PM Kisan E-KYC Registration – ईकेवाईसी के बिना नहीं मिलेगी10वी क़िस्त

Sharing Is Caring:

PM Kisan E-KYC Registration :दोस्तों   केंद्र सरकार यानि की पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत देश भर के करोड़ों किसानों को बड़ी खुशखबरी मिली है ! दरअसल कुछ समय से इस योजना के तहत किसानों के बैंक खाते में पैसा आ चूका है ! दोस्तों यह राशि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत मिली है ! दोस्तों अगर मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम किसान योजना ( PM Farmer Scheme ) के तहत केंद्र सरकार ने नए वर्ष पर योजना की अगली किस्त के लिए किसानों के बैंक खातों में पैसा भेज चुकी है !

PM Kisan E-KYC Registration

PM Kisan E-KYC Registration - ईकेवाईसी के बिना नहीं मिलेगी10वी क़िस्त

प्रधानमंत्री मोदी सरकार की पीएम किसान सम्मान निधि योजना PM Kisan Samman Nidhi Yojana सूची 2022 (पीएम किसान) आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर उपलब्ध है ! अब किसान Farmer  आधिकारिक वेबसाइट पर पीएम किसान सम्मान निधि योजना सूची 2022 में अपना नाम देख सकते हैं ! आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत सरकार सभी छोटे और सीमांत किसान परिवारों को 3 समान किश्तों में 6000 रुपये प्रति वर्ष की आय सहायता प्रदान करती है ! ताकि किसान भाई अपनी जरूरत की चीजें खरीद सकें !

पीएम किसान योजना 2022

केंद्र सरकार ने 9 अगस्त को पीएम योजना PM Kisan Yojana की 9वीं किस्त 9 अगस्त को जारी की थी ! अब सरकार ने 1 जनवरी कोक अगली किस्त जारी करचुकी है ! पहले कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया था कि सरकार 25 दिसंबर को 10वीं किस्त जारी करेगी, लेकिन अब सरकार नए साल में 10वीं किस्त जारी करी ! ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि 10वीं किस्त प्राप्त करें फिर जल्दी से अपना केवाईसी E-KYC पूरा करें ! केंद्र सरकार ने आज पीएम किसान योजना PM Farmer Scheme  की 10वीं किस्त का पैसा सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दिया है !

मोदी सरकार अब तक 11.37 करोड़ से अधिक किसानों Farmer के बैंक खातों में 1.58 लाख करोड़ रुपये जमा कर चुकी है ! पीएम किसान योजना के तहत पंजीकृत किसानों के बैंक खातों में हर साल 6,000 रुपये जमा किए जाते हैं ! देश के करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है ! नए साल पर पीएम मोदी ने देश के किसानों को बड़ा तोहफा दिया है ! पीएम किसान योजना PM Farmer Scheme की 10वीं किस्त का पैसा सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दिया गया है ! पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार को 10.09 करोड़ किसानों को पीएम किसान! सम्मान निधि योजना PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत 20,900 करोड़ रुपये की 10वीं किस्त जारी की है !

पीएम किसान योजना ईकेवाईसी अपडेट

पीएम किसान योजना के नए ई-केवाईसी PM Kisan Yojana E-KYC नियम के तहत अब! प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत जिस लाभार्थी ने अपना ई-केवाईसी नहीं कराया है ! उसे योजना के तहत अगली 10वीं किस्त का पैसा नहीं मिलेगा ! इसलिए अब सभी किसान भाइयों को अगली किश्त मिलेगी ! ऐसा करने के लिए आपको योजना में अपनी ईकेवाईसी प्रक्रिया पूरी करनी होगी !

अगर आप घर बैठे ईकेवाईसी ( E-KYC ) करना चाहते हैं तो हमने सीएससी पोर्टल के लेख में इसकी स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया जारी की है ! जिसके जरिए आप आसानी से अपना ईकेवाईसी पूरा कर सकते हैं ! इस योजना ( PM Kisan Yojana ) में अगर आप ईकेवाईसी प्रक्रिया की जांच करना चाहते है तो इसकी प्रक्रिया यहाँ देखे !

PM Kisan E-KYC Registration Process

  • अगर आप पीएम किसान केवाईसी PM Kisan E-KYC  करना चाहते हैं तो सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाये !
  • अब आपको यहां एक नया विकल्प दिखाई देगा, तो आपको पीएम किसान ईकेवाईसी पर क्लिक करना होगा !
  • PM KISAN EKYC लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा ! जिसमें आपको सबसे पहले अपना आधार नंबर डालना होगा !
  • आधार नंबर डालने के बाद आपको कैप्चा भरना है ! और कैप्चा भरने के बाद पीएम किसान ई-केवाईसी के बटन पर क्लिक करना है !
  • इसके बाद आपके आधार पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा ! यहां आपको उस ओटीपी को दर्ज करना होगा और खुद को वेरीफाई करवाना होगा !
  • इस तरह आपकी केवाईसी ( E-KYC ) प्रक्रिया पूरी हो जाएगी !

किसानों के खाते में आ सकते हैं 4000 रुपये

कुछ नई रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम किसान योजना के तहत किसानों को नए साल में दोगुना पैसा मिल सकता है ! यानी जिन किसानों ( Farmer ) को अभी तक 9वीं किस्त नहीं मिली है, उन्हें ये दोनों किश्तें एक साथ मिलेंगी !

इस बार पीएम किसान सम्मान निधि योजना PM Kisan Samman Nidhi Yojana से 12 करोड़ किसानों को फायदा होगा ! हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस दिन किसानों को दोगुना मुनाफा मिलने की उम्मीद है ! जिन किसानों को नौवीं किश्त नहीं मिली है उनके खाते में 4000 रुपये आएंगे !

तो दोस्तों उम्मीद करता हूँ की हमारे द्वरा दी गई जानकारी आपको पसंद या इस जानकरी से आपको कोई लाभ हुआ हो अगर हमारे द्वरा दी गई जानकारी आपको पसंद आती है तो कृपया इस आर्टिकल को अपने हर एक दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि आपको दोस्त भी इस जानकारी को जन सके तो दोस्तों फिर से मिलते है एक और जानकारी लेके.

Leave a Comment

error: Content is protected !!