प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना : ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, पात्रता वा लाभ । Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के बारे में बताने वाले हैं, यदि आप इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं की, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है, इस योजना का क्या उद्देश्य है, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजन से क्या लाभ है और यदि आप इस योजना का आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा और प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, सारी जानकारी हम आप लोगों को बताने वाले हैं तो चलिए अब जान लेते हैं ।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का आरम्भ केंद्र सरकार यानी भारत देश के प्रधानमंत्री के द्वारा बेरोजगारों को रोजगार की ट्रेनिंग देने के लिए किया गया है, इस योजना के जरिए देश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के लिए अनेक प्रकार की पाठ्यक्रमों में फ्री ट्रेनिंग दिया जायेगा और उनकी योग्यता के मुताबिक रोजगार प्रदान किया जायेगा । दोस्तों प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में बेरोजगारों को इलेक्ट्रानिक्स एवं हार्डवेयर, फीटिंग और फर्नीचर, हैंडीक्राफ्ट, जेम्स एन्ड ज्वेलरी,कंस्ट्रक्शन, फूड प्रोसेसिंग और लेदर टेक्नोलॉजी जैसे लगभग 40 तकनीकी में ट्रेनिंग दी जायेगी । अब बेरोजगार युवा अपने मन के मुताबिक किसी भी पाठ्यक्रम में ट्रेनिंग का चयन कर सकते हैं, और युवा लोग 10 वीं, 12 वीं कक्षा जो बीच में ही छोड़ देने वाले इस योजना का लाभ उठा सकते हैं । आप लोगों को बताते चलें कि केंद्र सरकार ने हर राज्य तथा शहर में ट्रेनिंग केंद्र खुलवा दिये हैं जिसमे युवाओं को फ्री में ट्रेनिंग दी जायेगी और इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार युवाओं को अगले 5 साल के लिए उद्यमिता शिक्षा और ट्रेनिंग कार्यक्रमों का इंतेजाम करती है ।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना : ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, पात्रता वा लाभ ।

* योजना का आरम्भ केंद्र सरकार यानी भारत देश के प्रधानमंत्री के द्वारा बेरोजगारों को रोजगार की ट्रेनिंग देने के लिए किया गया है.
* योजना के जरिए देश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के लिए अनेक प्रकार की पाठ्यक्रमों में फ्री ट्रेनिंग दिया जायेगा और उनकी योग्यता के मुताबिक रोजगार प्रदान किया जायेगा.
* योजना में बेरोजगारों को इलेक्ट्रानिक्स एवं हार्डवेयर, फीटिंग और फर्नीचर, हैंडीक्राफ्ट, जेम्स एन्ड ज्वेलरी,कंस्ट्रक्शन, फूड प्रोसेसिंग और लेदर टेक्नोलॉजी जैसे लगभग 40 तकनीकी में ट्रेनिंग दी जायेगी.
* युवा लोग 10 वीं, 12 वीं कक्षा जो बीच में ही छोड़ देने वाले इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.
* युवाओं को अगले 5 साल के लिए उद्यमिता शिक्षा और ट्रेनिंग कार्यक्रमों का इंतेजाम करती है.

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के मुख्य उद्देश्य की बात करें तो दोस्तों आप लोगों को पता ही होगा की हमारे देश में बहुत से युवा बेरोजगार हैं उनके पास पैसे कमाने का कोई साधन नहीं है, और उन युवाओं की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण रोजगार प्राप्त करने के लिए ट्रेनिंग भी नही कर पाते हैं । इसी सब को देखते हुए भारत सरकार ने इस योजना को शुरू किया है, इस योजना की मदद से युवाओं को रोजगार देने के लिए प्रशिक्षण केंद्र में ट्रेनिंग देना है । इस योजना में उनकी योग्यता के मुताबिक रोजगार देना है, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की मदद से देश को उन्नति और तरक्की की ओर ले जाना है । ये योजना देश के युवाओं को उनके कौशल के मामले में विकसित करने में मददगार होगा । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है ।

* योजना की मदद से युवाओं को रोजगार देने के लिए प्रशिक्षण केंद्र में ट्रेनिंग देना है.
* योजना में उनकी योग्यता के मुताबिक रोजगार देना है.
* योजना की मदद से देश को उन्नति और तरक्की की ओर ले जाना है.
* योजना देश के युवाओं को उनके कौशल के मामले में विकसित करने में मददगार होगा.

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के क्या क्या लाभ हैं ?

