निष्ठा विद्युत मित्र योजना मध्यप्रदेश : ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया । Nishtha Vidyut Mitra Yojana

Sharing Is Caring:
हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को निष्ठा विद्युत मित्र योजना के बारे में बताने वाले हैं, यदि आप इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं की, निष्ठा विद्युत मित्र योजना क्या है, इस योजना का क्या उद्देश्य है, निष्ठा विद्युत मित्र योजना की क्या पात्रता रखी गई है और यदि आप निष्ठा विद्युत मित्र योजना का आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा और निष्ठा विद्युत मित्र योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, सारी जानकारी हम आप लोगों को बताने वाले हैं तो चलिए अब जान लेते हैं ।

निष्ठा विद्युत मित्र योजना क्या है ?

दोस्तों राज्य सरकार के द्वारा महिलाओं को मजबूत और सशक्त बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जाती है ताकि महिलाओं को रोजगार मिल सके, इसी में मध्यप्रदेश सरकार राज्य की महिलाओं के लिए निष्ठा विद्युत मित्र योजना का आरम्भ किया गया है । Power Distribution Company राज्य के विद्युत वितरण कंपनी के जरिए महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया जायेगा, इस योजना के अंतर्गत स्वयं सेवा समूह की महिलाएं इसमे मित्र सेवक के रूप में काम करेंगी । जिसके जरिए महिलाओं को रोजगार दिया जायेगा, और उनकी आय में बढ़ोतरी होगी । इस योजना में महिलाओं को लोगों द्वारा बजली चोरी की सूचना बिजली विभाग को देनी होगी, तो इसी काम के लिए बिजली विभाग महिलाओं को उनके काम के ऊपर धनराशि दी जायेगी । इस योजना के लाभ लेने के लिए आवेदक महिला को आवेदन करना होगा, इसके लिए महिलाओं को कार्यालय के चक्कर नही काटने होंगे वे आराम से घर बैठे अपने मोबाइल अथवा कम्प्यूटर के जरिए इस योजना के लिए आसानी से आवेदन कर सकेंगे ।

निष्ठा विद्युत मित्र योजना मध्यप्रदेश : ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया ।

* मध्यप्रदेश सरकार राज्य की महिलाओं के लिए निष्ठा विद्युत मित्र योजना का आरम्भ किया गया है.
* योजना के अंतर्गत स्वयं सेवा समूह की महिलाएं इसमे मित्र सेवक के रूप में काम करेंगी.
* योजना में महिलाओं को लोगों द्वारा बजली चोरी की सूचना बिजली विभाग को देनी होगी, तो इसी काम के लिए बिजली विभाग महिलाओं को उनके काम के ऊपर धनराशि दी जायेगी.
* योजना के लाभ लेने के लिए आवेदक महिला को आवेदन करना होगा.

निष्ठा विद्युत मित्र योजना का क्या उद्देश्य है ?

निष्ठा विद्युत मित्र योजना के मुख्य उद्देश्य की बात करें तो इस योजना की मदद से महिलाओं को आत्मनिर्भर और मजबूत बनाना है जिससे उन्हें किसी के आगे झुकना ना पड़े, निष्ठा विद्युत मित्र योजना महिलाओं के लिए कारगार साबित होगी और महिलाएं खुद से अपने पैरों पर खड़ी हो सकेंगी । इस योजना में काम करने पर महिलाओं को धनराशि दी जायेगी जिससे वे अपने जीवन को खुशहाली से जी सकेंगी । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है ।

* योजना की मदद से महिलाओं को आत्मनिर्भर और मजबूत बनाना है जिससे उन्हें किसी के आगे झुकना ना पड़े.
* योजना महिलाओं के लिए कारगार साबित होगी और महिलाएं खुद से अपने पैरों पर खड़ी हो सकेंगी.
* योजना में काम करने पर महिलाओं को धनराशि दी जायेगी जिससे वे अपने जीवन को खुशहाली से जी सकेंगी.

निष्ठा विद्युत मित्र योजना के क्या क्या लाभ हैं ?

