प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना : आवेदन तरीका, उद्देश्य, पात्रता, दस्तावेज । Pardhan Mantri Suraksha Bima Yojana

Sharing Is Caring:

हेलो दोस्तों आज हम आप लोगों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के बारे में बतायेंगे, यदि आप प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं की, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना क्या है, इसका उद्देश्य क्या है, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजन से क्या फायदा है और इसमें क्या क्या दस्तावेज लगेगा और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का आवेदन कैसे करें सारी जानकारी हम आप लोगों को बताएंगे तो चलिए अब जान लेते हैं ।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई थी । इस योजना के जरिए किसी प्रकार का दुर्घटना होने पर बीमा कवर प्रदान किया जाता है । इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को प्रतिवर्ष 12 रुपये के प्रीमियम का भुगतान करना होगा और हर महीने प्रीमियम की राशि 1 जून से पहले बैंक खाते से कट जाती है, अगर बीमा लेने वाले व्यक्ति की किसी प्रकार से मृत्यु हो जाती है, तो इस अवस्था में नॉमिनी को बीमे की रकम दी जाती है और स्थायी रूप से विकलांगता होने की अवस्था में भी बीमा की धन राशि प्रदान की जाती है । इस योजना के जरिए 1 लाख रुपये से लेकर 2 लाख रुपये की बीमा धन राशि दुर्घटना होने पर दी जाती है । प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ 18 वर्ष की उम्र से लेकर 70 वर्ष तक की उम्र को दिया जा सकता है और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ लेने के लिए बैंक खाते पर ऑटो डेबिट सुविधा एक्टिव होना जरूरी है ।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना : आवेदन तरीका, उद्देश्य, पात्रता, दस्तावेज

* योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई थी.
* योजना के जरिए किसी प्रकार का दुर्घटना होने पर बीमा कवर प्रदान किया जाता है.
* योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को प्रतिवर्ष 12 रुपये के प्रीमियम का भुगतान करना होगा.
* अगर बीमा लेने वाले व्यक्ति की किसी प्रकार से मृत्यु हो जाती है, तो इस अवस्था में नॉमिनी को बीमे की रकम दी जाती है.
* स्थायी रूप से विकलांगता होने की अवस्था में भी बीमा की धन राशि प्रदान की जाती है.
* योजना के जरिए 1 लाख रुपये से लेकर 2 लाख रुपये की बीमा धन राशि दुर्घटना होने पर दी जाती है.
* योजना का लाभ 18 वर्ष की उम्र से लेकर 70 वर्ष तक की उम्र को दिया जा सकता है.
* योजना का लाभ लेने के लिए बैंक खाते पर ऑटो डेबिट सुविधा एक्टिव होना जरूरी.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का उद्देश्य की बात करें तो देश के बहुत से लोग बहुत गरीब होने के कारण अपना बीमा नही कर पाते हैं और जब किसी व्यक्ति की किसी दुर्घटना में मौत हो जाती है । तो उसका पूरा परिवार उस संकट से जूझने लगता है, इसके अलावा वे निजी या किसी सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनियों के साथ उपलब्ध किसी भी प्रकार की योजनाओं का शोधन नही कर पा रहे हैं । वे इस योजना के लिए हकदार हैं, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में जो व्यक्ति दुर्घटना बीमा करवाता है और अगर उसकी किसी प्रकार से मृत्यु हो जाती है तो उस व्यक्ति ने जितनी धन राशि का बीमा कराया है तो उसके नॉमिनी को वह धन राशि कवर के रूप में दे दिया जाता है । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य रखा गया है ।

* प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में जो व्यक्ति दुर्घटना बीमा करवाता है और अगर उसकी किसी प्रकार से मृत्यु हो जाती है तो उस व्यक्ति ने जितनी धन राशि का बीमा कराया है तो उसके नॉमिनी को वह धन राशि कवर के रूप में दे दिया जाता है.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के क्या क्या फायदा है ?

