस्कूल यानी 10 वीं की परीक्षा में प्रथम श्रेणी लाने वाले बालक और बालिकाओं को प्रोत्साहन राशि प्रदान करना है । मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत बिहार में जो बालक और बालिका ने साल 2019 में हाईस्कूल यानी 10 वीं में प्रथम श्रेणी से पास हैं उन सभी बालक और बालिकाओं को बिहार सरकार के द्वारा 10 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जायेगी । इस योजना का लाभ प्रथम श्रेणी लाने वाले सभी बालक और बालिका को दिया जायेगा और मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत द्वितीय श्रेणी से पास करने वाले सिर्फ अनुसूचित जाति और अनुसूचित जन जाति के बालक और बालिका को बिहार सरकार की तरफ से 8 हजार रुपये की आर्थिक मदद तौर पर दी जायेगी और सामान्य जाति के छात्र छात्राओं को द्वितीय श्रेणी लाने वाले को लाभ नहीं मिलेगा । मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना का फायदा उठाने के लिए लाभर्ती की परिवार की साल भर की कमाई 1.5 लाख ही होनी चाहिए ।

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना : रजिस्ट्रेशन तरीका, फायदा, पात्रता, उद्देश्य

* योजना का आरंभ बिहार सरकार के द्वारा वर्ष 2019 में हाईस्कूल यानी 10 वीं की परीक्षा में प्रथम श्रेणी लाने वाले बालक और बालिकाओं को प्रोत्साहन राशि प्रदान करना है.
* योजना के अंतर्गत बिहार में जो बालक और बालिका ने साल 2019 में हाईस्कूल यानी 10 वीं में प्रथम श्रेणी से पास हैं उन सभी बालक और बालिकाओं को बिहार सरकार के द्वारा 10 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जायेगी.
* योजना के तहत द्वितीय श्रेणी से पास करने वाले सिर्फ अनुसूचित जाति और अनुसूचित जन जाति के बालक और बालिका को बिहार सरकार की तरफ से 8 हजार रुपये की आर्थिक मदद तौर पर दी जायेगी.
* सामान्य जाति के छात्र छात्राओं को द्वितीय श्रेणी लाने वाले को लाभ नहीं मिलेगा.
* योजना का फायदा उठाने के लिए लाभर्ती की परिवार की साल भर की कमाई 1.5 लाख ही होनी चाहिए.

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना का क्या उद्देश्य है ?

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना का ऑनलाइन आवेदन बालक और बालिका खुद ही कर सकते हैं उनको ना ही स्कूल जाना होगा और ना ही कहीं और जाने की जरूरत होगी । इस योजना में बालक और बालिकाओं को 10 वीं में प्रथम श्रेणी से पास करने पर बिहार सरकार के द्वारा 10 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि देना है और द्वितीय श्रेणी से पास करने वाले सिर्फ अनुसूचित जाति और अनुसूचित जन जाति के बालक और बालिकाओं को बिहार सरकार की तरफ से 8 हजार रुपये की आर्थिक मदद प्रदान करना है ।

* योजना का ऑनलाइन आवेदन बालक और बालिका खुद ही कर सकते हैं.
* योजना में बालक और बालिकाओं को 10 वीं में प्रथम श्रेणी से पास करने पर बिहार सरकार के द्वारा 10 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि देना है.
* द्वितीय श्रेणी से पास करने वाले सिर्फ अनुसूचित जाति और अनुसूचित जन जाति के बालक और बालिकाओं को बिहार सरकार की तरफ से 8 हजार रुपये की आर्थिक मदद प्रदान करना है.

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना से क्या फायदा है ?

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना का फायदा बिहार राज्य के बालक और बालिका को दिया जायेगा । जो बालक और बालिका ने साल 2019 में हाईस्कूल यानी 10 वीं में प्रथम श्रेणी से पास हैं उन सभी बालक और बालिकाओं को बिहार सरकार के द्वारा 10 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जायेगी और द्वितीय श्रेणी से पास करने वाले सिर्फ अनुसूचित जाति और अनुसूचित जन जाति के बालक और बालिका को बिहार सरकार की तरफ से 8 हजार रुपये की आर्थिक मदद तौर पर दी जायेगी, सामान्य जाति के छात्र छात्राओं को द्वितीय श्रेणी लाने वाले को लाभ नहीं मिलेगा और अविवाहित बालक और बालिका को लाभ दिया जायेगा ।

* योजना का फायदा बिहार राज्य के बालक और बालिका को दिया जायेगा.
* बालक और बालिका ने साल 2019 में हाईस्कूल यानी 10 वीं में प्रथम श्रेणी से पास हैं उन सभी बालक और बालिकाओं को बिहार सरकार के द्वारा 10 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जायेगी.
* द्वितीय श्रेणी से पास करने वाले सिर्फ अनुसूचित जाति और अनुसूचित जन जाति के बालक और बालिका को बिहार सरकार की तरफ से 8 हजार रुपये की आर्थिक मदद तौर पर दी जायेगी.
* सामान्य जाति के छात्र छात्राओं को द्वितीय श्रेणी लाने वाले को लाभ नहीं मिलेगा.
* योजना का लाभ अविवाहित बालक और बालिका को लाभ दिया जायेगा.

