किसानों को मिल रहे हैं आधे दाम पर ट्रैक्टर, कैसे लें लाभ । प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना | PM Kisan Tractor Yojana

Rate this post

PM Kisan Tractor Yojana :- दोस्तों किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार उनको ट्रैक्टर खरीदने में 50 % प्रतिशत की सब्सिडी देने के लिए योजना का आरम्भ किया गया है, इस योजना के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा और इसका लाभ कैसे लें सारी जानकारी हम आप लोगों को देंगे ।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना ?

इस योजना से मिलने वाली ट्रैक्टर खरीद पर सब्सिडी किसानों को खेती करने में बहुत ही कामगार साबित होगी, किसान भाई को खेती के लिए ट्रैक्टर बहुत ही जरुरी है । लेकिन बहुत से किसान की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण उन्हें किसी का ट्रैक्टर किराये पर लेने पड़ते हैं और ट्रैक्टर ना मिलने पर बैलों का सहारा लेना पड़ जाता है । लेकिन प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के जरिए ट्रैक्टर खरीदने के लिए भारत सरकार के द्वारा 50% का भुगतान किया जाता है । इस योजना के अंतर्गत बहुत राज्य सरकारें किसानों को ट्रैक्टरों पर 20% से 50% की सब्सिडी भी देती हैं, प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के तहत किसानों को आधी कीमत में ट्रैक्टर उपलब्ध कराया जायेगा ।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना : किसानों को मिल रहे हैं आधे दाम पर ट्रैक्टर

50 % प्रतिशत की मिलेगी सब्सिडी ?

भारत सरकार द्वारा किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए सब्सिडी दी जाती है, इस योजना के तहत किसान किसी भी कंपनी का ट्रैक्टर आधे दाम पर खरीद सकते हैं । बकिया पैसा भारत सरकार सब्सिडी के तौर पर देती है । योजना में बहुत राज्य सरकारें किसानों को ट्रैक्टरों पर 20% से 50% की सब्सिडी भी देती हैं ।

कैसे लें योजना का लाभ ?

भारत सरकार के द्वारा सिर्फ एक ही ट्रैक्टर खरीदने पर सब्सिडी दी जायेगी, यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास जरूरी दस्तावेज का होना जरूरी है और किसान भाई इस योजना का ऑनलाइन आवेदन कराने के लिए किसी भी CSC केंद्र पर जाकर इस योजना का ऑनलाइन आवेदन करवा सकते हैं ।

योजना में लगने वाले जरूरी दस्तावेज ?

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के जरूरी दस्तावेजों की बात करें तो इसमे आवेदक का आधार कार्ड, बैंक विवरण, पासपोर्ट साइज फ़ोटो । उसके बाद किसान अपने करीबी किसी भी CSC केंद्र पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करवा सकते हैं ।

2 thoughts on “किसानों को मिल रहे हैं आधे दाम पर ट्रैक्टर, कैसे लें लाभ । प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना | PM Kisan Tractor Yojana”

Comments are closed.

error: Content is protected !!
Scroll to Top