एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना : ऐसे लें लाभ, उद्देश्य । One Nation One Ration Card Yojana

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना के बारे में बताने वाले हैं, इस योजना के क्या उद्देश्य हैं और इस योजना से क्या लाभ हैं । एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना के अंतर्गत कितना राशन मिलेगा, सारी जानकारी हम आप लोगों को बताने वाले हैं तो चलिए अब जान लेते हैं ।

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना :- भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई इस योजना को इस देश के विभिन्न राज्यों ने इसे लागू करने की मंजूरी दे दी है, एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना के अंतर्गत किसी भी राज्य के निवासी राशन कार्ड प्रवासी श्रमिक लोगों को किसी और राज्य में फ्री में राशन मिलेगा । कोई भी पंजीकृत राशन कार्ड धारक व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत किसी भी राशन कार्ड की दुकान से फ्री में राशन प्राप्त कर सकता है, आप लोगों को बताते चलें कि सुप्रीम कोर्ट के हुक्म के मुताबिक इस योजना को 31 जुलाई तक पूरे देश भर में लागू किया जाना है । दोस्तों अगर आप इस योजना से जुड़े राज्य की लिस्ट देखना चाहते हैं तो आप इस ऑफिशियल वेबसाइट impds.nic.in/portal पर जाकर आसानी से देख सकते हैं ।

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना : ऐसे लें लाभ, उद्देश्य

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना के मुख्य उद्देश्य की बात करें तो सरकार फर्जी राशन कार्ड के जरिए से राशन वितरण को रोकना है, और इस योजना की मदद से किसी और राज्य में रह रहे राशन कार्ड धारकों को वहाँ पर सरकार की ओर से मिल रहे अनाज को लेने में कोई दिक्कत ना हो । एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना से ज्यादा लाभ प्रवासी मजदूर उठा सकते हैं, और फ्री में मिल रहे राशन के नाम पर भ्र्ष्टाचार को रोकना है , तो यही इस योजना का उद्देश्य है ।

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना के अंतर्गत कितना मिलेगा लाभ ?

दोस्तों इस योजना के अंतर्गत आवेदक किसी भी राज्य में राशन की दुकानों पर 2 रुपये प्रति किलो गेहूं, और 3 रुपये प्रति किलो चावल और मोटा अनाज 1 रुपये हर किलो पर खरीद सकते हैं । इस योजना के अंतर्गत राशन कार्ड के धारक व्यक्तियों को ( PR, PRS, AAY ) को हर माह 4 किलो गेहूं और 1 किलो चावल के साथ साथ 5 किलो अनाज दिया जायेगा ।

एक राष्ट्र एक राशन ऐप के क्या क्या फायदे हैं ?

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना दोस्तों आप लोगों को बताते चलें कि इस योजना के लिए मेरा राशन के नाम से एक मोबाइल एप्प भी बनाया गया है, इस ऐप के जरिए आप अपने नजदीकी मौजूदा राशन की दुकान पता लगा सकते हैं और आप इस ऐप के जरिए ये भी पता लगा सकते हैं कि आपकी पात्रता क्या है और आपको कितना अनाज मिलेगा । इस लांच किए गया ऐप से आप पहले जो राशन खरीद चुके हैं उससे जुड़ी जानकारी देख सकते हैं, और अगर आपके मुताबिक इस योजना में कोई सुधार की आवश्यकता है या फिर राशन वितरण में कोई परेशानी आ रही है तो आप इस योजना के जरिए आप सुझाव या फिर शिकायत दर्ज कर सकते हैं । आपको बता दें कि बहुत जल्द ही भारत देश के सभी राज्यों में एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना को शुरू करके नए राशन कार्ड लागू किये जाएंगे ।

एक राष्ट्र एक राशन ऐप को कैसे डाउनलोड करें ?

दोस्तों अगर आप एक राष्ट्र एक राशन ऐप को डाउनलोड करना चाहते हैं और इसका लाभ उठाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको प्ले स्टोर जाना होगा, उसके बाद आपको सर्च करना होगा मेरा राशन कार्ड ऐप उसके बाद आपके सामने की सारे रिजल्ट खुलकर आएगा आपको कुछ इस तरह का देंखने को मिलेगा ।


इस इमेज की तरह दिखाए गए NIS इंडिया के द्वारा बनाया गया ऐप को आप डाउनलोड कर सकते हैं और आप इस ऐप में जानकारी प्राप्त करके लाभ उठा सकते हैं ।

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना किन-किन राज्यों में लागू किया गया है ?

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना को नीचे दिए गए निम्न राज्यों में लागू किए गए हैं, निचे आप देख सकते हैं ।

* आंध्र प्रदेश.
* उत्तर प्रदेश.
* उत्तराखंड.
* अरुणाचल प्रदेश.
* बिहार.
* चंडीगढ़.
* दमन एंड दिउ.
* पंजाब.
* राजस्थान.
* सिक्किम.
* गोवा.
* तमिल नाडु.
* मिजोरम.
* नागालैंड.
* उड़ीसा.
* पुडुचेरी.
* तेलंगाना.
* त्रिपुरा.
* गुजरात
* कर्नाटका.
* केरला.
* लक्षदीप.
* लेह लद्दाख.
* मध्य प्रदेश.
* हरियाणा.
* हिमाचल प्रदेश.
* जम्मू एंड कश्मीर.
* झारखंड.
* महाराष्ट्र.
* मणिपुर.

Leave a Comment

error: Content is protected !!