प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना : ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, फायदा, दस्तावेज । PM Fasal Bima Yojana

Sharing Is Caring:

हेलो दोस्तों आज हम आप लोगों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में बतायेंगे, यदि आप प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं की, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है, इसका उद्देश्य क्या है, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजन से क्या फायदा है और इस योजना का आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का आवेदन कैसे करें सारी जानकारी हम आप लोगों को बताएंगे तो चलिए अब जान लेते हैं ।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई है । इस योजना के तहत किसानों को 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर दिया जाता है । इसे भारतीय बीमा कंपनी द्वारा चलाया गया है, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना शुरू करने के लिए केंद्र सरकार ने 2021-22 हेतु 8800 करोड़ रुपये का बजट देने की घोषणा की है । इस योजना के अंतर्गत किसानों को अपनी फसलों का कुछ परसेंट भुगतान इंशोरेंस कंपनी को देना होता है, जिसमे से उन्हें खरीफ फसल का 2 % प्रतिशत और रबी फसल का 1.5 % प्रतिशत देना होता है । प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की मदद से किसी किसान की फसल किसी आपदा यानी बाढ़, आंधी, तूफान या खेत में सूखा पड़ जाने के कारण या ओले बर्फ बारी होने के कारण फसल ख़राब हो जाती है तो उन्हें कृषि बीमा कंपनी इंसोरेंस देगी । अगर किसी और वजह से फसल नुकसान होती है तो बीमा की राशि नही दी जायेगी ।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना : ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, फायदा, दस्तावेज

* योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई है.
* योजना के तहत किसानों को 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर दिया जाता है.
* योजना शुरू करने के लिए केंद्र सरकार ने 2021-22 हेतु 8800 करोड़ रुपये का बजट देने की घोषणा की है.
* योजना के अंतर्गत किसानों को अपनी फसलों का कुछ परसेंट भुगतान इंशोरेंस कंपनी को देना होता है, जिसमे से उन्हें खरीफ फसल का 2 % प्रतिशत और रबी फसल का 1.5 % प्रतिशत देना होता है.
* योजना की मदद से किसी किसान की फसल किसी आपदा यानी बाढ़, आंधी, तूफान या खेत में सूखा पड़ जाने के कारण या ओले बर्फ बारी होने के कारण फसल ख़राब हो जाती है तो उन्हें कृषि बीमा कंपनी इंसोरेंस देगी.

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का क्या उद्देश्य है ?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की उद्देश्य की बात करें तो योजना का मुख्य उद्देश्य यदि किसी किसान की फसल किसी आपदा में खराब हो जाती है तो उन्हें इस योजना का लाभ देना है और इसके अलावा केंद्र सरकार का यह भी लक्षय है की किसानों की आय में बढ़ोतरी हो सके और उन्हें खेती के लिए और ज्यादा प्रोत्साहन करना है ताकि वे और उनके परिवार अपना जीवन अच्छे से गुजर सकें । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है ।

* योजना का मुख्य उद्देश्य यदि किसी किसान की फसल किसी आपदा में खराब हो जाती है तो उन्हें इस योजना का लाभ देना है.
* इसके अलावा केंद्र सरकार का यह भी लक्षय है की किसानों की आय में बढ़ोतरी हो सके और उन्हें खेती के लिए और ज्यादा प्रोत्साहन करना है.

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की पात्रताओं की बात करें तो योजना के तहत इस देश हर किसान पात्र माने जाएंगे । अगर किसान किसी और बीमा योजना का लाभ ले रहा है तो इस योजना का पात्र नही होगा और इस योजना के अंतर्गत किसान अपनी भी जमीन और किसी से किराये पर ली हुई जमीन पर भी बीमा करवा सकते हैं । अगर किसान की फसल  किसी और वजह से नुकसान होती है तो बीमा की राशि नही दी जायेगी । तो ये सभी पात्रताएँ है जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* योजना के तहत इस देश हर किसान पात्र माने जाएंगे.
* अगर किसान किसी और बीमा योजना का लाभ ले रहा है तो इस योजना का पात्र नही होगा.
* योजना के अंतर्गत किसान अपनी भी जमीन और किसी से किराये पर ली हुई जमीन पर भी बीमा करवा सकते हैं.
* अगर किसान की फसल  किसी और वजह से नुकसान होती है तो बीमा की राशि नही दी जायेगी.

