प्रधानमंत्री सहकार मित्र योजना : आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन, लाभ, पात्रता । P M Sahakar Mitra Yojana

Sharing Is Caring:

हेलो दोस्तों आज हम आप लोगों को प्रधानमंत्री सहकार मित्र योजना के बारे में बताने वाले हैं, यदि आप एक स्टूडेंट हैं और आप इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं की, प्रधानमंत्री सहकार मित्र योजना क्या है, इस योजना का क्या उद्देश्य है, प्रधानमंत्री सहकार मित्र योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजना से क्या लाभ है और यदि आप इस योजना का आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा और प्रधानमंत्री सहकार मित्र योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें और इस योजना ऑफलाइन आवेदन कैसे करें सारी जानकारी हम आप लोगों को बताने वाले हैं तो चलिए अब जान लेते हैं ।

प्रधानमंत्री सहकार मित्र योजना क्या है ?

केंद्र सरकार देश के युवाओं को सही दिशा प्रदान करने के लिए और उनको रोजगार के अवसर देने के लिए अनेक प्रकार की योजना शुरू की है और युवाओं को सही दिशा देने के लिए अब NCDC यानी कि ( राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम ) के जरिए सहकार मित्र योजना को शुरू किया गया है । जब आप किसी कंपनी में नौकरी के लिए जाते हैं, तो आपको कुछ समय के लिए कंपनी इंटर्नशिप या फ्री ट्रेनिंग पर रखती है । जिसमे आपको कंपनी कोई पैसा नही देती है । लेकिन दोस्तों सहकार मित्र इंटर्नशिप योजना के तहत युवाओं को इंटर्नशिप और कौशलता के साथ साथ वेतन भी दिया जाता है । अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इस योजना के लिए आवेदन करना होगा ।

प्रधानमंत्री सहकार मित्र योजना : आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन, लाभ, पात्रता

* युवाओं को सही दिशा देने के लिए अब NCDC यानी कि ( राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम ) के जरिए सहकार मित्र योजना को शुरू किया गया है.
* योजना के तहत युवाओं को इंटर्नशिप और कौशलता के साथ साथ वेतन भी दिया जाता है.

प्रधानमंत्री सहकार मित्र योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

प्रधानमंत्री सहकार मित्र योजना का मुख्य उद्देश्य की बात करें तो जब कोई भी बेरोजगार व्यक्ति किसी भी कंपनी में नौकरी की तलाश में जाता है तो कंपनी उसके कौशल को बढ़ाने के लिए उसे इंटर्नशिप या फ्री ट्रेनिंग पर रखती है । लेकिन उसे उस पीरियड में कोई पैसा नही दिया जाता है, इसी बात को ध्यान में रखते हुए कृषि एवं कल्याण मंत्रालय के सहयोग से राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम यानी कि ( NCDC ) के माध्यम से सहकार मित्र योजना कि शुरुआत की है । ताकि योवाओं को इंटर्नशिप या फ्री ट्रेनिंग के साथ वेतन भी दिया जा सके । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य रखा गया है ।

* योजना की मदद से ताकि को इंटर्नशिप या फ्री ट्रेनिंग के साथ वेतन भी दिया जायेगा यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है.

प्रधानमंत्री सहकार मित्र योजना के अंतर्गत आपको क्या क्या लाभ मिलेगा ?

प्रधानमंत्री सहकार मित्र योजना की लाभ की बात करें तो ( NCDC ) के माध्यम से शुरू की गई इस योजना से देश के युवाओं को कृषि और सम्बंधित क्षेत्रों में आईटी, वित्त अंतरराष्ट्रीय व्यापार, सहयोगी, वानिकी, ग्रामीण विकास, परियोजना प्रबंधन सहित विषयों में निपुण करने के लिए काम काज सीखाया जायेगा । प्रधानमंत्री सहकार मित्र योजना के तहत लाभर्ती को कम से कम 4 महीने के वेतन इंटर्नशिप पर रखा जायेगा और इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में मेडिकल कॉलेज, स्वास्थ्य सम्बंधित सेवाओं के लिए, दवा केंद्र और अस्पताल आदि खोलने के लिए राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम ( NCDC ), सहकारी समितियों को 10 हजार करोड़ रुपये का ऋण उचित ब्याज दर पर उपलब्ध करवाएगी । जिसके साथ अन्य सुविधा भी उपलब्ध करवाएगी, जिसके लिए सरकार ने आयुष्मान सहकार की शुरुआत कर दी है । एक रिपोर्ट के अनुसार 60 % प्रतिशत ऐसे युवा हैं जो कि नौकरी के काबिल नहीं होते हैं और युवाओं को इस योजना के तहत प्रशिक्षण दिया जायेगा ताकि अधिक से अधिक रोजगार युवाओं को दिया जा सके । सहकार मित्र योजना के तहत व्यक्ति को इंटर्नशिप या फ्री ट्रेनिंग के साथ वेतन भी दिया जायेगा इससे युवाओं का कौशल भी बढ़ेगा और युवाओं को इस योजना के तहत एक क्षेत्र में प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा । आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत इस योजना से अधिक से अधिक रोजगार पैदा किये जायेंगे । तो ये सभी लाभ है जो इस योजना के अंतर्गत दिए जाते हैं ।

