प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना : 10 रुपये में मिलेंगे LED बल्ब, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन । PM Gramin Ujala Yojana

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना के बारे में बताने वाले हैं, यदि आप इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं की, प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना क्या है, इस योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है,  प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजना से क्या लाभ है और यदि आप इस योजना का आवेदन करना चाहते हैं इसके लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा और प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना का आवेदन कैसे करें, सारी जानकारी हम आप लोगों को बताने वाले हैं तो चलिए अब जान लेते हैं ।

प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना क्या है ?

केंद्र सरकार ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना का आरंभ किया है । इस योजना के जरिये ग्रामीण क्षेत्रों के हर परिवार के लोगों को लगभग 3 से 4 LED बल्ब 10-10 रुपये में प्रदान किये जायेंगे । इस योजना को पब्लिक सेक्टर की एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड के जरिये वाराणसी समेत 5 शहरों के ग्रामीण क्षेत्रों में शुरू किया जायेगा । दोस्तों आप लोगों को बताते चलें कि प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना को जल्द ही पूरे भारत में लागू कर दिया जायेगा ।

प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना : 10 रुपये में मिलेंगे LED बल्ब

* ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना का आरंभ किया है.
* योजना के जरिये ग्रामीण क्षेत्रों के हर परिवार के लोगों को लगभग 3 से 4 LED बल्ब 10-10 रुपये में प्रदान किये जायेंगे.
* योजना को पब्लिक सेक्टर की एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड के जरिये वाराणसी समेत 5 शहरों के ग्रामीण क्षेत्रों में शुरू किया जायेगा.
* प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना को जल्द ही पूरे भारत में लागू कर दिया जायेगा.

प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना के मुख्य उद्देश्य की बात करें तो एनर्जी एफिशिएंसी को हर एक गाँव तक पहुंचाना है और इस योजना के अंतर्गत 10 रुपये की LED बल्ब दी जायेगी, जिससे लोगों के घर में बिजली कम खर्च होगी और इसके साथ साथ पैसों की बचत भी हो जायेगी । प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना के तहत लगभग 15 से 20 करोड़ लोगों को 60 करोड़ LED बल्ब तकसीम यानी बाटें जायेंगे । इस योजना का लक्ष्य एनर्जी एफिशिएंसी के बारे में लोगों को जागरूक करना है और इससे भारत देश का भी विकास होगा । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य रखा गया है ।

* योजना का मुख्य उद्देश्य एनर्जी एफिशिएंसी को हर एक गाँव तक पहुंचाना है और इस योजना के अंतर्गत 10 रुपये की LED बल्ब दी जायेगी.
* जिससे लोगों के घर में बिजली कम खर्च होगी और इसके साथ साथ पैसों की बचत भी हो जायेगी.
* योजना के तहत लगभग 15 से 20 करोड़ लोगों को 60 करोड़ LED बल्ब तकसीम यानी बाटें जायेंगे.
* योजना का लक्ष्य एनर्जी एफिशिएंसी के बारे में लोगों को जागरूक करना है और इससे भारत देश का भी विकास होगा.

प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना के क्या क्या लाभ हैं ?

प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना के लाभ की बात करें तो इस योजना में ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को सिर्फ 10 रुपये में भारत सरकार के द्वारा LED बल्ब का लाभ मिलेगा और इस योजना में लगभग तीन से चार LED बल्ब का लाभ मिलेगा । इस योजना को पब्लिक सेक्टर की एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड के जरिये अभी तक वाराणसी, आरा, नागपुर, बड़ा नगर और विजयवाड़ा 5 शहरों के ग्रामीण क्षेत्रों में शुरू किया जायेगा और जल्द ही इस योजना को पूरे भारत में लागू कर दिया जायेगा । प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना का लाभ पाकर लोगों के घर में बिजली कम खर्च होगी और इसके साथ साथ पैसों की बचत भी हो जायेगी । तो ये सभी लाभ है जो इस योजना के अंतर्गत दिए जायेंगे ।

* योजना में ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को सिर्फ 10 रुपये में भारत सरकार के द्वारा LED बल्ब का लाभ मिलेगा.
* योजना में लगभग तीन से चार LED बल्ब का लाभ मिलेगा.
* योजना को पब्लिक सेक्टर की एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड के जरिये अभी तक वाराणसी, आरा, नागपुर, बड़ा नगर और विजयवाड़ा 5 शहरों के ग्रामीण क्षेत्रों में शुरू किया जायेगा और जल्द ही इस योजना को पूरे भारत में लागू कर दिया जायेगा.
* योजना का लाभ पाकर लोगों के घर में बिजली कम खर्च होगी और इसके साथ साथ पैसों की बचत भी हो जायेगी.

प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना के तहत मिलने वाले LED बल्ब की वारंटी कितनी होगी ?

प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना के अंतर्गत जो LED बल्ब दिया जायेगा वो 12 वाट का होगा और उसकी वारंटी 3 साल की होगी, ये LED बल्ब आम बल्ब की तुलना में लंबे समय तक चलेगी ।

प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना की पात्रताओं की बात करें तो आवेदक कर्ता भारत देश का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए और आवेदक ग्रामीण क्षेत्र का होना चाहिये तभी इस योजना के पात्र माने जायेंगे । सभी घरेलू परिवार जिनके पास बिजली से संबंधित वितरण कंपनी से मीटर कनेक्शन है वही इस योजना के पात्र होंगे और आवेदक कर्ता के पास अपना बिजली का बिल भी रहना चाहिए । तो ये सभी पात्रताएँ है जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* आवेदक कर्ता भारत देश का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए और आवेदक ग्रामीण क्षेत्र का होना चाहिये तभी इस योजना के पात्र माने जायेंगे.
* सभी घरेलू परिवार जिनके पास बिजली से संबंधित वितरण कंपनी से मीटर कनेक्शन है वही इस योजना के पात्र होंगे.
* आवेदक कर्ता के पास अपना बिजली का बिल भी रहना चाहिए.

प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना का आवेदन करने के लिए क्या ज़रूरी दस्तावेज लगेगा ?

प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना के लिए जरूरी दस्तावेजों की बात करें तो इसमे आवेदक कर्ता का आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, EMI के लिए – नई बिजली बिल की फोटोकॉपी और सरकार द्वारा अधिकृत आईडी प्रूफ की प्रति, अपफ्रंट के लिए – सरकार द्वारा अधिकृत आईडी प्रूफ । तो ये सभी दस्तावेज है जो इस योजना के अंतर्गत लगेंगे ।

* आधार कार्ड.
* निवास प्रमाण पत्र.
* EMI के लिए – नई बिजली बिल की फोटोकॉपी और सरकार द्वारा अधिकृत आईडी प्रूफ की प्रति.
* अपफ्रंट के लिए – सरकार द्वारा अधिकृत आईडी प्रूफ.

प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना का ऑनलाइन आवेदन ?

प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना का अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस योजन की आधिकारिक वेबसाइट www.ujala.gov.in पर जाना होगा । उसके बाद आपके सामने होम पेज खुलकर आ जायेगा इसमे आपको ऑनलाइन आवेदन करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । उसके बाद आपके सामने आवेदन पत्र आ जायेगा, इसमें आपको सभी जानकारी को अच्छे से सही सही भरना होगा जैसे आपका नाम, पता, जन्म तिथि, लिंग आदि और जरूरी दस्तावेज को अटैच कर देना है । उसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है । तो इस तरीके से आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पायेंगे ।

3 thoughts on “प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना : 10 रुपये में मिलेंगे LED बल्ब, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन । PM Gramin Ujala Yojana”

Leave a Comment

error: Content is protected !!