प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 के तहत मिलेंगे मुफ्त आवास । PM Awaas Yojna

Sharing Is Caring:

प्रधानमंत्री आवास योजना भारत सरकार की एक योजना है जिसके माध्यम से नगरों में रहने वाले निर्धन लोगों को उनकी क्रयशक्ति के अनुकूल घर प्रदान किये जाएँगे। सरकार ने ९ राज्यों के ३०५ नगरों एवं कस्बों को चिह्नित किया है जिनमें ये घर बनाए जाएंगे।

प्रधानमंत्री आवास योजना का नाम अंग्रेजी में (Indira Awas Yojana) ज‍िसका नाम स‍ितम्‍बर 2016 में इंदिरा आवास योजना से बदलकर प्रधानमंत्री आवास योजना कर द‍िया गया

प्रधानमंत्री आवास योजना (नगरीय)
देश भारत
प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी
मन्त्रालय शहरी विकास मंत्रालय

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण योजनाग्रामीण प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण संचालित योजना हैइस योजना का शुभारम्भ 25 जून,2015 को हुआ। इस योजना का उद्देश्य 2022 तक सभी को घर उपलब्ध करना है। इस के लिए सरकार 20 लाख घरो का निर्माण करवाएगी जिनमे से 18 लाख घर झुग्गी –झोपड़ी वाले इलाके में बाकि 2 लाख शहरों के गरीब इलाकों में किया जायेगा।

योजना के विभिन्न चरणों को निम्न प्रकार से संपन्न किया गया

  1. पमुफ्तहला फेज अप्रैल 2015 को शुरू किया था और जिसे मार्च 2017 में समाप्त कर दिया गया है इसके अंतर्गत 100 से भी अधिक शहरों में घरो का निर्माण हुआ है।
  2. दूसरा फेज अप्रैल 2017 से शुरू हुआ है जो मार्च 2019 में पूरा होगा इसमें सरकार ने 200 से ज्यादा शहरों में मकान बनाने का लक्ष्य रखा है।
  3. तीसरा फेज अप्रैल 2019 में शुरू किया जाएगा और मार्च 2022 में समाप्त किया जाएगा जिसमे बाकि बचे लक्ष्य को पूरा किया जाएगा।

आवास योजना की व‍िशेषताएं 

  • इसयोजना के तहत म‍िलने वाली राशि और सब्सिडी राशि डायेक्‍ट उम्‍मीदवार के बैंक खाते में आएगी जो क‍ि आधार कार्ड से ल‍िंंक होगा ज‍िससे क‍ि उसे इसका सम्‍पूर्ण फायदा म‍िल सके।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहतबनने वाले पक्‍के मकान 25 स्‍कायर मीटर (लगभग 270 स्‍कार फीट) के होंगे जो की पहले से बडा द‍िए गये है, पहले इनका आकार 20 स्‍कार मीटर (लगभग 215 स्‍कार फीट) तय क‍िया गया था।
  • प्रधान मंत्री आवास योजना को स्‍वच्‍छ भारत योजना से भी जोडा गया है इसके अंतर्गत बनने वाले शौचालय के ल‍िए स्‍वच्‍छ भारत योजना के तहत 12,000 रूपये अलग से आवंटित क‍िये जायेंगे।
  • लाभार्थी को संपूर्ण सुविधा जैसे टॉयलेट, पीने का पानी, ब‍िजली, सफाई खाना बनाने के ल‍िए, धुआं रहित ईंधन, सोशल और तरल अपशिष्‍टों से न‍िपटने के ल‍िए इस योजना को अन्‍य योजनाओं से जोडा भी गया है।

इस योजना के तहत यदि लाभार्थी चाहे तो 70 हजार रूपये का लोन भी ले सकता है जो की ब‍िना ब्‍याज के होगा ज‍िस क‍िस्‍त रूप में पुन: भरना होगा जो की उसे व‍िभ‍िन्‍न फाइनेंसियल इंस्टिटयूट से अप्‍लाई करके लेना होगा। शहरी क्षेत्र में उम्‍मीदवार 70 हजार से अधिक लोन ले सकता है, जो की बहुत की कम ब्‍याज दरों पर उपलब्‍ध होगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ  कैसे लेें

बीपीएल परिवारों को म‍िलने वाली आर्थिक मदद को 45,000 रूपये से बढाकर 70,000 रूपये कर द‍िया गया। भारत में एक केन्‍द्र प्रायोजित आवास न‍िर्माण योजना है। योजना का व‍ित्‍तपोषण केन्‍द्र और राज्‍यों के बीच 75:25 के अनुपात में क‍िया जाता है। वर्तमान में ग्रामीण परिवारों को मकान न‍िर्माण के ल‍िए 45000 हजार की धनराशि दी जाती है। संकटग्रस्‍त क्षेत्रों में यह राशि 48.5 हजार न‍ियत की गयी है। योजना केवल गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले (बीपीएल) परिवारों के ल‍िए है। धनराशि घर की क‍िसी महिला के नाम पर ही न‍िर्गत की जाती है। सस्‍ता आवास ऐसे आवासों (मकानों) को कहते हैं ज‍िन्‍हें क‍िसी देश या नगरपालिका के मध्‍यम आय वर्ग के लोग भी खरीदने की क्षमता रखते हैं।

FAQs आवास योजना में पूछे जाने सवाल

प्रश्न 1. आवास योजना में IFSC Code क्‍या हैं कहां से मिलेगा?

Ans: अगर आपने बैंक खाता खुलवाया हुआ हैं चाहे वो खाता किसी भी बैंक में खुलवाया हों उसमें आपको एक बैंक की पासबुक दी जाती हैं। उसी पासबुक में आपको IFSC Code, Account Number व MICR Code मिलता हैं। IFSC Code आप जब कही आवेदन करते हैं योजना से सम्‍बन्धित या फिर ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन करते हैं तो इसका भी यूज होता हैं।

प्रश्न 2.पीएम आवास योजना के लिए कौनसा फार्म भरना होता?

Ans: आवास योजना के लिए आपको ऑनलाइन व ऑफलाइन आवेदन करना होता हैं। इसका आवेदन आप स्‍वयं भी कर सकते हों या फिर आप किसी भी सायबर कैफे या फिर CSC Centre, जन सेवा केन्‍द्र पर भी कर सकते हों।

प्रश्न 3. पीएम आवास योजना की सभी राज्‍यों व जिलों की लिस्‍ट कैसे देखें?

Ans: आवास योजना की लिस्‍ट में अपना नाम देखना बिल्‍कुल आसान हैं और आप इसे अपने मोबाइल या फिर कम्‍प्‍यूटर से भी देख सकते हों। लिस्‍ट देखने के लिए साइट एक ही और उसी में ही सभी राज्‍यों व जिलो के साथ गांव की भी लिस्‍ट आ जाती हैं।

प्रश्न 4. आवास योजना किसके नाम पर मिलता हैं?

Ans: घर के मुखिया जिसके नाम प्‍लाट होगा उसी के नाम से आवास योजना का आवेदन करना होगा।

अपने किसी भी  अन्य सवाल का जवाब पाने के लिए हमे नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें ।

2 thoughts on “प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 के तहत मिलेंगे मुफ्त आवास । PM Awaas Yojna”

Leave a Comment

error: Content is protected !!