मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना राजस्थान : जानिए कैसे करें आवेदन, लाभ वा उद्देश्य ।

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना के बारे में बताने वाले हैं अगर आप इस योजना के अंतर्गत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं कि मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना क्या है इस योजना के क्या लाभ हैं और इसका क्या मुख्य उद्देश्य है । मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना का आवेदन हेतु क्या क्या दस्तावेज लगेंगे और अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो कैसे करें, सारी जानकारी हम आप लोगों को देंगे तो चलिए अब जान लेते हैं ।

मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना क्या है ?

दोस्तों मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना का आरम्भ राजस्थान राज्य के चिकित्सा स्वास्थ एवं परिवार कल्याण विभाग के द्वारा किया गया है, राज्य के बहुत से लोग की आर्थिक स्थिति खराब होने के लिए वे अपनी और अपने परिवारों के लिए दवाइयां नही ले पाते हैं इन्ही लोग को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना को चलाया गया है । इस योजना की मदद से राज्य के लोगों को मुफ्त में दवाइयां उपलब्ध कराएगी, इस योजना में सभी चिकित्सा संस्थानों दवा बाटने के लिए 40 जिला औषधि भंडार ग्रह जिला मुख्यालय पर स्थापित किया गया है । दोस्तों आप लोगों को बता दें कि इसमे 713 तरह की दवाइयां, 181 सर्जिकल एवं सुचर्स को शामिल किया गया है, और इस योजना के तहत लगभग 971 औषधियां मुफ्त में दी जायेगी । आउटडोर मरीजों के लिए दवा वितरण केंद्र OPD के समय के मुताबिक सुनिश्चित किया जायेगा, आपातकालीन एवं इंडोर मरीजों को 24 घण्टा दवा की उपलब्धता सुनिश्चित की जायेगी ।

मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना राजस्थान : जानिए कैसे करें आवेदन, लाभ वा उद्देश्य

मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना के मुख्य उद्देश्य की बात करें तो राज्य के बहुत से लोग की आर्थिक स्थिति खराब होने के लिए वे अपनी और अपने परिवारों के लिए दवाइयां नही ले पाते हैं तो उन्हें इस योजना की मदद से राज्य के लोगों को मुफ्त में दवाइयां उपलब्ध करना है । इस योजना की मदद से राज्य के लोग आत्मनिर्भर और मजबूत बनेंगे और उनके स्वास्थ्य में भी परिवर्तन होगा, मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना 24 घण्टा दवा की उपलब्धता सुनिश्चित की जायेगी जिससे राज्य के लोग जिनके दवाई की जरुरत है वो दवा प्राप्त कर सकें, तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य ।

मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना के क्या क्या लाभ हैं ?

मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना के लाभ की बात करें तो योजना की मदद से राज्य के सभी अंतरंग एवं बहिरंग पेसेंट को मुफ्त में दवाइयां उपलब्ध कराएगी, और इस योजना में सभी चिकित्सा संस्थानों दवा बाटने के लिए 40 जिला औषधि भंडार ग्रह जिला मुख्यालय पर स्थापित किया गया है । इसमे 713 तरह की दवाइयां, 181 सर्जिकल एवं सुचर्स को शामिल किया गया है, और इस योजना के तहत लगभग 971 औषधियां मुफ्त में दी जायेगी । मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना 24 घण्टा दवा की उपलब्धता सुनिश्चित की जायेगी । तो ये सभी लाभ हैं जो इस योजना के अंतर्गत दिए जाते हैं ।

* योजना की मदद से राज्य के सभी अंतरंग एवं बहिरंग पेसेंट को मुफ्त में दवाइयां उपलब्ध कराएगी.
* योजना में सभी चिकित्सा संस्थानों दवा बाटने के लिए 40 जिला औषधि भंडार ग्रह जिला मुख्यालय पर स्थापित किया गया है.
* इसमे 713 तरह की दवाइयां, 181 सर्जिकल एवं सुचर्स को शामिल किया गया है, और इस योजना के तहत लगभग 971 औषधियां मुफ्त में दी जायेगी.
* योजना 24 घण्टा दवा की उपलब्धता सुनिश्चित की जायेगी.

मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना का आवेदन हेतु क्या क्या आवश्यक दस्तावेज लगेंगे ?

मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना के आवश्यक दस्तावेजों की बात करें तो इसमे आवेदक कर्ता का आधार कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, ईमेल आईडी, शुल्क की रसीद, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फ़ोटो । तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए ।

* आधार कार्ड.
* आयु प्रमाण पत्र.
* आय प्रमाण पत्र.
* निवास प्रमाण पत्र.
* ईमेल आईडी.
* शुल्क की रसीद.
* मोबाइल नंबर.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.

मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना का आवेदन कैसे करते हैं जानिए ?

दोस्तों अगर आप मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने करीबी चिकित्सा एवं परिवार कल्याण कार्यालय में जाकर इस योजना का आवेदन फॉर्म लेना है, उसके बाद आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक भरना होगा और आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों को फॉर्म के साथ संलग्न कर देना है । अब आपको इस फॉर्म को कार्यालय में जमा कर देना है, तो इस तरीके से आप इस योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे ।

4 thoughts on “मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना राजस्थान : जानिए कैसे करें आवेदन, लाभ वा उद्देश्य ।”

Leave a Comment

error: Content is protected !!