PM Mudra Yojana Loan: आसानी से मिलता है 50 हजार से लेकर 5 लाख तक का लोन, बस करना होगा ये काम

Sharing Is Caring:

PM Mudra Yojana Loan: आसानी से मिलता है 50 हजार से लेकर 5 लाख तक का लोन, बस करना होगा ये काम

प्रधान मंत्री मुद्रा ऋण योजना ( Pradhan Mantri Mudra Rin Yojana ) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्ष 2015 में शुरू की गई थी ! इस योजना ( PMMY ) के तहत, लोगों को एक छोटा व्यवसाय शुरू करने के लिए (10 लाख रुपये तक) ऋण प्रदान किया जाता है ! आज के इस लेख में हम आपको इस योजना ( PM Mudra Loan Yojana ) के बारे में सभी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं !

धान मंत्री मुद्रा योजना या पीएमएमवाई ( PMMY Yojana ) सूक्ष्म और लघु उद्यमों को वहनीय ऋण प्रदान करने के लिए भारत सरकार की एक प्रमुख योजना है ! इस योजना ( Pradhan Mantri Mudra Rin Yojana ) के तहत, सिडबी की एक सहायक मुद्रा, गैर-कॉर्पोरेट, गैर-कृषि छोटे / सूक्ष्म उद्यमों को उधार देने के लिए वाणिज्यिक बैंकों, आरआरबी, छोटे वित्त बैंकों, एमएफआई और एनबीएफसी जैसे मध्यस्थों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है !

मुद्रा लोन योजना क्या है?

पीएमएमवाई या प्रधान मंत्री मुद्रा योजना ( PM Mudra Loan Yojana ) के तहत माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी (मुद्रा का पूर्ण रूप) ऋण योजना भारत सरकार की एक पहल है जो व्यक्तियों, एसएमई और एमएसएमई को ऋण प्रदान करती है ! 2015 में शुरू की गई और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित, मुद्रा योजना शिशु, किशोर और तरुण नामक 3 ऋण योजनाओं के तहत पेश की जाती है !

मुद्रा योजना ( Mudra Loan Scheme ) के तहत दी जा सकने वाली अधिकतम ऋण राशि 10 लाख रुपये है ! जबकि कोई न्यूनतम ऋण राशि मानदंड नहीं है ! मुद्रा ऋण प्राप्त करने के लिए बैंकों या वित्तीय संस्थानों द्वारा किसी संपार्श्विक या सुरक्षा की आवश्यकता नहीं होती है ! लचीले ईएमआई ( EMI ) विकल्पों के साथ मुद्रा ऋण चुकौती 3 साल से 5 साल तक होती है !

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के प्रकार:

शिशु योजना- मुद्रा ऋण ( Mudra Lona ) की यह श्रेणी सूक्ष्म या छोटे व्यवसाय के मालिकों के लिए सबसे उपयुक्त है ! इस योजना के तहत कोई भी व्यक्ति 50,000 रुपये तक के ऋण के लिए आवेदन कर सकता है ! शिशु ऋण उन व्यवसाय स्वामियों के लिए है जिन्हें अपना व्यवसाय ( Business ) शुरू करने के लिए छोटी पूंजी की आवश्यकता होती है ! आवेदकों को अपने ऋण आवेदन को स्वीकृत करने के लिए अपना व्यावसायिक विचार प्रस्तुत करना होगा !

किशोर योजना- यह श्रेणी उन व्यवसाय मालिकों के लिए है जिन्होंने अपना व्यवसाय पहले ही शुरू कर दिया है ! और इसे एक व्यवहार्य उद्यम के रूप में विस्तारित करना चाहते हैं ! आवेदक 50,000 रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक की! ऋण राशि ( Pradhan Mantri Mudra Yojana ) के लिए आवेदन कर सकते हैं ! ऋण के लिए आवेदन करने के लिए, उधारकर्ताओं को आवेदन पत्र भरना होगा ! और अपने संगठन की वर्तमान स्थिति को दर्शाने वाले दस्तावेज जमा करने होंगे !

तरुण योजना- सभी छोटे व्यवसायी जिन्हें अपने व्यवसाय का विस्तार करने की आवश्यकता है ! वे इस योजना ( PMMY Loan ) के तहत ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं ! उधारकर्ता 10 लाख तक के ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं !

PM Mudra Yojana Loan Scheme Benefits

मुद्रा ऋण योजना ( Mudra Rin Yojana ) आय में लगे सूक्ष्म और लघु उद्यमों को ऋण सुविधा प्रदान करती है ! मुद्रा ऋण के प्रमुख लाभों में से एक यह है कि उधारकर्ताओं को सुरक्षा या संपार्श्विक प्रदान करने की आवश्यकता नहीं होती है ! इसके अतिरिक्त, मुद्रा ऋण पर कोई प्रसंस्करण शुल्क नहीं है ! मुद्रा ऋण ( PM Mudra Yojana ) के लिए कोई न्यूनतम ऋण राशि नहीं है !

PMMY ( Pradhan Mantri Mudra Rin Yojana ) के तहत दी जाने वाली ऋण सुविधाएं किसी भी प्रकार की निधि या गैर-निधि आधारित आवश्यकताओं के लिए हो सकती हैं ! इसलिए, उधारकर्ता कई उद्देश्यों के लिए मुद्रा ऋण योजना ( Mudra Rin Yojana ) का उपयोग कर सकते हैं ! मुद्रा लोन का उपयोग क्रेडिट टर्म लोन और ओवरड्राफ्ट सुविधाओं के लिए किया जा सकता है, या क्रेडिट और बैंक गारंटी के लिए आवेदन किया जा सकता है !

मुद्रा योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट www.mudra.org.in पर जाना होगा ! इसके बाद होम पेज पर पीएम मुद्रा योजना ( PM Mudra Yojana ) (शिशु, किशोर, तरुण) के प्रकार दिखाई देंगे ! अब एक नया पेज खुलेगा ! इस पेज में, आवेदन पत्र डाउनलोड करें और प्रिंट आउट लें ! इसके बाद इस योजना ( PMMY ) फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियां दर्ज करनी होंगी ! फिर सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को संलग्न करना होगा ! अब इस आवेदन फॉर्म को अपने नजदीकी बैंक में जमा करना होगा ! आवेदन के सत्यापन के बाद 1 महीने के भीतर आपको मुद्रा ऋण ( Mudra Loan ) प्रदान किया जाएगा !

 

43 thoughts on “PM Mudra Yojana Loan: आसानी से मिलता है 50 हजार से लेकर 5 लाख तक का लोन, बस करना होगा ये काम”

    • Sir ji mai 4 shall se belding ka kam kar raha hun new trali kaltimitar hair and repairing hot hai ab me dukan kholna chahta hun.

      Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!