प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना : बेटियों को मिलेगा 51 हजार रुपये, जाने कैसे । PM Shaadi Shagun Yojana 

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना के बारे में बताने वाले हैं, यदि आप इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं की, प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना क्या है, इस योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है, प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजना से क्या लाभ है और यदि आप इस योजना का आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा और प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना का आवेदन कैसे करें, सारी जानकारी हम आप लोगों को बताने वाले हैं तो चलिए अब जान लेते हैं ।

प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना का आरंभ केंद्र सरकार के द्वारा किया गया है । इस योजना के तहत गरीब मुस्लिम परिवार की लड़कियां जो अपनी स्नातक स्तर की पढ़ाई कंप्लीट कर चुकी हैं, और वह शादी करना चाहती हैं तो शादी अनुदान में उन्हें भारत सरकार के द्वारा 51 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है । इस योजना की मदद से अल्पसंख्यक समुदाय की लड़कियों में उच्च और बेहतर शिक्षा देना योजना के लक्षय रखा गया है, और इस योजना का लाभ उन मुस्लिम लड़कियों को मिलेगा जो स्कूल में बेगम हजरत महल राष्ट्रीय छत्रवृति हासिल की हों । आप लोगों को बताते चलें कि भारत देश मे मुस्लिम आबादी में अल्पसंख्यक समुदाय की तादात सबसे ज्यादा है, और प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना देश में अल्पसंख्यक मुस्लिम समुदाय की लड़कियों के लिए शुरू किया गया है और इस योजना की मदद से देश की लड़कियों को आत्मनिर्भर और मजबूत बनाना है ।

प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना : बेटियों को मिलेगा 51 हजार रुपये

* योजना का आरंभ केंद्र सरकार के द्वारा किया गया है.
* योजना के तहत गरीब मुस्लिम परिवार की लड़कियां जो अपनी स्नातक स्तर की पढ़ाई कंप्लीट कर चुकी हैं, और वह शादी करना चाहती हैं तो शादी अनुदान में उन्हें भारत सरकार के द्वारा 51 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है.
* योजना की मदद से अल्पसंख्यक समुदाय की लड़कियों में उच्च और बेहतर शिक्षा देना योजना के लक्षय रखा गया है.
* योजना का लाभ उन मुस्लिम लड़कियों को मिलेगा जो स्कूल में बेगम हजरत महल राष्ट्रीय छत्रवृति हासिल की हों.
* योजना की मदद से देश की लड़कियों को आत्मनिर्भर और मजबूत बनाना है.

प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना के मुख्य उद्देश्य की बात करें तो योजना की मदद से अल्पसंख्यक समुदाय की लड़कियों में उच्च और बेहतर शिक्षा देना योजना का मुख्य उद्देश्य रखा गया है, और जो योजना के तहत गरीब मुस्लिम परिवार की लड़कियां जो अपनी स्नातक स्तर की पढ़ाई कंप्लीट कर चुकी हैं, और वह शादी करना चाहती हैं तो शादी अनुदान में उन्हें भारत सरकार के द्वारा 51 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है, यह योजना देश के सभी राज्यों में लागू किया गया है । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य रखा गया है ।

* योजना का मुख्य उद्देश्य योजना की मदद से अल्पसंख्यक समुदाय की लड़कियों में उच्च और बेहतर शिक्षा देना है.
* योजना के तहत गरीब मुस्लिम परिवार की लड़कियां जो अपनी स्नातक स्तर की पढ़ाई कंप्लीट कर चुकी हैं, और वह शादी करना चाहती हैं तो शादी अनुदान में उन्हें भारत सरकार के द्वारा 51 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है.
* योजना देश के सभी राज्यों में लागू किया गया है.

