किसानों को मिला तोहफा प्रधानमंत्री किसान योजना की 10 वीं क़िस्त, PM ने जारी की । PM Kisan Yojana

Sharing Is Caring:

दोस्तों देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा नव वर्ष के आगमन पर किसानों को मिला तोहफा, PM मोदी ने शनिवार 1 जनवरी को PM किसान सम्मान निधि योजना की 10 वीं क़िस्त जारी की है । आप को बता दें कि इस योजना के जरिए देश भर के 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के बैंक खाते में दो-दो हजार रुपये की क़िस्त आयी । देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने आज दोपहर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में 10 वीं क़िस्त के लिए 20 हजार करोड़ रुपये जारी किए । PM मोदी ने देश के किसानों की भलाई के लिए सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई और उनके खाते में दो-दो हजार रुपये जारी किए ।

किसानों की लंबे समय की इन्तेजार की घड़ी ?

दोस्तों प्रधानमंत्री किसान योजना के अंतर्गत दी जानी वाली इन्तेजार की घड़ी खत्म हुई । किसान भाई बहुत दिनों से खाते में दो हजार रुपये आने का इन्तेजार कर रहे थे । पहले बताया जा रहा था किसानों की खाते में 15 दिसंबर को पैसा आएगा, उसके बाद कहा गया 25 दिसंबर को मिलेगा । लेकिन दोनो बार इस योजना का लाभ नही मिला, लेकिन अब इन्तेजार की घड़ी खत्म PM मोदी ने नव वर्ष के आगमन पर किसानों के खाते में पैसा भेजना का ऐलान कर दिया है ।

किसानों को मिला तोहफा प्रधानमंत्री किसान योजना की 10 वीं क़िस्त, PM ने जारी की

6 हजार रुपये सालाना मिले किसानों को ?

दोस्तों आप लोगों को बताते चलें कि पंजीकृत किसानों को 6 हजार रुपये सालभर का इस योजना के अंतर्गत मिलते हैं और यह धन राशि केंद्र सरकार के द्वारा किसानों के खाते में  दो-दो हजार रुपये तीन क़िस्त में भेजी जाती है । अगर आपको ये पता करना है कि आपके खाते में 10 वीं क़िस्त आएगी या नही तो उसके लिए आपको अपना नाम लिस्ट में चेक करना होगा ।

ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम ?

दोस्तों लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको pmkisan.gov.in पर जाना होगा । उसके बाद आपको होम पृष्टि पर मेन्यू बार दिखाई देगा, उसके बाद आपको किसान कॉर्नर पर जाना होगा । अब आपको लाभर्ती सूची लिंक पर क्लिक करें, उसके बाद आपको अपना जिला, राज्य, उप-जिला, गाँव, ब्लाक की तफसील यानी विवरण भरना होगा । अब आपको Get Report पर क्लिक करना होगा, उसके बाद आपके सामने पूरी लिस्ट सामने आ जायेगी ।

किन लोगों को क़िस्त नही मिलेगी ?

प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना का लाभ उन सभी किसानों को मिलेगा जिनके नाम से खेत होगा । मौजूदा या पूर्व विधायकों, मंत्रियों, सांसदों को इस योजना का लाभ नही मिलेगा । अगर कोई किसान या व्यक्ति खेत का मालिक है और उसे 10 हजार रुपये से ज्यादा पेंशन मिलती है तो वह किसान इस योजना के पात्र नही होंगे ।

कब कब मिला किसानों को इस योजना का लाभ ?

*  पहली क़िस्त किसानों को फरवरी 2019 में जारी की गई थी .
* दूसरी क़िस्त 2 अप्रैल 2019 को जारी की गई थी.
* तीसरी क़िस्त अगस्त 2019 में जारी की गई थी.
* चौथी क़िस्त जनवरी 2020 में जारी की गई थी.
* पांचवीं क़िस्त 1 अप्रैल 2020 को जारी की गई थी.
* छठवीं क़िस्त 1 अगस्त 2020 को जारी की गई थी.
* सातवीं क़िस्त दिसम्बर 2020 में जारी की गई थी.
* आठवीं क़िस्त 14 मई 2021 में जारी की गई थी.
* नौवीं क़िस्त 9 अगस्त को जारी की गई थी.
* 10 वीं क़िस्त 1 जनवरी 2022 यानी आज जारी कर दी गई है.

7 thoughts on “किसानों को मिला तोहफा प्रधानमंत्री किसान योजना की 10 वीं क़िस्त, PM ने जारी की । PM Kisan Yojana”

  1. श्रीमान जी मै शिव कुमार यादव निवासी ग्राम जैतीखेरा पोस्ट रामकोट जिला v तहसील सीतापुर को अभी तब एक भी किस्त किसान सम्मान निधि की न प्राप्त हुई है क्या करे आखिर मै भी देश का एक नागरिक हूं

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!