मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना : ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ।

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में बताने वाले हैं, यदि आप इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं की, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना क्या है, इस योजना का क्या उद्देश्य है, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की क्या पात्रता रखी गई है और यदि आप इस योजना का आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा और मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, सारी जानकारी हम आप लोगों को बताने वाले हैं तो चलिए अब जान लेते हैं ।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना क्या है ?

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का आरम्भ राजस्थान सरकार के द्वारा राज्य के नागरिकों को स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं को देने के लिए किया गया है, आप लोगों को बता दें कि इस योजना के लिए सरकार ने 3500 करोड़ का बजट तय किया गया है । हर साल 1 करोड़ 10 लाख लोगों को 5 लाख तक का इंश्योरेंस दिया जाएगा और मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में मुफ्त में इलाज भी किया जायेगा । अगर कोई मरीज अस्पताल में एडमिट है तो उसके 5 दिन पहले तक का खर्चा बीमा में जोड़ा जाएगा, और इसके साथ साथ मरीज की जांच, दवाई, डिस्चार्ज होने के 15 दिन बाद तक का खर्चा राज्य सरकार उठाएगी । अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन करवाना होगा, लाभार्तियों को हर साल इस योजना के लिए 50 % प्रतिशत यानी 850 रुपये की बीमा क़िस्त जमा करनी होगी । जिससे उन लोगों का 5 लाख रुपये तक का इलाज हो फ्री में हो सके, ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर कैम्प लागये जायेंगे और शहर के लोगों के लिए वार्ड स्तर पर शिविर लागये जायेंगे । आप लोगों को बताते चलें कि स्वास्थ्य बीमा कवर में बहुत सी बीमारियों के इलाज के पैकेज बनाये गए हैं, सरकारी या गैर सरकारी अस्पतालों में लोगों का मुफ्त में इलाज किया जायेगा ।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना : ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के मुख्य उद्देश्य की बात करें तो इस योजना की मदद से राजस्थान के नागरिकों को काफी लाभ दिया जायेगा जिससे उन लोगों का फ्री में इलाज हो, यदि जिनकी आर्थिक स्थिति खराब है उन्हें इस योजना के जरिए फ्री में इलाज करवाना है । राज्य के लोगों को पहले से मुख्यमंत्री निशुल्क दवा और जांच योजना के माध्यम से लाभ प्राप्त हो रहा था, अब उन लोगों को इस योजना के जरिए और ज्यादा लाभ मिल सकेगा । आप इस योजना का लाभ आवेदन करके ले सकते हैं, तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है ।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत क्या क्या पात्रता रखी गई ?

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के पात्रताओं की बात करें तो आवेदक कर्ता राजस्थान राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिये, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में किसी अन्य राज्य के लोगों को इस योजना में पात्र नही माना जायेगा । इस योजना के लिए आवेदक कर्ता गरीबी रेखा से जीवन यापन करता हो तभी इस योजना के पात्र होंगे । तो ये सभी पात्रताएँ हैं जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* आवेदक कर्ता राजस्थान राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिये.
* योजना में किसी अन्य राज्य के लोगों को इस योजना में पात्र नही माना जायेगा.
* योजना के लिए आवेदक कर्ता गरीबी रेखा से जीवन यापन करता हो तभी इस योजना के पात्र होंगे.

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का आवेदन हेतु दस्तावेज ?

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का आवेदन हेतु दस्तावेजों की बात करें तो इसमे आवेदक कर्ता का आधार कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड, इनकम सर्टिफिकेट, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फ़ोटो । तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर पायेंगे ।

* आधार कार्ड.
* मूल निवास प्रमाण पत्र.
* पैन कार्ड.
* वोटर आईडी कार्ड.
* राशन कार्ड.
* इनकम सर्टिफिकेट.
* मोबाइल नंबर.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

दोस्तों अगर आप इस योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद आपके सामने होम पृष्टि खुलकर आ जायेगा । अब आपको क्लिक हियर के विकल्प पर क्लिक करना होगा, उसके बाद आपको ABMGRSBY पोर्टल के अंदर जाकर रीडायरेक्ट टू SSO के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । अब आप RAJASTHAN SINGLE SING ON के होम पृष्टि पर पहुंच जाएंगे, उसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करना है । अब आपको सिटीजन के विकल्प पर क्लिक करना है, यहां पर आप चार तरीके से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं जैसे फेसबुक, भामाशाह, गूगल, जनाधार । अब यहां पर आपको जनाधार आईडी/भामाशाह आईडी को भरना देना है, उसके बाद आपको फॉर्म में सभी जानकारियों को भरना होगा और आपको अगले पृष्टि पर सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है । तो तरीके से आपकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होगी ।

1 thought on “मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना : ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ।”

Leave a Comment

error: Content is protected !!