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के क्या क्या फायदे हैं ?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के फायदाओं की बात करें तो योजना की मदद से किसी किसान की फसल किसी आपदा यानी बाढ़, आंधी, तूफान या खेत में सूखा पड़ जाने के कारण या ओले बर्फ बारी होने के कारण फसल ख़राब हो जाती है तो उन्हें कृषि बीमा कंपनी इंसोरेंस का लाभ दिया जाता है । इस योजना के तहत किसानों को 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर दिया जाता है, किसी किसान की फसल खराब हो जाती है तो 15 दिन के अन्दर किसान के बैंक खाते में धन राशि पहुँच जाती है । अगर किसान की फसल किसी आपदा में नही खराब होती किसी और वजह से खराब होती तो उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा । तो ये सभी लाभ है जो आपको इस योजना के अंतर्गत दिए जायेंगे ।

* योजना की मदद से किसी किसान की फसल किसी आपदा यानी बाढ़, आंधी, तूफान या खेत में सूखा पड़ जाने के कारण या ओले बर्फ बारी होने के कारण फसल ख़राब हो जाती है तो उन्हें कृषि बीमा कंपनी इंसोरेंस का लाभ दिया जाता है.
* योजना के तहत किसानों को 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर दिया जाता है.
* किसी किसान की फसल खराब हो जाती है तो 15 दिन के अन्दर किसान के बैंक खाते में धन राशि पहुँच जाती है.
* अगर किसान की फसल किसी आपदा में नही खराब होती किसी और वजह से खराब होती तो उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा ?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की दस्तावेजों की बात करें तो इसमें आवेदक का आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, बैंक पासबुक, राशन कार्ड, मोबाइल नंबर, खेती के कागजात, खेत पर बुवाई करने की तारीख का प्रमाण पत्र, किसान आईडी कार्ड, पासपोर्ट साइज फ़ोटो, अगर किसी से किराये जमीन ली है तो उस जमीन का कागज, खसरा खतौनी नंबर ।  तो ये सभी दस्तावेज है जो आपके पास होने चाहिए तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

* आधार कार्ड.
* वोटर आईडी कार्ड.
* बैंक पासबुक.
* राशन कार्ड.
* मोबाइल नंबर.
* खेती के कागजात.
* खेत पर बुवाई करने की तारीख का प्रमाण पत्र.
* किसान आईडी कार्ड.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.
* अगर किसी से किराये जमीन ली है तो उस जमीन का कागज.
* खसरा खतौनी नंबर.

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया ?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का अवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा । उसके बाद आपके सामने कुछ इस तरह से होम पृष्टि खुलकर आ जायेगा ।

अब यहाँ पर आपको Farmer Corner के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।

इस पर क्लिक करने के बाद आपको Guest Farmer के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । अगर पहले से ही रजिस्ट्रेशन कर चुके हैं तो आप Login For Farmer के ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं ।

अब आपके सामने एक नया पृष्टि खुलकर आयेगा । यहाँ पर आपको Farmer डिटेल्स को भरना होगा, जैसे – आपका नाम, माता पिता का नाम, उम्र, फार्मर टाइप, मोबाइल नंबर, बैंक डिटेल्स, जिला, स्टेट, पिनकोड, और कैप्चा कोड आदि को सही सही भरना होगा ।

ये सब भरने के बाद आपको क्रिएट यूजर के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है । तो इस तरीके से आप ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर पायेंगे ।

हेल्पलाइन नंबर ?

दोस्तों अगर आवेदन करते समय किसी भी प्रकार की दिक्कत आती है या फिर इस योजना से समन्धित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इस हेल्पलाइन नंबर => 01123382012 / 01123381092 पर फोन करके सहायता ले सकते हैं ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!