मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार : इस तरीके से आवेदन करें, लाभ, पात्रता । Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के बारे में बताने वाले हैं, यदि आप इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं की, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना क्या है, इस योजना का क्या उद्देश्य है,  मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजना से क्या लाभ है और यदि आप इस योजना का आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा और मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का आवेदन कैसे करें, सारी जानकारी हम आप लोगों को बताने वाले हैं तो चलिए अब जान लेते हैं ।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना क्या है ?

बिहार सरकार के द्वारा लड़कियों को बेहतर और उच्च शिक्षा को प्रोतसाहित करने एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है । इस योजना के तहत उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहन राशि के तौर पर 50 हजार दिए जाते हैं, और इस योजना के लिए आवेदक बालिका बिहार राज्य की  होनी चाहिए और वो बगैर शादी शुदा भी हो । मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत 12 वीं पास करने वाली लड़कियों को 25 हजार और ग्रेजुएट करने वाली लड़कियों को 50 हजार रुपये दिया जायेंगे ।

* बिहार सरकार के द्वारा लड़कियों को बेहतर और उच्च शिक्षा को प्रोतसाहित करने एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है.
* योजना के तहत उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहन राशि के तौर पर 50 हजार दिए जाते हैं.

* योजना के लिए आवेदक बालिका बिहार राज्य की  होनी चाहिए और वो बगैर शादी शुदा भी हो.

* योजना के अंतर्गत 12 वीं पास करने वाली लड़कियों को 25 हजार और ग्रेजुएट करने वाली लड़कियों को 50 हजार रुपये दिया जायेंगे.

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार : इस तरीके से आवेदन करें, लाभ, पात्रता

* योजना का नाम – मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना.
* राज्य – बिहार.
* लाभर्ती – बिहार राज्य की लड़कियां.
* उद्देश्य – लड़कियों को शिक्षा के लिए प्रोत्साहन राशि देना.
* प्रोत्साहन राशि – 12 वीं पास करने वाली लड़कियों को 25 हजार, ग्रेजुएट करने वाली लड़कियों को 50 हजार रुपये.
* आवेदन प्रक्रिया – ऑनलाइन.

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के मुख्य उद्देश्य की बात करें तो आज कल पैसों को कमी होने के कारण लड़कियां अशिक्षित रह जाती हैं और उनकी पढ़ाई नही हो पाती है तो इस योजना की मदद से लड़कियों को शिक्षित बनाना है और उनके जीवन स्तर को ऊंचा करना है । मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के जरिए 12 वीं पास और ग्रेजुएट लड़कियों को प्रोत्साहन राशि देना है और इससे लड़की को पढ़ाने के लिए माता पिता को जो टेंशन रहती है वो भी कम होगी । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य रखा गया है ।

* योजना का मुख्य योजना की मदद से लड़कियों को शिक्षित बनाना है और उनके जीवन स्तर को ऊंचा करना है.
* योजना के जरिए 12 वीं पास और ग्रेजुएट लड़कियों को प्रोत्साहन राशि देना है और इससे लड़की को पढ़ाने के लिए माता पिता को जो टेंशन रहती है वो भी कम होगी.

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की पात्रताओं की बात करें तो आवेदक लड़की बिहार राज्य की स्थायी मूल निवासी होनी चाहिए, और लड़की बगैर शादी शुदा होनी चाहिए । मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में लड़की गरीब घर से होनी चाहिए तभी इस योजना की पात्र मानी जायेगी और लड़की के घर में कोई भी सरकारी नौकरी पर पर ना हो । दसवीं और बारवीं पास या स्नातक छात्राएं इस योजना के पात्र होंगी । तो ये सभी पात्रताएँ है जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* आवेदक लड़की बिहार राज्य की स्थायी मूल निवासी होनी चाहिए, और लड़की बगैर शादी शुदा होनी चाहिए.
* योजना में लड़की गरीब घर से होनी चाहिए तभी इस योजना की पात्र मानी जायेगी, और लड़की के घर में कोई भी सरकारी नौकरी पर पर ना हो.
* दसवीं और बारवीं पास या स्नातक छात्राएं इस योजना के पात्र होंगी.