* योजना से देश के युवाओं को कृषि और सम्बंधित क्षेत्रों में आईटी, वित्त अंतरराष्ट्रीय व्यापार, सहयोगी, वानिकी, ग्रामीण विकास, परियोजना प्रबंधन सहित विषयों में निपुण करने के लिए काम काज सीखाया जायेगा.
* योजना के तहत लाभर्ती को कम से कम 4 महीने के वेतन इंटर्नशिप पर रखा जायेगा.
* योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में मेडिकल कॉलेज, स्वास्थ्य सम्बंधित सेवाओं के लिए, दवा केंद्र और अस्पताल आदि खोलने के लिए राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम ( NCDC ), सहकारी समितियों को 10 हजार करोड़ रुपये का ऋण उचित ब्याज दर पर उपलब्ध करवाएगी.
* योजना के तहत व्यक्ति को इंटर्नशिप या फ्री ट्रेनिंग के साथ वेतन भी दिया जायेगा इससे युवाओं का कौशल भी बढ़ेगा और युवाओं को इस योजना के तहत एक क्षेत्र में प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा.

प्रधानमंत्री सहकार मित्र योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

प्रधानमंत्री सहकार मित्र योजना की पात्रताओं की बात करें तो आवेदक कर्ता भारत का स्थायी मूल निवासी होना चाहिये और जो छात्र कृषि या संबंधित क्षेत्र या आईटी सेक्टर में ग्रेजुएट है वे इस योजना में आवेदन कर सकता है । वे व्यक्ति जो किसी अन्य क्षेत्र में मास्टर की पढ़ाई कर रहे हैं या कर चके हैं वो भी इस योजना के पात्र होंगे । तो ये सभी पात्रताएँ है जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* आवेदक कर्ता भारत का स्थायी मूल निवासी होना चाहिये.
* जो छात्र कृषि या संबंधित क्षेत्र या आईटी सेक्टर में ग्रेजुएट है वे इस योजना में आवेदन कर सकता है.
* वे व्यक्ति जो किसी अन्य क्षेत्र में मास्टर की पढ़ाई कर रहे हैं या कर चके हैं वो भी इस योजना के पात्र होंगे.

प्रधानमंत्री सहकार मित्र योजना का आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा ?

प्रधानमंत्री सहकार मित्र योजना का आवेदन के लिए दस्तावेजों की बात करें तो इसमें आवेदक का आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, आयु प्रमाण पत्र, ईमेल आईडी । तो ये सभी दस्तावेज है आपके पास होने चाहिए तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर पायेंगे ।

* आधार कार्ड.
* मोबाइल नंबर.
* आयु प्रमाण पत्र.
* ईमेल आईडी.

प्रधानमंत्री सहकार मित्र योजना का ऑनलाइन आवेदन करने का क्या तरीका है ?

प्रधानमंत्री सहकार मित्र योजना का आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा । उसके बाद आपको इस योजना की एक लिंक दिखाई देगी उस लिंक पर क्लिक करते ही आप वेबसाइट के होम पृष्टि पर आ जायेंगे । उसके बाद उसी साइट के होम पृष्टि पर New Registration करके एक ऑप्शन दिखाई देगा उसपर आपको क्लिक कर देना है ।

उसके बाद आपके सामने इस योजना का रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जायेगा उस रजिस्ट्रेशन फॉम में आपसे जो भी जानकारी मांगी जाये आपको अच्छे से सही सही भर देना है ।

उसके बाद आपको रजिस्टर पर क्लिक कर देना है जिसके बाद आपका इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन हो जाता है । इसके बाद आपके मोबाइल नम्बर पर इसका यूजर नेम, पासवर्ड वो सेंड कर दिए जाते हैं । उसके बाद आपको फिर से इस योजना की वेबसाइट पर विजिट करना होगा और Alredy Ragistered पर क्लिक करना है और वहां पर आपको अपना यूजर नेम पासवर्ड डालकर आपको लॉगिन कर लेना है जैसे ही आप लॉगिन करेंगे इस योजना का आवेदक फॉर्म ओपन हो जायेगा फॉर्म में आपसे जो भी जानकारी मांगी जाये आपको अच्छे से सही सही भर देना है और जो भी डॉक्युमेंट मांगी जाये आपको अपलोड कर देना है । उसके बाद आप इस योजना के आवेदक फॉर्म को सबमिट कर सकते हैं । तो इस तरीके से आप इस योजना के लिए आवेदन कर पायेंगे ।

प्रधानमंत्री सहकार मित्र योजना का ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया ?

यदि आपके पास कंप्यूटर की जानकारी नहीं है आपको फॉर्म वगैरह भरना नही आता है तो आप अपने नजदीकी कंप्यूटर शॉप, CSC केंद्र, साइबर कैफे में जाकर इस योजना के लिए आवेदन करवा सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं ।

4 thoughts on “प्रधानमंत्री सहकार मित्र योजना : आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन, लाभ, पात्रता । P M Sahakar Mitra Yojana”

Leave a Comment

error: Content is protected !!