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना की पात्रताएँ की बात करें तो लाभर्ती बिहार राज्य का मूल निवासी होना चाहिए और बालक और बालिका अविवाहित होनी चाहिये तभी इस योजना के पात्र होंगे । प्रथम श्रेणी लाने वाले बालक और बालिका सभी इस योजना के पात्र होंगे लेकिन द्वितिय श्रेणी से पास करने वाले सिर्फ अनुसूचित जाति और अनुसूचित जन जाति के बालक और बालिका इस योजना के पात्र होंगे और बालक और बालिका की परिवार की सालाना कमाई 1.5 लाख ही होनी चाहिये तभी इस योजना के पात्र रहेंगे । अगर आप इन सभी पात्रताओं का पालन करते हैं तभी आप इस योजना के पात्र रहेंगे ।

* लाभर्ती बिहार राज्य का मूल निवासी होना चाहिए.
* बालक और बालिका अविवाहित होनी चाहिये तभी इस योजना के पात्र होंगे.
* प्रथम श्रेणी लाने वाले बालक और बालिका सभी इस योजना के पात्र होंगे.
* द्वितिय श्रेणी से पास करने वाले सिर्फ अनुसूचित जाति और अनुसूचित जन जाति के बालक और बालिका इस योजना के पात्र होंगे.
* बालक और बालिका की परिवार की सालाना कमाई 1.5 लाख ही होनी चाहिये.

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना आवेदन के लिए लगने वाले दस्तावेज ?

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना में दस्तावेजों की बात करें तो इसमें आपको आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, जाती प्रमाण पत्र, 10 वीं कक्षा की मार्कशीट, पहचान पत्र, मोबाईल नंबर, बैंक अकाउंट का पासबुक, पासपोर्ट साइज फ़ोटो ।

* आधार कार्ड.
* आय प्रमाण पत्र.
* जाती प्रमाण पत्र.
* 10 वीं कक्षा की मार्कशीट.
* पहचान पत्र.
* मोबाईल नंबर.
* बैंक अकाउंट का पासबुक.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना 2021 आवेदन करने का तरीका ?

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना 2021 आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा , उसके बाद आपके सामने होम पृष्टि खुलकर आ जायेगा । अब इस होम पृष्टि पर जाने के बाद आपके सामने 3 ऑप्शन आएंगे । इन 3 ऑप्शन में से आपको सबसे नीचे मुख्यमंत्री बालक और बालिका 10 वीं पास प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन करें के ऑप्शन पर क्लिक करें ।

अब आपके सामने एक नया पृष्टि खुलकर आयेगा इसमें आपको अपना नाम जांचना है, नाम जांचने के लिए आपको सबसे नीचे verify name and account details ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।

उसके बाद आपको अपना कॉलेज यानी स्कूल के नाम सिलेस्ट करना होगा । उसके बाद View पर क्लिक कर देना है । इसके बाद अगले पेज पर वर्ष 2019 में जो बालक और बालिका प्रथम श्रेणी से पास हुए है उनकी लिस्ट आपके सामने आ जाएगी । अगर आप इस लिस्ट में हैं तभी आप मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन कर सकते है । अब आपको फिर से होम पृष्टि पर जाना होगा और वहां पर क्लिक हियर टू अप्लाई पर क्लिक करना होगा ।

अब आपको स्क्रीन पर Login करने के लिए एक पेज खुल जायेगा उसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन नंबर, और आपके 10 वीं में जितने भी नंबर आये है उस नंबर को आपको भरना होगा और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा अब आपको Login के बटन पर क्लिक करना होगा ।

अब आप Login Id पर पहुंच जायेंगे उसके बाद आपको बैंक डिटेल्स पर क्लिक करना होगा । अब आपकी स्क्रीन पर मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना का ऑनलाइन फॉर्म खुलकर आ जायेगा अब आपको फॉर्म में नाम, पता, स्कूल का नाम, माता-पिता का नाम, आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर सारी जानकारी भरनी होगी । इन सब को भरने के बाद आपको सेव के बटन पर क्लिक करना होगा और उसके बाद Go to home पर क्लिक करना होगा । अब आपको finalize Application पर क्लिक करना होगा, क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पृष्टि खुलकर आयेगा । आपको इस पेज पर सही का निशान लगाना होगा उसके बाद सब्मिट के बटन पर क्लिक करें इसके बाद आपका आवेदन पूरा हो जायेगा ।

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना की आवेदन स्तिथि जांचने का तरीका ?

अगर आप आवेदन कर चुके हैं और आप आवेदन की स्थिति जांचना चाहते हैं तो आप जांच सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । इसके बाद आपकी स्क्रीन पर होम पृष्टि पर खुलकर आ जायेगा । इस पृष्टि पर आपको मुख्यमंत्री बालक और बालिका 10 वीं पास प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन करे के ऑप्शन दिखाई देगा, आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । उसके बाद आपके स्क्रीन पर नया पृष्टि खुलेगा । आपको इस पृष्टि में important link में आवेदन की स्थिति जांचे के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । अब आपके स्क्रीन पर एक फॉर्म खुलकर आयेगा, उसके बाद इस फॉर्म में अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भरना होगा और सर्च के बटन पर क्लिक कर दें, उसके बाद अगले पेज में आपके आवेदन की स्थिति आ जायेगी अब इसे आप आसानी जांच सकते हैं ।

2 thoughts on “मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना : रजिस्ट्रेशन तरीका, फायदा, पात्रता, उद्देश्य । Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana”

Leave a Comment

error: Content is protected !!