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की फायदा की बात करें तो इस योजना के तहत आवेदक को 2 लाख रुपये दुर्घटना जीवन बीमा दिया जायेगा और आंशिक नुकसान पर 1 लाख रुपये का बीमा दिया जाता है । योजना का लाभ देश के सभी वर्ग के लोगों को दिया जायेगा, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को 12 रुपये हर साल देने होते हैं यानी 1 रुपये प्रति महीना की राशि प्रीमियम के तौर पर देनी होती है । यदि दुर्घटना में व्यक्ति अस्थायी तौर पर अपाहिज हो जाता है तो उसे 1 लाख रुपये का बीमा कवर दिया जाता है । इसके अलावा वे निजी या किसी सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनियों के साथ उपलब्ध किसी भी प्रकार की योजनाओं का शोधन नही कर पा रहे हैं, वे इस योजना के लिए हकदार हैं । तो ये सब लाभ हैं जो आपको इस योजना के अंतर्गत दिए जाते हैं ।

* योजना के तहत आवेदक को 2 लाख रुपये दुर्घटना जीवन बीमा दिया जायेगा.
* आंशिक नुकसान पर 1 लाख रुपये का बीमा दिया जाता है.
* योजना का लाभ देश के सभी वर्ग के लोगों को दिया जायेगा.
* योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को 12 रुपये हर साल देने होते हैं यानी 1 रुपये प्रति महीना की राशि प्रीमियम के तौर पर देनी होती है.
* यदि दुर्घटना में व्यक्ति अस्थायी तौर पर अपाहिज हो जाता है तो उसे 1 लाख रुपये का बीमा कवर दिया जाता है.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की क्या क्या पात्रता रखी गई है ?

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की पात्रताओं की बात करें तो आवेदक कर्ता भारत का निवासी होना चाहिये । प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में 18 वर्ष की उम्र से लेकर 70 वर्ष की उम्र तक के व्यक्ति पात्र होंगे । बैंक अकाउंट बन्द होने की अवस्था में पॉलिसी खत्म हो जाएगी और आवेदक के सक्रिय बचत बैंक खाता होना जरूरी है । प्रीमियम जमा ना करने पर पॉलिसी को रिन्यू नही कराया जा सकता है । तो ये पात्रताएँ है है जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* आवेदक कर्ता भारत का निवासी होना चाहिये.
* योजना में 18 वर्ष की उम्र से लेकर 70 वर्ष की उम्र तक के व्यक्ति पात्र होंगे.
* बैंक अकाउंट बन्द होने की अवस्था में पॉलिसी खत्म हो जाएगी और आवेदक के सक्रिय बचत बैंक खाता होना जरूरी है.
* प्रीमियम जमा ना करने पर पॉलिसी को रिन्यू नही कराया जा सकता है.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा ?

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की दस्तावेजों की बात करें तो इसमें आवेदक का आधार कार्ड और बैंक खाता पासबुक, आय प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फ़ोटो । तो ये सभी दस्तावेज है जो आपको पास होने चाहिए तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर पायेंगे ।

* आधार कार्ड.
* बैंक खाता पासबुक.
* आय प्रमाण पत्र.
* आयु प्रमाण पत्र.
* पहचान पत्र.
* मोबाइल नंबर.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका ?

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद आपके सामने होम पृष्टि खुलकर आयेगा ।

उसके बाद आपको फॉर्म्स पर क्लिक कर देना है । अब आपको अगले पृष्टि पर प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।

उसके बाद आपको एप्लिकेशन फॉर्म पर क्लिक कर देना है ।

उसके बाद आपके सामने एप्लिकेशन फॉर्म की PDF खुल जाएगी । इस PDF को आप डाऊनलोड कर सकते हैं, उसके बाद आपको एप्लिकेशन में फॉर्म में मांगी गई जानकारी जैसे आपका नाम, पता, आधार नंबर, ईमेल आईडी आदि को अच्छे से भरना होगा । उसके बाद जरूरी दस्तावेज को भी अटैच कर देना है । उसके बाद आपको इस एप्लिकेशन फॉर्म को जिस बैंक में आपका बैंक खाता है उस बैंक में जाकर जमा कर देना है । तो इस प्रकार से आप आवेदन कर पाएंगे ।

हेल्पलाइन नंबर ?

दोस्तों अगर आवेदन करते समय किसी भी प्रकार की दिक्कत आती है या फिर इस योजना से समन्धित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इस हेल्पलाइन नंबर => 18001801111/1800110001 पर फोन करके सहायता ले सकते हैं ।

9 thoughts on “प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना : आवेदन तरीका, उद्देश्य, पात्रता, दस्तावेज । Pardhan Mantri Suraksha Bima Yojana”

Leave a Comment

error: Content is protected !!