नमो टैबलेट योजना : सिर्फ 1000 रुपये में मिलेंगे टैबलेट, जल्दी करें आवेदन । Namo Tablet Yojana

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को नमो टैबलेट योजना के बारे मे जानकारी देने वाले हैं अगर आप इस योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हम आप लोगों को इस आर्टिकल माध्यम से हम आप लोगों को बताने वाले हैं । नमो टैबलेट योजना, इस योजना का उद्देश्य क्या है, पात्रता, जरूरी दस्तावेजात और अगर आप इस योजना का ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो कैसे करें । चलिए सारी जानकारी अब जान लेते हैं ।

नमो टैबलेट योजना क्या है ?

नमो टैबलेट योजना का आरम्भ गुजरात सरकार के द्वारा किया गया है, बच्चों का भविष्य को बेहतर बनाने के लिए सरकार कई योजनाएँ लाती रखती है, दोस्तों नमो टैबलेट योजना के अंतर्गत कालेज के छात्र और छत्राओं को 1000 रुपये में अच्छा ब्रांड का टैबलेट दिए जायेंगे । जिसके जरिए वे लोग अच्छे से पढ़ाई कर सकें, और वे लोग डिजिटल तरीके से अपना काम कर सकें । जो छात्र 12 वीं पास कर चकें हैं और वे लोग किसी भी कालेज में पढ़ रहे हैं वे लोग इस योजना का आवेदन करके इसका लाभ उठा सकते हैं ।

नमो टैबलेट योजना : सिर्फ 1000 रुपये में मिलेंगे टैबलेट

नमो टैबलेट योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

नमो टैबलेट योजना के मुख्य उद्देश्य की बात करें तो जो गरीबी रेखा से निचे जीवन यापन करने वाले छात्र छत्राओं को इस योजना के अंतर्गत कालेज के छात्र और छत्राओं को 1000 रुपये में अच्छा ब्रांड का टैबलेट देना है । दोस्तों आप लोग तो जानते होंगे कि आज कल इस कोरोना काल मे ऑनलाइन पढ़ाई होने लगी है, तो इस योजना की मदद से गरीब परिवार के छात्र छात्राएं टैबलेट के माध्यम से आसानी से पढ़ाई कर सकें । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है ।

नमो टैबलेट योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

नमो टैबलेट योजना के पात्रताओं की बात करें तो आवेदक कर्ता गुजरात राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए, और आवेदक कर्ता के परिवार की सालभर की कमाई 1 लाख से ज्यादा नही होनी चाहिए । इस योजना के लिए आवेदक 12 पास होना चाहिए तभी इस योजना के पात्र होंगे, और आवेदक BPL से ताल्लुक रखता हो । तो ये सभी पात्रताएँ है जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* आवेदक कर्ता गुजरात राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए.
* आवेदक कर्ता के परिवार की सालभर की कमाई 1 लाख से ज्यादा नही होनी चाहिए.
* योजना के लिए आवेदक 12 पास होना चाहिए तभी इस योजना के पात्र होंगे.
* आवेदक BPL से ताल्लुक रखता हो तभी इस योजना के पात्र होंगे.

नमो टैबलेट योजना का आवेदन हेतु दस्तावेज क्या क्या लगेंगे ?

नमो टैबलेट योजना के जरूरी दस्तावेजो की बात करें तो इसमे आवेदक कर्ता का आधार कार्ड, BPL कार्ड / राशन कार्ड, वोटर आईडी, जाती प्रमाण पत्र, 12 वीं की मार्कशीट, मोबाइल नंबर, आवेदक जिस कॉलेज में ग्रेजुएशन या पालीटेक्निक कोर्स में दाखिला लिया हो तो उसका सर्टिफिकेट, पासपोर्ट साइज फ़ोटो । तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए ।

* आधार कार्ड.
* BPL कार्ड / राशन कार्ड.
* वोटर आईडी.
* जाती प्रमाण पत्र.
* 12 वीं की मार्कशीट.
* मोबाइल नंबर.
* आवेदक जिस कॉलेज में ग्रेजुएशन या पालीटेक्निक कोर्स में दाखिला लिया हो तो उसका सर्टिफिकेट.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.

नमो टैबलेट योजना का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

दोस्तों अगर आप नमो टैबलेट योजना का रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने शैक्षणिक संस्था या कॉलेज में जाएं, उसके बाद नमो टैबलेट योजना के बारे में जानकारी लेनी है । उसके बाद आपको पंजीकरण करने का तरीका पूरा करने को कहा जायेगा, अब संस्था के जरिए नमो टैबलेट योजना की रजिस्ट्रेशन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर लॉगिन करेगी और एड स्टूडेंट के विकल्प को सेलेक्ट करेगी । अब कॉलेज के द्वारा आपकी कुछ जानकारी मांगी जाएगी जैसे – आपका नाम, पाठ्यक्रम, श्रेणी और कुछ जरूरी दस्तावेज और इन सभी जानकारियों को ऑनलाइन पोर्टल पर भरना होगा । अब आपका रोल नंबर, रोल कोड की जानकारी भी भरी जायेगी, उसके बाद आपसे 1 हजार रुपये का पेमेंट देने को कहा जायेगा । पेमेंट होने के बाद आपको एक रसीद मिलेगी, इस रसीद को आपको सही से रख लेना है । ये सब होने के बाद आपको डेट दिखाई देगी उसी दिन आपको लैपटॉप दिया जायेगा ।

हेल्पलाइन नंबर ?

दोस्तों अगर आपको इस योजना में किसी भी प्रकार की दिक्कत आती है या फिर इस योजना से समन्धित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इस हेल्पलाइन नंबर पर => 079 2656 6000 फ़ोन करके सहायता ले सकते हैं ये फ़ोन आप सुबह 11:00 बजे से शाम 5:00 बजे के बीच कर सकते हैं ।

13 thoughts on “नमो टैबलेट योजना : सिर्फ 1000 रुपये में मिलेंगे टैबलेट, जल्दी करें आवेदन । Namo Tablet Yojana”

  1. Bangalore building junction ke kam kar do contact 2012 helper no life no money where is government not regulated by popularity 2022 help9591706094

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!