इस योजना से पशुपालक को मिलेगा 1.60 लाख का लोन, ऐसे करें आवेदन । पशु किसान क्रेडिट कार्ड

Sharing Is Caring:

दोस्तों आज हम आप लोगों किसान पशु पालन क्रेडिट कार्ड के बारे में बताने वाले हैं इसका लाभ क्या है और इसके लिए आवेदन कैसे करें और इसमे क्या क्या दसतावेज लगेंगे । सारी जानकारी हम आप लोगों को विस्तारपूर्वक बताने वाले हैं, तो चलिए अब जानते हैं ।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना ?

दोस्तों सरकार पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत पशु पालने के दौरान किसान भाइयों को किसी भी तरह की आर्थिक परेशानी का सामना ना पड़े उसके लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड देती है, पशु को पालना किसान भाइयों की कमाई में बढ़ोतरी का एक अच्छा स्रोत है । दोस्तों इस किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए किसान भाइयों को बगैर किसी गरंटी के ऋण दिया जायेगा, और इस योजना के अंतर्गत किसान भाइयों की पशुओं के संख्या के मुताबिक किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए जायंगे । दोस्तों इस पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत एक लाभार्ती किसान भाई बिना किसी भेदभाव के बैंक से 1.60 लाख रुपये तक पा सकता है, और ये कार्ड 7 % हर साल की कम ब्याज दर पर बैंक ऋण देता है । आप लोगों को बताते चलें कि भैंस के लिए 60249 रुपये, 40783 रुपये, मुर्गी के लिए 720 रुपये, भेड़ के लिए 4063 रुपये और बकरी के लिए 4063 रुपये की ऋण राशि प्रदान की जाती है ।

इस योजना से पशुपालक को मिलेगा 1.60 लाख का लोन

दोस्तों पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंर्तगत गाय, बकरी, भैंस आदि को खरीदने पर अलग से ऋण प्रदान किया जाता है, दोस्तों आप लोगों को ये बताते चलें कि ये यह ऋण हरियाणा सरकार के द्वारा दिया जा रहा है । आवेदक को पशु किसान क्रेडिट कार्ड प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत दिया जाता है, पशुधन किसान भाइयों के लिए सबसे तेज बढ़ने वाले क्षेत्रों में से एक है जो बहुत ही काम के लायक है, और दोस्तों इससे पशु पालने वालों को संकट काल में कुछ राहत मिलेगी ।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड के क्या क्या लाभ हैं ?

पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लाभ की बात करें तो दोस्तों आवेदक 1 लाख 60 हजार रुपये तक का ऋण बिना कुछ गिरवी रखे बैंक से ले सकता है, धनराशि से ज्यादा होने पर संपार्श्विक सुरक्षा की जरुरत होगी । पशु किसान क्रेडिट धारक को सभी बैंकों के द्वारा 7 % प्रतिशत हर साल साधारण ब्याज दर पर ऋण दिया जायेगा, और 7 % प्रतिशत दर का टाइम पर भुगतान करने पर भारत सरकार के द्वारा 3 लाख रुपये तक की ऋण राशि पर 3 % प्रतिशत ब्याज दर दिया जाता है ।

दोस्तों इस कार्ड से आवेदक के जरिए गिरवी पर 4 % प्रतिशत हर साल साधारण ब्याज और बिना संपार्श्विक सुरक्षा के 1.6 लाख रुपये तक का फायदा उठाया जा सकता है, पशु किसान क्रेडिट कार्ड की एक मुख्य बात ये भी है कि बाजार में चल रहे किसी भी और समान्य डेबिट कार्ड की तरह इस कार्ड को किसी भी ATM से पैसे निकाल सकते हैं और प्रमाणित सीमा के मुताबिक बाजार में कोई भी चीज खरीदने में किया जा सकता है, दोस्तों इससे सिर्फ 6797 रुपये ही निकाल सकते हैं अगर एक महीने में 6797 की सीमा है ।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए क्या क्या जरूरी दस्तावेज लगेंगे ?

पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए जरुरी दस्तावेजों की बात करें तो आवेदक को अपने बैंक से KYC नो योर कस्टमर प्राप्त करना होगा, KYC के लिए किसान भाइयों के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट साइज फ़ोटो । तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए, तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे ।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऐसे करें आवेदन ?

दोस्तों पशु किसान क्रेडिट कार्ड को पाने के लिए हरियाणा राज्य के पात्र लाभार्ती को अपने करीबी बैंक में जाकर आवेदन करना होगा, और साथ में अपने सभी जरूरी दस्तावेजों को भी साथ लेना होगा । वहाँ पर आपको आवेदन फॉर्म भरना होगा उसके बाद आपको KYC करना होगा, KYC के लिए किसान भाइयों को आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट साइज फ़ोटो देने होंगे, अब बैंक से KYC और आवेदन की जांच करने के बाद आपको 1 महीने के अंदर ऋण मिल जायेगा । पशु किसान क्रेडिट कार्ड का आरम्भ हरियाणा में किसान भाइयों की कमाई में बढ़ोतरी के लिए किया गया है, इस कार्ड की शर्तें मोदी सरकार की पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के बराबर है ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!