प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना में हुआ ये बदलाव, इसका क्या असर होगा लाभार्तियों पर जानिए ।

Sharing Is Caring:

पीएम योजना अपडेट :- दोस्तों प्रधानमंत्री किसान योजना  के अंतर्गत किसान भाइयों को फायदा पहुंचाने के लिए समय समय पर बदलाव होते रहते हैं, अभी जल्द ही भारत सरकार के जरिए योजना को लेकर E-KYC की प्रक्रिया को पूर्ण करने की सूचना दी गई थी की जिन किसान भाइयों के द्वारा पोर्टल में E-KYC की प्रक्रिया पूरा होगा उन्ही किसानों को इस योजना में क़िस्त प्रदान किया जायेगा । आप लोगों को बताते चलें कि शुरुआत से लेकर पीएम किसान योजना में अभी तक 7 बदलाव किए गए हैं, मानो जो बदलाव भारत सरकार के जरिए इस योजना को लेकर किये गए हैं । इससे पंजीकृत किसान भाइयों को थोड़ी असुविधा हो सकती है, चलिए अब जानते हैं कि इस बदलाव से लाभार्ती किसान भाइयों पर क्या प्रभाव पड़ेगा ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना में हुआ ये बदलाव

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ?

दोस्तों पहली जनवरी 2022 नए साल के अवसर पर भारत सरकार ने 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के बैंक खाते में 2-2 हजार रुपये की 10 वीं क़िस्त भेजी जा चुकी है । आपको बताते चलें कि इस योजना में लगभग देश के 12 करोड़ से ज्यादा किसान भाई पंजीकृत हैं, 10 वीं क़िस्त के रूप में 10,54,87,474 किसान भाइयों के खाते में 2-2 हजार रुपये भेजे गए हैं । पोर्टल के अबतक के आंकड़ों के हिसाब से 12 करोड़ 44 लाख किसान नागरिक पंजीकृत हैं ।

पीएम किसान योजना में बड़ा बदलाव ?

दोस्तों पीएम किसान योजना को लेकर भारत सरकार ने एक बार फिर से बड़ा बदलाव हुआ है, किसान भाइयों को अब योजना में स्टेटस जांचने से सम्बंधी बदलाव हुए हैं । पहले किसान लोगों को स्टेटस जांचने से सम्बंधी यह सुविधा दी गई थी कि वह रजिस्ट्रेशन करने के बाद अपना स्टेटस खुद से जांच सकते थे, जैसे कि आवेदन की स्थिति, खाते में क़िस्त आई य नही आई यह सब जानकारी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या फिर आधार कार्ड नंबर, बैंक अकाउंट डिटेल्स से जांच सकते थे । लेकिन दोस्तों इस योजना से किसान भाई रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से अपना स्टेटस नही जांच पाएंगे, दोस्तों अब सिर्फ आधार कार्ड और बैंक अकाउंट नंबर के जरिए ही स्टेटस की प्रक्रिया को जांचा जा सकता है । आप लोगों को बताते चलें कि भारत सरकार के द्वारा इस योजना में स्टेटस जांचने को लेकर यह बदलाव इसलिए किया गया है, क्योंकि पहले कोई भी मोबाइल नंबर से किसान के स्टेटस को जांच सकता था । इससे काफी नुकसान भी थे और किसान भाइयों की अन्य डिटेल्स भी लोग प्राप्त कर लेते थे, लेकिन अब आधार कार्ड एवं बैंक अकाउंट डिटेल्स से स्टेटस जांचने पर कोई अन्य किसानों की जानकारी को प्राप्त नही कर सकते हैं ।

प्रधानमंत्री किसान E-KYC ?

प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सभी किसान भाइयों को E-KYC की प्रक्रिया पूरा करना जरूरी होगा, E-KYC की प्रक्रिया को किसान भाई पोर्टल के अंतर्गत या फिर अपने किसी करीबी जन सेवा केंद्र में पूरा कर सकते हैं, भारत सरकार के जरिए साफ कहा गया है कि किसानों को इस योजना का लाभ तभी ही मिलेगा जब E-KYC की प्रक्रिया को किसानों के जरिए पूरा किया जायेगा ।

प्रधानमंत्री किसान : 10 वीं क़िस्त हेल्पलाइन नंबर ?

दोस्तों प्रधानमंत्री किसान निधि योजना से सम्बंधित समस्याओं के निवारण हेतु सम्पर्क करने के नंबर निम्न हैं ।

* PM Kisan Helpline Number :155261
* PM Kisan Toll Free Number : 18001155266
* PM Kisan’s new helpline: 011-24300606
* PM Kisan Landline Numbers: 011-23381092, 23382401
* PM Kisan has another helpline : 0120-6025109

2 thoughts on “प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना में हुआ ये बदलाव, इसका क्या असर होगा लाभार्तियों पर जानिए ।”

Leave a Comment

error: Content is protected !!