निष्ठा विद्युत मित्र योजना के लाभ की बात करें तो इस योजना का लाभ सिर्फ राज्य की महिलाओं को दिया जायेगा, आवेदक आसानी से कही से भी ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन करके योजना का लाभ ले सकती हैं । महिला के जरिए चोरी पकड़ने पर उस महिला को प्रोत्साहन राशि विभाग के द्वारा दिया जायेगा, निष्ठा विद्युत मित्र योजना के तहत महिलाओं को रोजगार दिया जायेगा और इसके साथ बिजली का भुगतान करने के लिए लोग डिजिटलीकरण का प्रयोग करेंगे । तो ये सभी लाभ हैं जो इस योजना के अंतर्गत दिए जायेंगे ।

* योजना का लाभ सिर्फ राज्य की महिलाओं को दिया जायेगा.
* आवेदक आसानी से कही से भी ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन करके योजना का लाभ ले सकती हैं.
* महिला के जरिए चोरी पकड़ने पर उस महिला को प्रोत्साहन राशि विभाग के द्वारा दिया जायेगा.
* योजना के तहत महिलाओं को रोजगार दिया जायेगा और इसके साथ बिजली का भुगतान करने के लिए लोग डिजिटलीकरण का प्रयोग करेंगे.

निष्ठा विद्युत मित्र योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

निष्ठा विद्युत मित्र योजना की पात्रताओं की बात करें तो आवेदक कर्ता महिला मध्यप्रदेश राज्य की स्थायी मूल निवासी होनी चाहिए, और महिला के पास नेट बैंकिंग या अन्य ऑनलाइन सुविधा होनी चाहिए । इस योजना में वही महिलाएं पात्र होंगी जिनकी उम्र 18 साल से ऊपर होनी चाहिए, और इस योजना में सिर्फ महिलाएं ही पात्र होंगी । तो वे सभी पात्रताएँ हैं जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* आवेदक कर्ता महिला मध्यप्रदेश राज्य की स्थायी मूल निवासी होनी चाहिए.
* महिला के पास नेट बैंकिंग या अन्य ऑनलाइन सुविधा होनी चाहिए.
* योजना में वही महिलाएं पात्र होंगी जिनकी उम्र 18 साल से ऊपर होनी चाहिए, और इस योजना में सिर्फ महिलाएं ही पात्र होंगी.

निष्ठा विद्युत मित्र योजना का आवेदन करने के लिए क्या क्या जरूरी दस्तावेज लगेंगे ?

निष्ठा विद्युत मित्र योजना के लिए जरूरी दस्तावेजों की बात करें तो इसमें आवेदक कर्ता महिला का आधार कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, बैंक खाता पासबुक, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फ़ोटो । तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए ।

* आधार कार्ड.
* मूल निवास प्रमाण पत्र.
* राशन कार्ड.
* वोटर आईडी कार्ड.
* पैन कार्ड.
* बैंक खाता पासबुक.
* मोबाइल नंबर.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.

निष्ठा विद्युत मित्र योजना का आवेदन करने का तरीका ?

दोस्तों अगर आप निष्ठा विद्युत मित्र योजना का आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद आपके सामने होम पृष्टि खुलकर आ जाएगा । यहाँ पर आपको इलेक्ट्रिसिटी बिल पेमेंट के विकल्प पर जाकर क्लिक हिअर टू पे पर क्लिक करना होगा, अब आपके सामने अगला पृष्टि खुलकर आ जायेगा ।उसके बाद आपके सामने ऑनलाइन बिल पेमेंट का फॉर्म दिखाई देगा, उसके बाद आपको आइडेंटिफिकेशन नंबर भी भरना होगा उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है । तो इस तरीके से आप इस योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे ।

हेल्पलाइन नंबर ?

दोस्तों अगर आवेदन करते समय किसी भी प्रकार की दिक्कत आती है या फिर इस योजना से समन्धित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इस हेल्पलाइन नंबर पर => 0755-2602033, 2602036 फ़ोन करके सहायता ले सकते हैं ।

1 thought on “निष्ठा विद्युत मित्र योजना मध्यप्रदेश : ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया । Nishtha Vidyut Mitra Yojana”

Leave a Comment

error: Content is protected !!