प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना : पंजीकरण प्रक्रिया, उद्देश्य, लाभ । PM Vidya Lakshmi Education Loan Yojana

Sharing Is Caring:

हेलो दोस्तों आज हम आप लोगों को प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना के बारे में बतायेंगे, यदि आप एक स्टूडेंट हैं और प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना के अंतर्गत लाभ उठाना चाहते हैं और जानना चाहते हैं की, प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना क्या है, प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना का उद्देश्य क्या है और इस योजन से क्या फायदा है और इसमें क्या दस्तावेज लगेगा और प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना का आवेदन कैसे करें सारी जानकारी हम आप लोगों को बताएंगे तो चलिए अब जान लेते हैं ।

प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना क्या है ?

देश मे बहुत से विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं लेकिन अपनी आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण वो आगे की पढ़ाई नही कर पाते हैं । जिसके कारण उनकी पढ़ाई बीच मे ही रह जाती है लेकिन अब उन्हें किसी भी प्रकार की कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है । क्योंकि भारत सरकार ने इस प्रकार के युवाओं के लिए एक योजना लेकर आई है जिसका नाम प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना है । इस योजना के तहत आप 4 लाख रुपये तक का लोन बिना किसी सिक्योरिटी के ले सकते हैं । अगर आप 4 लाख से 6 लाख 50 हजार रुपये तक का लोन लेते हैं तो आपको एक गारंटी देना होता है, यदि आप 6 लाख 50 हजार रुपये से अधिक का लोन लेते हैं तो आपको गारंटी और सिक्योरिटी दोनो ही आपको देना होगा । अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं । योजना के तहत दो लाभर्ती इसमें जो भी ब्याज पे कर देगा उसमे से आपको टैक्स छूट मिल जाती है । इस योजना की सबसे बड़ी खास बात ये है कि इसमे ब्याज दर बहुत ही कम होता है ।

प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना : पंजीकरण प्रक्रिया, उद्देश्य, लाभ

* भारत सरकार ने युवाओं के लिए प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना की शुरुआत की है.

* योजना के तहत आप 4 लाख रुपये तक का लोन बिना किसी सिक्योरिटी के ले सकते हैं.

* अगर आप 4 लाख से 6 लाख 50 हजार रुपये तक का लोन लेते हैं तो आपको एक गारंटी देना होता है.

* यदि आप 6 लाख 50 हजार रुपये से अधिक का लोन लेते हैं तो आपको गारंटी और सिक्योरिटी दोनो ही आपको देना होगा.

* योजना की ब्याज दर बहुत ही कम होता है.

प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना का क्या उद्देश्य है ?

प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना का मुख्य उद्देश्य की बात करें तो भारत मे बहुत से ऐसे छात्र हैं जो गरीब हैं या फिर जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत खराब होने के कारण वो आगे की पढ़ाई नही कर पाते हैं जिसके कारण उनको बीच में ही पढ़ाई छोड़नी पड़ती है । लेकिन अब ऐसा नहीं होगा केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना के तहत एक ही उद्देश्य रखा गया है कि इस प्रकार के छात्र की सहायता करना ताकि वे अपनी आगे की पढ़ाई को पूरा कर सकें । छात्रों को इस पोर्टल पर एजुकेशन लोन और स्कॉरलशिप दोनो के लिए ऑप्शन मिलता है । सरकार का इस योजना के तहत उद्देश्य है कि छात्रों को सशक्त बनाना और उनको प्रोत्साहन देना है । तो यही इस योजना रखा गया है ।

* ऐसे छात्र हैं जो गरीब हैं या फिर जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत खराब होने के कारण वो आगे की पढ़ाई नही कर पाते हैं, इस प्रकार के छात्र की सहायता करना ताकि वे अपनी आगे की पढ़ाई को पूरा कर सकें.

* छात्रों को इस पोर्टल पर एजुकेशन लोन और स्कॉरलशिप दोनो के लिए ऑप्शन मिलता है.

* सरकार का इस योजना के तहत उद्देश्य है कि छात्रों को सशक्त बनाना और उनको प्रोत्साहन देना है.

प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना का क्या लाभ है ?

