PM Farmer Scheme Big Update : किसानों के लिए बड़ा अपडेट, सभी किसानों के खाते में जायेंगे पैसे

Sharing Is Caring:

PM Farmer Scheme Big Update : किसानों के लिए बड़ा अपडेट, सभी किसानों के खाते में जायेंगे पैसे

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई ! इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत हर साल देश के सभी वर्गों के किसानों को, किसानों की कमजोर आर्थिक स्थिति के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है ! पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) को शुरू करते हुए छोटे और सीमांत किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है !

पीएम किसान योजना ( PM Farmer Scheme ) की शुरुआत देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र कुमार मोदी ने की थी ! इस योजना की घोषणा 2018 में की गई थी लेकिन देश के सभी राज्यों में 1 फरवरी 2019 को पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) को सही तरीके से लागू किया गया ! इस योजना के तहत हर साल देश के सीमांत और छोटे किसानों! को उनके बैंक खाते में 6 हजार रुपये की वित्तीय सहायता हस्तांतरित की जाती है !

आपको बता दें कि इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना की 10वीं किस्त 1 जनवरी 2022 को ट्रांसफर की थी ! ताजा रिपोर्ट्स के मुताबिक 11वीं किस्त अप्रैल महीने में जारी की जा सकती है ! प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) की योजना दिसंबर 2018 में शुरू की गई थी ! तब से हर चौथे महीने 2000 रुपये की सहायता दी जाती है ! किसानों ( Farmer ) को दो हजार रुपये की सहायता प्रदान की जाती है !

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभ (PM Kisan Yojana Benefits )

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) से देश के किसानों को होने वाले लाभ इस प्रकार हैं:

  • किसानों को हर माह 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है !
  • सहायता राशि किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जा रही है !
  • अब किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) का लाभ भी पीएम किसान योजना के माध्यम से दिया जा रहा है !
  • इस योजना की अब तक 10 किस्तें किसानों के बैंक खातों में भेजी जा चुकी हैं !
  • किसान की आर्थिक स्थिति में होगी सुधार आएगा !
  • इस योजना से अब तक 12 करोड़ किसान लाभान्वित हो चुके हैं !
  • किसान ( Farmer ) अब अपने घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं !

योजना का मुख्य उद्देश्य

मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) का मुख्य उद्देश्य यह है ! कि देश के ऐसे किसान जो केवल कृषि पर निर्भर हैं 1 जिनके पास खेती के अलावा आय का कोई साधन नहीं है ! उन्हें इसके माध्यम से हर साल 6 साल मिलते हैं ! योजना के तहत 2000-2000 रुपये की सहायता राशि तीन किस्तों में किसानों ( Farmer ) के बैंक खातों में हस्तांतरित की जाती है !

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि भारत को कृषि प्रधान देश कहा जाता है ! और किसान को देश का दाता कहा जाता है ! वर्षों से फसलों का उत्पादन न होने के कारण किसानों की आर्थिक स्थिति बहुत कमजोर होती जा रही है ! ऐसे में किसानों को कुछ राहत देने के लिए यह योजना ( PM Farmer Scheme ) शुरू की गई है ताकि किसान आत्मनिर्भर और सशक्त बनें !

अपने आवेदन की स्थिति कैसे जांचें –

  • सबसे पहले वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं
  • वेबसाइट के दाईं ओर ‘किसान कॉर्नर’ पर क्लिक करें
  • अब विकल्प से लाभार्थी की स्थिति पर क्लिक करें
  • स्थिति देखने के लिए, आपको चाहिए आधार नंबर, बैंक रखने के लिए खाता! और मोबाइल नंबर जैसे कुछ विवरण दर्ज करने होंगे
  • इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद, आप यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ! कि आपका नाम सूची में है या नहीं !

इन लोगों को योजना का लाभ नहीं मिलता (PM Farmer Scheme Big Update )

संस्थागत किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) का लाभ नहीं मिलता ! संवैधानिक पदों पर बैठे लोगों को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलता है ! इसके अलावा केंद्र सरकार के पूर्व या वर्तमान मंत्रियों, राज्य सरकारों के पूर्व या वर्तमान मंत्रियों! लोकसभा या राज्यसभा या राज्य विधानसभा या विधान परिषद के सदस्यों, नगर निगमों या जिला पंचायतों! के पूर्व या वर्तमान महापौरों को इस योजना ( PM Kisan Yojana ) का लाभ नहीं मिलता है !

 

6 thoughts on “PM Farmer Scheme Big Update : किसानों के लिए बड़ा अपडेट, सभी किसानों के खाते में जायेंगे पैसे”

  1. Respected sir madam I am Mohammed hayat Khan staying in mumbai sir I issue my E sharam card but we didn’t get any amount iam job less and didn’t get work and don’t have a money to start any small business it is my humble request to modi sir to please help me

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!