अपना व्यवसाय शुरू करें मात्र 5 हज़ार रुपये में, आपकी बेहतरीन कमाई होगी । Post Office Franchise Yojana

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों, आज हम आप लोगों को पोस्ट ऑफिस फ़्रैंचाइज़ी योजना के बारे में बताने वाले हैं अगर आप इस योजना के अंतर्गत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं कि पोस्ट ऑफिस फ़्रैंचाइज़ी योजना क्या है और इस योजना का क्या उद्देश्य है। पोस्ट ऑफिस फ़्रैंचाइज़ी योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजना का आवेदन हेतु क्या क्या दस्तावेज लगेंगे और अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन कैसे करें, सारी जानकारी हम आप लोगों को देंगे तो चलिए अब जान लेते हैं।

पोस्ट ऑफिस फ़्रैंचाइज़ी योजना क्या है ?

दोस्तों जैसा कि आप लोगों को पता है कि डाकघर देश का सबसे भरोसेमंद और बेहतरीन ब्रांडों में से एक है और यह सरकारी भी है। डाकघर पर हम लोग आंख बंद करके भरोसा करते हैं। इस योजना के तहत लोगों के लिए एक सुनहरा मौका है जो अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं। पोस्ट ऑफिस फ़्रैंचाइज़ी योजना की पेशकश के तहत आपको केवल 5000 रुपये में अपना फ़्रैंचाइज़ी खोलने की अवसर देती है। इस योजना के ज़रिये जो लोग अपना खुद का नया व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो वह मात्र 5000 रुपये में शुरू कर सकते हैं।

अपना व्यवसाय शुरू करें मात्र 5 हज़ार रुपये में, आपकी बेहतरीन कमाई होगी

पोस्ट ऑफिस फ़्रैंचाइज़ी योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

इस योजना के तहत डाक विभाग भारत के लोगों को अपने ज़रिये सेवाओं का एक अवसर दे रही है और ज़रूरतमंद लोगों के पास व्यवसाय शुरू करने के लिए एक सुनहरा मौका है। डाकघर फ्रेंचाइजी योजना के तहत उद्यमी न्यूनतम निवेश के साथ अपना खुद का कार्यालय या दुकान कर सकते हैं और इस सरकारी संगठन का हिस्सा होने के साथ आने वाले सभी लाभों का आनंद ले सकते हैं, तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है।

पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी योजना का क्या लाभ है ?

पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी योजना एक सरकारी पहल है जो आपको बहुत अधिक धन की आवश्यकता के बिना अपना व्यवसाय स्थापित करने में मदद कर सकती है। इस योजना के तहत आप मात्र 5000 रुपये में अपना खुद का कारोबार कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी योजना की क्या पात्रता रखी गयी है ?

दोस्तों, पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी योजना की बात करें तो कोई भी नागरिक इस योजना के तहत लाभ के लिए आवेदन कर सकता है लेकिन आवेदन करने से पहले इस योजना की पात्रता को जानना चाहिए। तो हम आपको इसके पात्रता के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बताने जा रहे हैं। उम्मीदवार को भारत का नागरिक या स्थायी निवासी होना चाहिए और डाकघर फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करते समय उसकी आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) से संबंधित उम्मीदवारों की आयु 30 वर्ष से अधिक हो सकती है। उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/विश्वविद्यालय से दसवीं कक्षा पास की न्यूनतम योग्यता होनी चाहिए। इसके साथ ही आपको भारतीय नागरिक या भारतीय मूल का व्यक्ति होना चाहिए। आपकी उम्र कम से कम अट्ठारह साल अवश्य होनी चाहिए। आपको कभी भी किसी आपराधिक अपराध के लिए दोषी नहीं ठहराया जाना चाहिए। आपको एक वैध व्यावसायिक पता और संपर्क नंबर प्रदान करने में सक्षम होना चाहिए। तो यह सभी पात्रताएँ हैं जो इस योजना के अंतर्गत रखी गयी हैं।

* उम्मीदवार को भारत का नागरिक या स्थायी निवासी होना चाहिए।
* डाकघर फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करते समय उसकी आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
* अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) से संबंधित उम्मीदवारों की आयु 30 वर्ष से अधिक हो सकती है।
* उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/विश्वविद्यालय से दसवीं कक्षा पास की न्यूनतम योग्यता होनी चाहिए।
* इसके साथ ही आपको भारतीय नागरिक या भारतीय मूल का व्यक्ति होना चाहिए।
* आपकी उम्र कम से कम अट्ठारह साल अवश्य होनी चाहिए।
* आपको कभी भी किसी आपराधिक अपराध के लिए दोषी नहीं ठहराया जाना चाहिए।
* आपको एक वैध व्यावसायिक पता और संपर्क नंबर प्रदान करने में सक्षम होना चाहिए।

पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी योजना का क्या क्या दस्तावेज लगेंगे ?

इस योजना के तहत इसमें लगने वाले मुख्य दस्तावेज़ यह सब हैं जैसे पहचान का प्रमाण, आयु का प्रमाण, पासपोर्ट साइज फोटो, अपनी श्रेणी के अनुसार अपने शैक्षिक प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी और जाति प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी भी संलग्न करनी होगी।

* पहचान का प्रमाण
* आयु का प्रमाण
* पासपोर्ट साइज फोटो
* शैक्षिक प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी
* जाति प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी

पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी योजना का शुल्क कितना है ?

दोस्तों, डाकघर फ्रेंचाइजी योजना के लिए आवेदन शुल्क की बात करें तो इसका शुल्क मात्र 5000 रुपये है और ये नई दिल्ली में देय “सहायक महानिदेशक, डाक विभाग” के पक्ष में डिमांड ड्राफ्ट द्वारा भुगतान किया जा सकता है। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति और महिला आवेदकों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है और जो पहले से ही सरकारी योजनाओं के तहत चुने जा चुके हैं उनके लिए भी कोई आवेदन शुल्क नहीं है।

इस योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

अगर आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदक इन दो तरीकों में से किसी एक का उपयोग करके पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं – ऑनलाइन मोड या ऑफलाइन मोड। उम्मीदवार ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकता है। ऑनलाइन आवेदन के लिए आवेदक को डाक विभाग की वेबसाइट indiapost.gov.in पर पंजीकरण कराना होगा। इसके बाद आवेदक को एक यूजर आईडी और पासवर्ड दिया जाएगा और उसका उपयोग करके वह ऑनलाइन आवेदन पोर्टल में लॉग इन कर सकता है जहां डाकघर फ्रेंचाइजी योजना के बारे में सभी जानकारी उपलब्ध है और इसके लिए आवेदन करने के विकल्प के साथ एक बार जब आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा तो आपको पीएसएफ के साथ एक फ्रैंचाइज़ समझौते पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता होगी। आपको बता दें कि यह समझौता पीएसएफ के तहत डाकघर के संचालन के नियमों और शर्तों की रूपरेखा में तैयार करेगा। आपको पीएसएफ द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों और विनियमों का पालन करने के लिए भी सहमत होना चाहिए। अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के बाद, आपको एक स्टार्ट-अप किट दी जाएगी जिसमें आपके डाकघर व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक सभी सामान और संसाधन शामिल होंगे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!