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के क्या क्या लाभ हैं ?

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की लाभ की बात करें तो योजना का लाभ बिहार राज्य की लड़कियों को दिया जायेगा जो गरीब हैं घर की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण पढ़ नही पातीं हैं । इस योजना का लाभ पाकर लड़कियों को उच्च शिक्षा प्राप्त हो सकेगा, और इस योजना का लाभ लगभग 1.50 करोड़ लड़कियां उठा पायेंगी । इस योजना के अंतर्गत 12 वीं पास करने वाली लड़कियों को 25 हजार और ग्रेजुएट करने वाली लड़कियों को 50 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि का लाभ दिया जाता है । जो लड़कियां पढ़ लिखकर आगे बढ़ना चाहतीं हैं तो वे इस योजना का लाभ लेकर अपने सपने को पूरा कर सकती हैं । तो ये सभी लाभ है जो आपको इस योजना के अंतर्गत दिए जायेंगे ।

* योजना का लाभ बिहार राज्य की लड़कियों को दिया जायेगा जो गरीब हैं घर की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण पढ़ नही पातीं हैं.
* योजना का लाभ पाकर लड़कियों को उच्च शिक्षा प्राप्त हो सकेगा, और इस योजना का लाभ लगभग 1.50 करोड़ लड़कियां उठा पायेंगी.
* योजना के अंतर्गत 12 वीं पास करने वाली लड़कियों को 25 हजार और ग्रेजुएट करने वाली लड़कियों को 50 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि का लाभ दिया जाता है.

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के जरूरी दस्तावेज क्या हैं ?

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए जरूरी दस्तावेजों की बात करें तो आवेदक कर्ता की आधार कार्ड, बैंक खाता पासबुक, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट साइज फ़ोटो, 12 वीं पास मार्कशीट, स्नातक की मार्कशीट / डिग्री, मोबाइल नंबर । तो ये सभी दस्तावेज जो आपको इस योजना के अंतर्गत देने होंगे ।

* आधार कार्ड.
* बैंक खाता पासबुक.
* वोटर आईडी कार्ड.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.
* 12 वीं पास मार्कशीट, स्नातक की मार्कशीट / डिग्री.
* मोबाइल नंबर.

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया ?

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा । उसके बाद आपके सामने होम पृष्टि खुलकर आ जायेगा, अब आपको मुख्यमंत्री बालिका माध्यमिक +2 प्रोत्साहन योजना 2020 के लिए आवेदन करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । इसमे आप चाहे लिंक 1 पर क्लिक करें या फिर लिंक 2 पर क्लिक करें ।

उसके बाद आपके सामने नेक्स्ट पेज ओपन हो जायेगा । इसमें आपको Click Here To Apply के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।

अब आपके सामने फिर नेक्स्ट पेज ओपन होगा इसमे आपको रजिस्ट्रेशन संख्या और 12 वीं में कुल प्राप्त अंक भरना पड़ेगा । उसके बाद आपको कैप्चा कोड को भरकर लॉगिन के बटन पर क्लिक कर देना है ।

उसके बाद आप आवेदन पत्र भर सकते हैं । इसमे पूछी गई सभी जानकारीयों अच्छे से सही सही भरना होगा और जरूरी दस्तावेज को अटैच कर देना है और अपने बैंक की जानकारी भी भरनी होगी । उसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है । तो इस तरीके से आप इस योजना के लिए आवेदन कर पायेंगे ।

हेल्पलाइन नंबर ?

दोस्तों अगर आवेदन करते समय किसी भी प्रकार की दिक्कत आती है या फिर इस योजना से समन्धित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इस हेल्पलाइन नंबर => 91-8292825106, 91-953454709 पर फोन करके सहायता ले सकते हैं ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!