प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना : इस तरीके से करें आवेदन । PM Swanidhi Yojana

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के बारे में बताने वाले हैं यदि आप प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत लाभ उठाना चाहते हैं , और आप जानना चाहते हैं कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना क्या है और इसका क्या उद्देश्य हैं । अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसमे क्या क्या दस्तावेज लगेंगे और उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना के लिए आवेदन कैसे करें सारी जानकारी हम आप लोगों को देंगे, तो चलिए अब जानते हैं ।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना क्या है ?

दोस्तों आप लोगों को मालूम ही होगा कि हमारा देश कोरोना जैसी महामारी से जूझ रहा था इसके कारण सरकार के द्वारा देश भर में लॉक डाउन लागये गए थे, और लॉक डाउन के समय लोगों ने अपना व्यवसाय काफी दिक्कतों से चलाएं और बहुत से लोगों की नौकरी भी चली गई कितनो का कारोबार बंद हो गया, लेकिन ज्यादा दिक्कत उन्हें होगी जो रोज कमाते हैं और खाते हैं । इन्ही सब को देखते हुए केंद्र और राज्य सरकार सभी लोगों के लिए उन लोगों की आर्थिक सहायता करने के लिए तरह तरह की योजनाएं चलाई, इसी में एक योजना है जिसका नाम प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना है  । इस योजना की मदद से बिना जमानत के लोन प्रदान किया जाता है, इस योजना को ठेले या सड़क के किनारे दुकान लगाते हैं और रेहड़ी पटरी लगाने वालों के लिए आरम्भ किया गया है । इस योजना में 10,000 रुपये तक का लोन बिना किसी गारंटी के दिया जाता है, इस लोन को आवेदक कम ब्याज दर पर एक वर्ष की अवधि के लिए ले सकते हैं और अगर आवेदक समय पर लोन जमा करता है तो उसे सरकार के द्वारा सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी । प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को इसके लिए आवेदन करना होगा ।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना : इस तरीके से करें आवेदन

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का क्या उद्देश्य है ?

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के उद्देश्य की बात करें तो लॉक डाउन के समय लोगों ने अपना व्यवसाय काफी दिक्कतों से चलाएं और बहुत से लोगों की नौकरी भी चली गई कितनो का कारोबार बंद हो गया और वे लोग अपनी जरूरतों को पूरा नही कर पाते हैं । इसी सब को देखते हुए इस योजना को चलाया गया है, इस योजना की मदद से लोगों को अपना छोटा मोटा धंधा खोलने के लिए 10,000 हजार रुपये का लोन देना है ताकि अभी जरूरियात को पूरा कर सकें, अगर आवेदक समय पर लोन जमा करता है तो उसे सरकार के द्वारा सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है ।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का लाभ किन-किन लोगों को मिलेगा ?

* फल बेचने वाले.
* कारीगर उत्पाद.
* पान की दुकान.
* चाय की दुकान.
* धोबी की दुकान.
* सब्जी बेचने वाले.
* फेरी वाले.
* स्टेशनरी किताब की दुकान.
* मोची.

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का आवेदन हेतु जरूरी दस्तावेज ?

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लिए जरूरी दस्तावेजों की बार करें तो इसमे आवेदक कर्ता का आधार कार्ड, दुकान का विवरण, बैंक खाता पासबुक, मोबाइल नंबर । तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए ।

* आधार कार्ड.
* दुकान का विवरण.
* बैंक खाता पासबुक.
* मोबाइल नंबर.

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का आवेदन कैसे करें जानिए ?

दोस्तों अगर आप प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद आपके सामने होम पृष्टि खुलकर आ जायेगा । अब आपको Apply For Loan पर क्लिक करना है, उसके बाद आपके सामने एक नया पृष्टि खुलकर आ जायेगा यहां पर आपको तीन स्टेप्स को पढ़कर View More पर क्लिक कर देना है । यहां पर आपको निर्देश वा शर्तें देखने को मिलेगी उसके बाद आपको View Download Form पर क्लिक करना है और उसके बाद आपके सामने फॉर्म PDF में खुलकर आ जायेगा इसे आपको प्रिंट कर लेना है और इस फॉर्म में जो भी जानकारी मांगी जाए उसे ध्यानपूर्वक भर देना है और जरूरी दस्तावेजों को संलग्न कर देना है । अब आपको इस फॉर्म को अधिकृत संस्थानों में जाकर जमा कर देना है ।

हेल्पलाइन नंबर ?

दोस्तों अगर आपको इस योजना में किसी भी प्रकार की दिक्कत आती है या फिर इस योजना से समन्धित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इस हेल्पलाइन नंबर पर => 1800 11 1979 फ़ोन करके सहायता ले सकते हैं ये फ़ोन आप सुबह 09:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक कर सकते हैं ।

2 thoughts on “प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना : इस तरीके से करें आवेदन । PM Swanidhi Yojana”

Leave a Comment

error: Content is protected !!