प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना का लाभ की बात करें तो इस योजना का लाभ सबसे ज्यादा उन लोगों को होगा । जो गरीब हैं और उनकी आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण वो अपनी आगे की पढ़ाई नही कर पाते हैं तो वे इस योजना का लाभ लेकर अपनी आगे की पढ़ाई कर सकते हैं और विद्या लक्ष्मी योजना में एजुकेशन लोन पर जो ब्याज होती है वो बहुत कम होती है और उस पर लाभर्ती को टैक्स की भी छूट मिल जाती है । बिना किसी गारंटी और बिना किसी सिक्युरिटी के भी मिल जाता है । अगर आप 4 लाख से लेकर 6 लाख 50 हजार रुपये तक का लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको गारंटी की जरूरत होगी । अगर आप 6 लाख 50 हजार रुपये से अधिक का लोन प्राप्त करते हैं तो इसके लिए आपको गारंटी और सिक्युरिटी दोनो की जरूरत आपको पड़ेगी । भारत का कोई भी नागरिक इस लोन योजना के लिए आवेदन कर सकता है और आवेदन करने के लिए आपको किसी भी बैंक में चक्कर नही काटने पड़ेंगे आप अपने घर बैठे ऑनलाइन पोर्टल के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । तो ये सभी लाभ है जो इस योजना के अंतर्गत दिये जाते हैं ।

* योजना का लाभ सबसे ज्यादा उन लोगों को होगा, जो गरीब हैं और उनकी आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण वो अपनी आगे की पढ़ाई नही कर पाते हैं तो वे इस योजना का लाभ लेकर अपनी आगे की पढ़ाई कर सकते हैं.

* विद्या लक्ष्मी योजना में एजुकेशन लोन पर जो ब्याज होती है वो बहुत कम होती है और उस पर लाभर्ती को टैक्स की भी छूट मिल जाती है.

* अगर आप 4 लाख से लेकर 6 लाख 50 हजार रुपये तक का लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको गारंटी की जरूरत होगी.

* अगर आप 6 लाख 50 हजार रुपये से अधिक का लोन प्राप्त करते हैं तो इसके लिए आपको गारंटी और सिक्युरिटी दोनो की जरूरत आपको पड़ेगी.

* भारत का कोई भी नागरिक इस लोन योजना के लिए आवेदन कर सकता है और आवेदन करने के लिए आपको किसी भी बैंक में चक्कर नही काटने पड़ेंगे आप अपने घर बैठे ऑनलाइन पोर्टल के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना का आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा ?

प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना की दस्तावेजों की बात करें तो आवेदक के पास आधार कार्ड और पिछले कोर्स या डिग्री की मार्कशीट होनी चाहिये, आय प्रमाण पत्र, वोटर आईडी, पैन कार्ड और पासपोर्ट साइज फ़ोटो । तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए तभी आप इस योजना के अंतर्गत लाभ ले सकते हैं ।

* आधार कार्ड.
* पिछले कोर्स या डिग्री की मार्कशीट.
* आय प्रमाण पत्र.
* पैन कार्ड.
* वोटर आईडी.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.

प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना का पंजीकरण कैसे करें ?

अगर आप प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना का आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा । उसके बाद आपके सामने होम पृष्टि खुलकर आयेगा ।

अब आपको इस पृष्टि पर रजिस्ट्रेशन के लिए एक “रजिस्टर” का ऑप्शन दिखाई देगा । इस ऑप्शन पर आपको क्लिक कर देना है ।

अब आपके सामने एक नया पृष्टि खुलकर आयेगा । अब यहाँ पर आपके रजिस्ट्रेशन के लिए आपसे कुछ जानकारियां पूछी गयी है । जैसे की आपका नाम , ईमेल आईडी , पासवर्ड , मोबाइल नंबर आदि अच्छे से दर्ज कर देना है और उसके बाद सहमति पूछी जाएगी । अब आपको सहमति पर क्लिक कर देना है उसके बाद आपको सबमिट के बटन पर किल्क कर दें ।

उसके बाद आपकी ईमेल आईडी पर एक एक्टिवेशन लिंक सेंड कर दिया जायेगा जो 24 घंटो तक माना जायेगा । उसके बाद आप अपनी रजिस्टर्ड ईमेल आईडी को ओपन करेंगे और उस लिंक को क्लिक करेंगे, इस तरीके से आपका अकाउंट एक्टिवेट हो जाएगा । तो इस तरह से प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना का पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होती है ।

6 thoughts on “प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना : पंजीकरण प्रक्रिया, उद्देश्य, लाभ । PM Vidya Lakshmi Education Loan Yojana”

  1. Ghar me bahut saari problems hai. Mujhe apni prhai puri krni h ,apne family me paise ki bahut kmi h, so mai education loan Lena chata hu.sir please mujhe loan dilwae ye.

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!