किसानों को मिलेंगे 15-15 लाख रुपये, जानिए कैसे लें लाभ । Pradhan Mantri FPO Yojana

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को Pradhan Mantri FPO Yojana के बारे में बताने वाले हैं, अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और आप इसके बारे में सारी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो दोस्तों हम आप लोगों को इस आर्टिकल के माध्यम से सारी जानकारी देंगे, तो चलिए अब जान लेते हैं ।

किसानों को मिलेंगे 15-15 लाख रुपये, जानिए कैसे लें लाभ

Pradhan Mantri FPO Yojana :- भारत सरकार ने किसान भाइयों की आय में बढ़ोतरी करने के लिए लगातार कोशिश कर रही है, नई कृषि उत्पादकता लाने के बाद ये किसानों को कृषि को व्यवसाय बनाने के लिए तोहफा देने जा रही है । किसान भाइयों को एक नया कृषि व्यवसाय शुरू करने के लिए 15 लाख रुपये दिये जायेंगे, दोस्तों केंद्र सरकार किसान भाइयों की आर्थिक सहायता देने के लिए प्रधानमंत्री FPO योजना को शुरू किया है । इस योजना के जरिये किसान भाइयों को वित्तीय सहायता कृषि व्यवसाय आरम्भ करने के लिए दिया जायेगा, इस योजना का लाभ 11 किसान एक होकर एक संस्था या कंपनी बनाकर ले सकते हैं । इस किसान उत्पादन संगठन के अंतर्गत किसान भाइयों को कृषि का सामान या बीज, खाद, दवाइयां बहुत आसानी से ले सकते हैं । दोस्तों आप लोगों को बताते चलें कि यह योजना किसान भाइयों को लाभ देने के लिए ही शुरू की गई है । इस किसान उत्पादक संगठन योजना के अंतर्गत किसान भाइयों को 3 साल में किश्तों में भुगतान किया जायेगा, और इसके लिये केंद्र सरकार के जरिए 2024 तक 6885 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे । भारत सरकार द्वारा किसानों को नया कृषि व्यवसाय आरम्भ करने के लिए 15 लाख रुपये दिया जायेगा ।

Pradhan Mantri FPO Yojana की क्या क्या विशेषताएं है ?

Pradhan Mantri FPO Yojana की विशेषताओं की बात करें तो इस योजना में उत्तर पूर्व और पहाड़ी इलाकों में न्यूनतम 100 सदस्य होने चाहिए और मैदानी इलाकों के लिए न्यूनतम 300 किसान संगठन होने चाहिए । यह पर्याप्त प्रशिक्षण और हैंड होल्डिंग देता है और CBO के स्तर से प्राथमिक प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है । इसे वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट के अंतर्गत बढ़ावा दिया जाना चाहिए, और राज्य या क्लस्टर स्तर पर इसे शुरू करने के लिए एजेंसी होनी चाहिए । इस योजना के गठन में उन जिलों को प्राथमिकता दी जाती है, जो आकांक्षी हैं और एक जिले के कम से कम एक ब्लॉक में एक FPO होना चाहिए । दोस्तों Pradhan Mantri FPO Yojana किसान भाइयों को सीधा लाभ देने के लिए शुरू किया गया है । तो यही सब इस योजना की विशेषताएं है ।

Pradhan Mantri FPO Yojana शुरू करने का क्या मकसद है ?

दोस्तों किसान भाई अपना खुद का एक समूह बनाकर कृषि उत्पादों का उत्पादन और उन्हें भारतीय कंपनी अधिनियम के तहत पंजीकृत करवा सकते हैं । इस योजना को सरल बनाने के लिए कृषि मंत्रालय, भारत सरकार और कृषि सहकारिता विभाग के जरिए किसान भाइयों को मदद देने के लिए ऐसा किया गया है । PM FPO Yojana के जरिए उर्वरक, बाजार संपर्क, बीज, मशीनरी, प्रशिक्षण, नेटवर्किंग, तकनीकी मदद, वित्तीय सहायता दी जाती है ।

Pradhan Mantri FPO Yojana का मुख्य उद्देश्य ?

PM FPO Yojana के मुख्य उद्देश्य की बात करें तो दोस्तों आप लोगों को पता ही होगा कि किसानों की आर्थिक स्थिति सही नही होती है, इस योजना से किसान भाइयों को हर मुमकिन मदद देना है । इस योजना की मदद से किसान उत्पादक संगठनों को 15-15 लाख रुपये की आर्थिक मदद भारत सरकार के द्वारा दिया जायेगा और इस योजना के जरिए कृषि सेक्टर को आगे बढ़ना है । इस योजना में किसान भाइयों को उसी तरह फायदा होगा जिस तरह से बिजनेस में होता है । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य रखा गया है ।

Pradhan Mantri FPO Yojana ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

दोस्तों अगर आप Pradhan Mantri FPO Yojana का आवेदन करना चाहते हैं और इसका लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए किसान भाइयों को अभी थोड़ा इन्तेजार करना होगा, क्योंकि केंद्र सरकार के द्वारा अभी कोई भी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू नही हुई है, लेकिन बहुत जल्द ही पंजीकरण प्रक्रिया शुरू किया जायेगा । जैसे ही पंजीकरण प्रक्रिया शुरू होगी तभी किसान उत्पादन संगठन आवेदन भरा जा सकता है, सरकार के कहने के मुताबिक जल्द ही इसके लिए नोटिफिकेशन जारी किए जाएंगे ।

6 thoughts on “किसानों को मिलेंगे 15-15 लाख रुपये, जानिए कैसे लें लाभ । Pradhan Mantri FPO Yojana”

Leave a Comment

error: Content is protected !!