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लाभ की बात करें तो 10 वीं और 12 वीं कक्षा बीच में ही छोड़ दिये हैं वे लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं । भारत देश के बेरोजगारों को रोजगार देने के लिए विभिन्न पाठ्यक्रमों में फ्री में ट्रेनिंग का लाभ दिया जायेगा, और युवाओं को उनकी योग्यता के मुताबिक रोजगार दिया जायेगा । इस योजना में बेरोजगारों को इलेक्ट्रानिक्स एवं हार्डवेयर, फीटिंग और फर्नीचर, हैंडीक्राफ्ट, जेम्स एन्ड ज्वेलरी,कंस्ट्रक्शन, फूड प्रोसेसिंग और लेदर टेक्नोलॉजी जैसे लगभग 40 तकनीकी में ट्रेनिंग दी जायेगी । और इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार युवाओं को अगले 5 साल के लिए उद्यमिता शिक्षा और ट्रेनिंग कार्यक्रमों का इंतेजाम करती है । तो ये सभी लाभ हैं जो आपको इस योजना के अंतर्गत दिए जायेंगे ।

* 10 वीं और 12 वीं कक्षा बीच में ही छोड़ दिये हैं वे लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.
* भारत देश के बेरोजगारों को रोजगार देने के लिए विभिन्न पाठ्यक्रमों में फ्री में ट्रेनिंग का लाभ दिया जायेगा.
* युवाओं को उनकी योग्यता के मुताबिक रोजगार दिया जायेगा.
* योजना में बेरोजगारों को इलेक्ट्रानिक्स एवं हार्डवेयर, फीटिंग और फर्नीचर, हैंडीक्राफ्ट, जेम्स एन्ड ज्वेलरी,कंस्ट्रक्शन, फूड प्रोसेसिंग और लेदर टेक्नोलॉजी जैसे लगभग 40 तकनीकी में ट्रेनिंग दी जायेगी.
* योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार युवाओं को अगले 5 साल के लिए उद्यमिता शिक्षा और ट्रेनिंग कार्यक्रमों का इंतेजाम करती है.

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की क्या क्या पात्रता रखी गई है ?

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की पात्रताओं की बात करें तो आवेदक कर्ता भारत का निवासी होना चाहिए, इस योजना में उन्ही लोग पात्र होंगे जो बेरोजगार हैं और उनके पास कोई कमाने का साधन नहीं है । इस योजना के लिए आवेदक कर्ता को हिंदी और इंग्लिश भाषाओं का बुनियादी ज्ञान होना चाहिए तभी इस योजना का पात्र माना जायेगा । जो लोग 10 वीं और 12 वीं के बाद पढ़ाई छोड़ चुके हैं उन लोगों को इकट्ठा करके एक जगह कौशल प्रदान करवाया जायेगा । तो ये सभी पात्रताएँ हैं जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* आवेदक कर्ता भारत का निवासी होना चाहिए, इस योजना में उन्ही लोग पात्र होंगे जो बेरोजगार हैं और उनके पास कोई कमाने का साधन नहीं है.
* योजना के लिए आवेदक कर्ता को हिंदी और इंग्लिश भाषाओं का बुनियादी ज्ञान होना चाहिए तभी इस योजना का पात्र माना जायेगा.
* जो लोग 10 वीं और 12 वीं के बाद पढ़ाई छोड़ चुके हैं उन लोगों को इकट्ठा करके एक जगह कौशल प्रदान करवाया जायेगा.

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेंगे ?

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के जरूरी दस्तावेजों की बात करें तो अवेदक कर्ता का आधार कार्ड, बैंक खाता पासबुक, पहचान पत्र, मोबाइल नंबर, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट साइज फ़ोटो । तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे ।

* आधार कार्ड.
* बैंक खाता पासबुक.
* पहचान पत्र.
* मोबाइल नंबर.
* वोटर आईडी कार्ड.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

दोस्तों अगर आप प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद आपके सामने होम पृष्टि खुलकर आ जायेगा । उसके बाद आपको Quick Link के विकल्प पर क्लिक करना होगा, उसके बाद आपको Skill India का विकल्प दिखाई देगा उसपर आपको क्लिक कर देना है । उसके बाद आपके सामने अगला पृष्टि खुलकर आ जायेगा, इसमें आपको Ragister As A Candidate के विकल्प पर क्लिक कर देना है । अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जायेगा, इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को सही सही भरना होगा जैसे – Basic Details, Second Location Details, Third Preferences of Training Sector, Fourth Associated Program and Fifth Interested In आदि को भरना होगा । उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है, उसके पंजीकरण फॉर्म सफलतापूर्वक जमा होने के बाद आपको लॉगिन करना होगा । इसके लिए आपको Login के विकल्प पर क्लिक करना होगा, अब आपके सामने लॉगिन फॉर्म खुलकर आ जायेगा । इसमे आपको यूजर नेम और पासवर्ड डालकर Login बटन पर क्लिक कर देना है तो इस तरीके से आपका आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जायेगी ।

हेल्पलाइन नंबर ?

दोस्तों अगर आवेदन करते समय किसी भी प्रकार की दिक्कत आती है या फिर इस योजना से समन्धित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इस हेल्पलाइन नंबर पर => 08800055555 फ़ोन करके सहायता ले सकते हैं या फिर आप ईमेल => pmkvy@nsdcindia.org करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!