मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना : आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन, लाभ वा दस्तावेज । Mukhyamntri Kisan Sahay Yojana

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना के बारे में बताने वाले हैं, यदि आप इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं की, मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना क्या है, इस योजना का क्या उद्देश्य है, मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजन से क्या लाभ है और यदि आप इस योजना का आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा और मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें और इस योजना का ऑफलाइन आवेदन कैसे करे, सारी जानकारी हम आप लोगों को बताने वाले हैं तो चलिए अब जान लेते हैं ।

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना क्या है ?

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना का आरम्भ गुजरात सरकार के द्वारा किया गया है, यह योजना गुजरात राज्य के किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए शुरू किया गया है । अगर किसानों की फसल प्राकृतिक आपदा जैसे बारिश, ओले गिरना भूस्खलन, आदि के कारण खराब हो जाती है तो उन्हें राज्य सरकार के द्वारा मुआवजा दिया जायेगा उनकी आर्थिक मदद की जायेगी । राजस्थान सरकार के द्वारा निर्धारित किए गए नियम के आधार पर अधिकतर 4 हेक्टेयर यानी प्रति हेक्टेयर 20 हजार रुपये का भुगतान का ऐलान की थी और 60 % प्रतिशत से ज्यादा नुकसान होने पर 4 हेक्टेयर के लिए एक किसान को प्रति हेक्टेयर पर 25 हजार रुपये का मुआवजा गुजरात सरकार के द्वारा ऐलान किया गया था । दोस्तों इस योजना की मदद से किसानों की फसल को प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान से बचाना है और किसानों को आत्मनिर्भर बनाना है ।

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना : आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन, लाभ वा दस्तावेज

* योजना का आरम्भ गुजरात सरकार के द्वारा किया गया है.
* योजना गुजरात राज्य के किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए शुरू किया गया है.
* किसानों की फसल प्राकृतिक आपदा जैसे बारिश, ओले गिरना भूस्खलन, आदि के कारण खराब हो जाती है तो उन्हें राज्य सरकार के द्वारा मुआवजा दिया जायेगा.
* राजस्थान सरकार के द्वारा निर्धारित किए गए नियम के आधार पर अधिकतर 4 हेक्टेयर यानी प्रति हेक्टेयर 20 हजार रुपये का भुगतान का ऐलान की थी.
* 60 % प्रतिशत से ज्यादा नुकसान होने पर 4 हेक्टेयर के लिए एक किसान को प्रति हेक्टेयर पर 25 हजार रुपये का मुआवजा गुजरात सरकार के द्वारा ऐलान किया गया था.

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना के मुख्य उद्देश्य की बात करें तो प्राकृतिक आपदाओं में होने वाले किसानों की फसल के नुकसान पर किसानों को आर्थिक मदद देना है । किसान भाई अपनी खेती के लिए बैंकों तथा किसी और जगह से लोन लिए होते हैं, और ऊपर से उनकी फसल अगर प्राकृतिक आपदा में नष्ट हो जाये तो वे काफी दिक्कत में आ जाते हैं और अपना लोन नही चुका पाते हैं । जिसकी वजह से किसान आत्महत्या भी कर लेते हैं , इन्ही सब को देखते हुए राज्य सरकार ने किसान भाइयों को आर्थिक मदद देने का ऐलान किया गया । इस योजना से मिलने वाली राशि किसान अपनी खेती के लिए उपकरण खरीदने जैसे बीज वगैरह खरीदने में कर सकते हैं, ताकि किसान फिर से एक नई शुरुआत कर सकें । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है ।

* प्राकृतिक आपदाओं में होने वाले किसानों की फसल के नुकसान पर किसानों को आर्थिक मदद देना है.
* योजना से मिलने वाली राशि किसान अपनी खेती के लिए उपकरण खरीदने जैसे बीज वगैरह खरीदने में कर सकते हैं, ताकि किसान फिर से एक नई शुरुआत कर सकें.

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना की पात्रताओं की बात करें तो आवेदक कर्ता गुजरात राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए, और इस योजना में केवल किसान ही पात्र माने जाएंगे । प्राकृतिक आपदा से होने वाले नुकसान के बाद ही आपको इस योजना का पात्र माना जायेगा, और राजस्व रिकार्ड में पंजीकृत 8A धारक किसान तथा वन अधिनियम अधिकार के तहत मान्यता प्राप्त किसानों को इस योजना का पात्र माना जायेगा । तो ये सभी पात्रताएँ है जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* आवेदक कर्ता गुजरात राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए.
* योजना में केवल किसान ही पात्र माने जाएंगे.
* प्राकृतिक आपदा से होने वाले नुकसान के बाद ही आपको इस योजना का पात्र माना जायेगा.
* राजस्व रिकार्ड में पंजीकृत 8A धारक किसान तथा वन अधिनियम अधिकार के तहत मान्यता प्राप्त किसानों को इस योजना का पात्र माना जायेगा.

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना के क्या लाभ हैं ?

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना के लाभ की बात करें तो इस योजना का लाभ सभी छोटे किसानों को दिया जायेगा, और इस योजना का लाभ गुजरात राज्य के लगभग 56 लाख से ज्यादा किसानों को मिलेगा । राज्य के किसान इस योजना का लाभ पाकर किसान अपनी नुकसान हुई फसल को फिर से शुरू कर सकते हैं । तो ये सभी लाभ हैं जो आपको इस योजना के अंतर्गत दिए जायेंगे ।

* योजना का लाभ सभी छोटे किसानों को दिया जायेगा.
* योजना का लाभ गुजरात राज्य के लगभग 56 लाख से ज्यादा किसानों को मिलेगा.
* राज्य के किसान इस योजना का लाभ पाकर किसान अपनी नुकसान हुई फसल को फिर से शुरू कर सकते हैं.

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना का आवेदन करने के लिए क्या जरूरी दस्तावेज लगेंगे ?

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना के जरूरी दस्तावेजों की बात करें तो इसमे आवेदक कर्ता किसान का आधार कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, बैंक खाता पासबुक, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फ़ोटो । तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर पायेंगे ।

* आधार कार्ड.
* आयु प्रमाण पत्र.
* निवास प्रमाण पत्र.
* बैंक खाता पासबुक.
* मोबाइल नंबर.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

दोस्तों अगर आप मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना का ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद आपको इस योजना का लिंक मिलेगा । उसके बाद एप्पलीकेशन फ़ॉर्म आपको प्राप्त होगा अब आपको इस इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को अच्छे से सही सही भरना होगा, ये सब भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है । उसके बाद आपको इस योजना का लाभ मिलेगा, तो दोस्तों इस तरीके से आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना का ऑफलाइन आवेदन कैसे करें ?

दोस्तों मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना का ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है प्राकृतिक आपदा आने पर सरकारी अधिकारी के द्वारा आपके खेतों को जाँच की जायेगी । उसके बाद योग्य उम्मीदवार को तय सीमा के मुताबिक सहायता राशि दी जायेगी ।

3 thoughts on “मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना : आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन, लाभ वा दस्तावेज । Mukhyamntri Kisan Sahay Yojana”

Leave a Comment

error: Content is protected !!