प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना की पात्रताओं की बात करें तो योजना में गरीब मुस्लिम परिवार की लड़कियां ही पात्र होंगी, और लड़की भारत की स्थायी मूल निवासी होनी चाहिए । लड़की का ग्रेजुएशन किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज से पूरा होना अनिवार्य है । इस योजना में उन लड़कियों को पात्र नही माना जायेगा जो ग्रेजुएशन की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी होंगी और लड़की की माता पिता की सालभर की कमाई 2 लाख रुपये से ज्यादा नही होनी चाहिए । प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना में सिर्फ देश की मुस्लिम लड़कियां की इस योजना की पात्र मानी जाएंगी । तो ये सभी पात्रताएँ है जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* योजना में गरीब मुस्लिम परिवार की लड़कियां ही पात्र होंगी.
* लड़की भारत की स्थायी मूल निवासी होनी चाहिए.
* लड़की का ग्रेजुएशन किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज से पूरा होना अनिवार्य है.
* योजना में उन लड़कियों को पात्र नही माना जायेगा जो ग्रेजुएशन की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी होंगी.
* लड़की की माता पिता की सालभर की कमाई 2 लाख रुपये से ज्यादा नही होनी चाहिए.
* योजना में सिर्फ देश की मुस्लिम लड़कियां की इस योजना की पात्र मानी जाएंगी.

प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना के क्या लाभ हैं ?

प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना के लाभ की बात करें तो योजना का लाभ देश के सिर्फ गरीब मुस्लिम लड़कियों को दिया जायेगा, और इस योजना के तहत गरीब मुस्लिम परिवार की लड़कियां जो अपनी स्नातक स्तर की पढ़ाई कंप्लीट कर चुकी हैं, और वह शादी करना चाहती हैं तो शादी अनुदान में उन्हें भारत सरकार के द्वारा 51 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है । प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना में 9 वीं और 10 वीं पास करने वाली बालिकाओं को सरकार की तरफ से 10 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि का लाभ दिया जायेगा । योजना का लाभ उन मुस्लिम लड़कियों को मिलेगा जो स्कूल में बेगम हजरत महल राष्ट्रीय छत्रवृति हासिल की हों । तो ये सभी लाभ है जो इस योजना का अंतर्गत दिये जाते हैं ।

* योजना का लाभ देश के सिर्फ गरीब मुस्लिम लड़कियों को दिया जायेगा.
* योजना के तहत गरीब मुस्लिम परिवार की लड़कियां जो अपनी स्नातक स्तर की पढ़ाई कंप्लीट कर चुकी हैं, और वह शादी करना चाहती हैं तो शादी अनुदान में उन्हें भारत सरकार के द्वारा 51 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है.
* योजना में 9 वीं और 10 वीं पास करने वाली बालिकाओं को सरकार की तरफ से 10 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि का लाभ दिया जायेगा.
* योजना का लाभ उन मुस्लिम लड़कियों को मिलेगा जो स्कूल में बेगम हजरत महल राष्ट्रीय छत्रवृति हासिल की हों.

प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना में क्या क्या जरूरी दस्तावेज लगेगा ?

प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना के जरूरी दस्तावेजों की बात करें तो इसमे लाभर्ती का आधार कार्ड, पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र, जाती प्रमाण पत्र, बैंक खाता, विवाह प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फ़ोटो । तो ये सभी दस्तावेज है जो आपके पास होने चाहिए ।

* आधार कार्ड.
* पहचान पत्र.
* आय प्रमाण पत्र.
* जाती प्रमाण पत्र.
* बैंक खाता.
* विवाह प्रमाण पत्र.
* मोबाइल नंबर.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.

प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना का कैसे ऑनलाइन आवेदन करें ?

प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना का ऑनलाइन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले मौलाना आजाद एजुकेशन फाउंडेशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद आपके सामने होम पृष्टि खुलकर आ जायेगा । यहाँ पर आपको स्कॉलरशिप के ऑप्शन पर क्लिक करना है, उसके बाद आपके सामने नया पृष्टि खुलकर आ जायेगा । इसमे आपको शादी शगुन योजना फॉर्म के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है, अब आपके सामने फॉर्म खुलकर आ जायेगा । उसके बाद इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को अच्छे से सही सही भरना है और जरूरी दस्तावेज को अपलोड करना होगा ।अब आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है ।

1 thought on “प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना : बेटियों को मिलेगा 51 हजार रुपये, जाने कैसे । PM Shaadi Shagun Yojana ”

Leave a Comment

error: Content is protected !!