प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना : मुफ्त में 5 लाख रुपये तक का इलाज, कैसे करें आवेदन । PM Jan Arogya Yojana

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के बारे में बताने वाले हैं, दोस्तों केंद्र सरकार देश के नागरिकों के लिए अलग अलग क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई हुई है, इन्ही में से एक योजना आयुष्मान भारत योजना है जो भारत की नम्बर वन पर स्वास्थ्य योजना में से एक है, दोस्तों इसी योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को चलाया जा रहा है । इसमे लाभार्थियों को 5 लाख रुपये तक का इलाज फ्री में किया जाता है, यदि आप इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं की, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना क्या है, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजन से क्या लाभ है और यदि आप प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इस योजना का आवेदन कैसे करें, सारी जानकारी हम आप लोगों को बताने वाले हैं तो चलिए अब जान लेते हैं ।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना क्या है ?

भारत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का आरंभ किया गया था, इस योजना को आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत शुरू किया गया है यानी आयुष्मान भारत योजना का ये दूसरा भाग है, दोस्तों आप लोगों को बताते चलें कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत हर परिवार को हर साल 5 लाख रुपये तक का इलाज करने की फ्री में सुविधा दी जा रही है । इस योजना में राष्ट्रीय सुरक्षा बीमा योजना के लाभार्थियों को भी शामिल किया गया है दोस्तों आप लोगों को बताते चलें कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को पहले राष्ट्रीय सुरक्षा बीमा योजना के नाम से जाना जाता था, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ पूरे परिवार को दिया जायेगा । यानी परिवार का कोई भी सदस्य 5 लाख रुपये तक अपना फ्री इलाज इस योजना के जरिए कर सकते हैं, लेकिन दोस्तों इस योजना में आपको जन आरोग्य कार्ड बनवाना होगा । उसके बाद ही आप उस कार्ड के द्वारा चुने गए अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक का इलाज फ्री में करा सकते हैं ।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना : मुफ्त में 5 लाख रुपये तक का इलाज, कैसे करें आवेदन

 

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के क्या क्या लाभ हैं ?

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में मिलने वाले लाभ ये हैं :-
* अस्पताल में एडमिट होने से पूर्व का खर्चा.
* मेडिकल टेस्ट, ट्रीटमेंट और एडवाइस का खर्चा.
* खाने पीने का खर्चा ( अस्पताल में ).
* अस्पताल में भर्ती होने के बाद 15 दिन की देखभाल.
* अस्पताल में रहने के व्यय.
* ट्रीटमेंट के समय टेस्ट का खर्चा.
* अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद खाना पीना और दवाईयों का खर्चा.

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की पात्रताओं की बात करें तो इसमे ग्रामीण क्षेत्र और शहरी क्षेत्र दोनों उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र होंगे, आवेदक कर्ता की सालभर की कमाई 1 लाख रुपये तक होनी चाहिए तभी इस योजना का पात्र माना जायेगा । इस योजना में BPL परिवार वाले पात्र माने जाएंगे, और आवेदक के पास कोई जमीन नही होनी चाहिए । राष्ट्रीय सुरक्षा बीमा योजना के लाभार्ती आवेदन करने के पात्र होंगे । तो ये सब पात्रताएँ है जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* ग्रामीण क्षेत्र और शहरी क्षेत्र दोनों उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र होंगे.
* आवेदक कर्ता की सालभर की कमाई 1 लाख रुपये तक होनी चाहिए तभी इस योजना का पात्र माना जायेगा.
* इस योजना में BPL परिवार वाले पात्र माने जाएंगे, और आवेदक के पास कोई जमीन नही होनी चाहिए.
* राष्ट्रीय सुरक्षा बीमा योजना के लाभार्ती आवेदन करने के पात्र होंगे.

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

दोस्तों अगर आप प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना करना चाहते हैं तो आप प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं । दोस्तों सबसे पहले आपको जन सेवा केंद्र में जाना होगा, वहाँ पर एजेंट आपका नाम लाभार्ती सूची में जांचेगा । अगर आप पात्र होंगे उसके बाद आपको जन आरोग्य गोल्डन कार्ड मिलेगा, उसके बाद अपने सभी जरूरी दस्तावेजों को एजेंट को दे देना है । उसके बाद एजेंट के जरिए आपका रजिस्ट्रेशन किया जायेगा, रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद आपको आपको रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड दिए जायेंगे । उसके बाद लगभग 10 से 15 दिनों में आपको आयुष्मान भारत आरोग्य कार्ड मिल जायेगा, दोस्तों आपको कार्ड के लिए सिर्फ 30 रुपये का शुल्क देना होगा ।

आयुष्मान भारत आरोग्य कार्ड कैसे बनेगा ?

दोस्तों ध्यान दें आरोग्य गोल्डन कार्ड सरकारी या निजी अस्पताल के जरिए बनवाया जा सकता है, इसके लिए आपको सभी जरूरी दस्तावेजों को अस्पताल में लेकर जाना होगा । उसके बाद आपका नाम लाभार्ती लिस्ट में देखा जाएगा, लिस्ट में आपका नाम होने पर ही Ayushman Bharat Arogya Card आपको दिया जायेगा ।

10 thoughts on “प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना : मुफ्त में 5 लाख रुपये तक का इलाज, कैसे करें आवेदन । PM Jan Arogya Yojana”

Leave a Comment

error: Content is protected !!