मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना : ऑनलाइन आवेदन तरीका । Mukhyamantri Swayam Sahayata Bhatta Yojana 

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना के बारे में बताने वाले हैं, यदि आप इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं की, मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना क्या है, इस योजना का क्या उद्देश्य है, मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजन से क्या लाभ है और यदि आप इस योजना का आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा और मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, सारी जानकारी हम आप लोगों को बताने वाले हैं तो चलिए अब जान लेते हैं ।

मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना क्या है ?

दोस्तों बिहार सरकार के द्वारा राज्य के शिक्षित बेरोजगार लोगों के लिए मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना को शुरू किया गया है । आप लोगों को पता ही होगा कि देश में बहुत से लोग पढ़ लिखकर बेरोजगार बैठे हैं और उनको बहुत सी आर्थिक कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है, तो दोस्तों इन सभी लोगों के लिए राज्य एवं केंद्र सरकार द्वारा भत्ता दिया जाता है । इस योजना की मदद से 20 से 25 वर्ष के बेरोज़गारों को कोई काम धन्धा तलाश करने के दौरान आर्थिक मदद के तौर पर 1000 रुपये की धनराशि हर महीने दी जायेगी और यह धनराशि आवेदक को दो साल तक दी जायेगी । ताकि प्रदेश के शिक्षित लोगों को आर्थिक तंगी का सामना करना ना पड़े, मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना का लाभ लेने के लिए बेरोज़गारों को भाषा संवाद एवं बुनियादी कम्प्यूटर ज्ञान का प्रशिक्षण प्राप्त करना जरुरी है । इस योजना का परिपालन एवं विकास विभाग द्वारा किया जायेगा, और इसके अलावा इस योजना के सफल परिपालन के लिए प्रत्येक जिले मुख्यालय में जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र कायम करने का फैसला राज्य सरकार के द्वारा लिया गया है ।

मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना : ऑनलाइन आवेदन तरीका

* बिहार सरकार के द्वारा राज्य के शिक्षित बेरोजगार लोगों के लिए मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना को शुरू किया गया है.
* योजना की मदद से 20 से 25 वर्ष के बेरोज़गारों को कोई काम धन्धा तलाश करने के दौरान आर्थिक मदद के तौर पर 1000 रुपये की धनराशि हर महीने दी जायेगी.
* यह धनराशि आवेदक को दो साल तक दी जायेगी, ताकि प्रदेश के शिक्षित लोगों को आर्थिक तंगी का सामना करना ना पड़े.
* योजना का लाभ लेने के लिए बेरोज़गारों को भाषा संवाद एवं बुनियादी कम्प्यूटर ज्ञान का प्रशिक्षण प्राप्त करना जरुरी है.

मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना के मुख्य उद्देश्य की बात करें तो रोजगार ढूंढ रहे युवाओं को आर्थिक सहायता देना है और इस योजना की मदद से 20 से 25 वर्ष के बेरोज़गारों को कोई काम धन्धा तलाश करने के दौरान आर्थिक मदद के तौर पर 1000 रुपये की धनराशि हर महीने दी जायेगी, और ये धनराशि आवेदक के बैंक खाते में हर महीने पहुँच जायेगी । यह धनराशि आवेदक को दो साल तक दी जायेगी, दोस्तों इस योजना की मदद से प्रदेश के युवाओं की आर्थिक स्थिति में भी सुधार आएगा । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य रखा गया है ।

* योजना का मुख्य उद्देश्य रोजगार ढूंढ रहे युवाओं को आर्थिक सहायता देना है.
* योजना की मदद से 20 से 25 वर्ष के बेरोज़गारों को कोई काम धन्धा तलाश करने के दौरान आर्थिक मदद के तौर पर 1000 रुपये की धनराशि हर महीने दी जायेगी.
* ये धनराशि आवेदक के बैंक खाते में हर महीने पहुँच जायेगी.
* योजना की मदद से प्रदेश के युवाओं की आर्थिक स्थिति में भी सुधार आएगा.

मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना के क्या क्या लाभ हैं ?

मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना के लाभ की बात करें तो योजना की मदद से 20 से 25 वर्ष के बेरोज़गारों को कोई काम धन्धा तलाश करने के दौरान आर्थिक मदद के तौर पर 1000 रुपये की धनराशि हर महीने दी जायेगी । यह धनराशि आवेदक को दो साल तक दी जायेगी, यह धनराशि आवेदक को दो साल तक दी जायेगी । इस योजना का लाभ लेने वाले को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना और कौशल विकास योजना का लाभ दिया जायेगा । तो ये सभी लाभ है जो इस योजना के अंतर्गत दिए जाते हैं ।

* योजना की मदद से 20 से 25 वर्ष के बेरोज़गारों को कोई काम धन्धा तलाश करने के दौरान आर्थिक मदद के तौर पर 1000 रुपये की धनराशि हर महीने दी जायेगी.
* यह धनराशि आवेदक को दो साल तक दी जायेगी.
* यह धनराशि आवेदक को दो साल तक दी जायेगी.
* योजना का लाभ लेने वाले को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना और कौशल विकास योजना का लाभ दिया जायेगा.

मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना की पात्रताओं की बात करें तो आवेदक कर्ता बिहार राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए, और आवेदक कर्ता की उम्र 20 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए । इस योजना में किसी भी सरकारी या गैर सरकारी नियोजन आवेदक को पात्र नही माना जायेगा, और उन लोगों को इस योजना का पात्र नही माना जायेगा जिनके पास कोई स्वरोजगार होगा । आवेदक कर्ता किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12 वीं पास होना चाहिए, और उच्चतर शिक्षा प्राप्त नही किया होना चाहिए तभी इस योजना का पात्र माना जायेगा । योजना का लाभ लेने के लिए बेरोज़गारों को श्रम सांसभाषा संवाद एवं बुनियादी कम्प्यूटर ज्ञान का प्रशिक्षण प्राप्त करना जरुरी है । इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाले भत्ते की आखरी 5 महीने की राशि तब तक नही दी जायेगी जब तक आवेदक द्वारा प्रशिक्षण का सफलतापूर्वक प्रमाण पत्र जमा नही हो जाता । तो ये सभी पात्रताएँ हैं जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* आवेदक कर्ता बिहार राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए, और आवेदक कर्ता की उम्र 20 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए.
* योजना में किसी भी सरकारी या गैर सरकारी नियोजन आवेदक को पात्र नही माना जायेगा.
* उन लोगों को इस योजना का पात्र नही माना जायेगा जिनके पास कोई स्वरोजगार होगा.
* आवेदक कर्ता किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12 वीं पास होना चाहिए, और उच्चतर शिक्षा प्राप्त नही किया होना चाहिए तभी इस योजना का पात्र माना जायेगा.
* योजना का लाभ लेने के लिए बेरोज़गारों को श्रम सांसभाषा संवाद एवं बुनियादी कम्प्यूटर ज्ञान का प्रशिक्षण प्राप्त करना जरुरी है.
* योजना के अंतर्गत दी जाने वाले भत्ते की आखरी 5 महीने की राशि तब तक नही दी जायेगी जब तक आवेदक द्वारा प्रशिक्षण का सफलतापूर्वक प्रमाण पत्र जमा नही हो जाता.

मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना का आवेदन करने के लिए क्या क्या जरूरी दस्तावेज लगेंगे ?

मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना के जरूरी दस्तावेजों की बात करें तो आवेदक कर्ता का आधार कार्ड, 10 वीं और 12 वीं का मार्कशीट, आवासीय प्रमाण पत्र, बैंक खाता पासबुक । तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे ।

* आधार कार्ड.
* 10 वीं और 12 वीं का मार्कशीट.
* आवासीय प्रमाण पत्र.
* बैंक खाता पासबुक.

मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

दोस्तों अगर आप मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना का ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद आपके सामने होम पृष्टि खुलकर आ जायेगा । अब आपको न्यू एप्लिकेंट रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, अब आपके सामने एक और नया पृष्टि खुलकर आ जायेगा, इसमे आपको अपना नाम, आधार कार्ड नंबर, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर को भरना होगा । उसके बाद आपको सेंड OTP पर क्लिक करना है, अब आपको इस OTP को OTP बॉक्स में भरना होगा । उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है, अब आपको पोर्टल पर लॉगिन करना होगा । उसके बाद आपको मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, उसके बाद आपके सामने एप्पलीकेशन फॉर्म खुलकर आ जायेगा । इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को अच्छे से सही सही भरना होगा, जैसे आपका नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, आदि को भरना होगा और जरूरी दस्तावेजों को अटैच करना होगा । उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा, तो दोस्तों इस तरीके से आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!