प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना : आवेदन प्रक्रिया, उद्देश्य, पात्रता । PM Krishi Sinchayee Yojana

Sharing Is Caring:

हेलो दोस्तों आज हम आप लोगों को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के बारे में बतायेंगे, यदि आप एक किसान हैं और आप प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं की, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना क्या है, इसका उद्देश्य क्या है, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजन से क्या फायदा है और इस योजना का आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा और प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का आवेदन कैसे करें सारी जानकारी हम आप लोगों को बताएंगे तो चलिए अब जान लेते हैं ।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का आरंभ प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया है । यह योजना खासतौर पर किसानों के लिए शुरू की गई है । इस योजना के अन्दर देश के किसानों को अपने खेत मे सिंचाई में लगने वाले सामानों के लिए सब्सिडी प्रदान करती है । दोस्तों हम सब को अनाज की बहुत जरूरत है अगर अनाज नही होगा तो आदमी क्या खायेगा, अब अनाज के लिए बहेतर कृषि भी बहुत जरूरी है और बेहतर कृषि के लिए अच्छी तरीके से सिंचाई होनी चाहिए । सिंचाई के लिए पानी की बहुत ज्यादा जरूरत पड़ती है । अगर फसल को अच्छे से पानी नही मिला तो वह खराब हो जायेगी । तो यही समस्या सुलझाने के लिए और उनके खेती के लिए पानी की सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी और इसके साथ साथ प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की मदद से सेल्फ हेल्प ग्रुप्स, ट्रस्ट, सहकारी समिति, इंकॉर्पोरेटेड कंपनियां, उत्पादक कृषकों के समूहों के सदस्यो और अन्य पात्रता प्राप्त संस्थानों के सदस्यों को भी इसका लाभ दिया जायेगा । प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना को केंद्रीय मंत्रिमंडल के द्वारा 15 दिसंबर 2021 को 5 वर्ष तक विस्तृत करके यानी 2026 तक चलाने का फैसला लिया गया है । इस योजना के लिए 50000 रुपये का बजट निर्धारित किया गया है ।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना : आवेदन प्रक्रिया, उद्देश्य, पात्रता

* योजना का आरंभ प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया है.
* योजना खासतौर पर किसानों के लिए शुरू की गई है, इस योजना के अन्दर देश के किसानों को अपने खेत मे सिंचाई में लगने वाले सामानों के लिए सब्सिडी प्रदान करती है.
* योजना की मदद से सेल्फ हेल्प ग्रुप्स, ट्रस्ट, सहकारी समिति, इंकॉर्पोरेटेड कंपनियां, उत्पादक कृषकों के समूहों के सदस्यो और अन्य पात्रता प्राप्त संस्थानों के सदस्यों को भी इसका लाभ दिया जायेगा.
* योजना के लिए 50000 रुपये का बजट निर्धारित किया गया है.

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का मुख्य उद्देश्य सिंचाई में लगने वाले सामान को खरीदने पर सरकार को सब्सिडी देना है और खेतों की सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराना है, अगर खेत मे पानी की कमी जो जाती है तो फसल बर्बाद हो जाती है तो यही सब देखते हुए केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है और इस योजना की मदद से किसानों की आय में भी बढ़ोतरी होगी । जिससे की फसल की गुणवत्ता सुनिश्चित की जा सके । प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के माध्यम से देश के हर गाँव में पानी उपलब्ध कराना है ताकि किसानों को अधिक पैदावार मिल सके । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है ।

* योजना का मुख्य उद्देश्य सिंचाई में लगने वाले सामान को खरीदने पर सरकार को सब्सिडी देना है और खेतों की सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराना है.
* योजना की मदद से किसानों की आय में भी बढ़ोतरी होगी.

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की पात्रताओं की बात करें तो इस योजना के अंतर्गत इस देश हर वर्ग के किसान पात्र होंगे और किसान के पास कृषि के लिए जमीन होने चाहिए तभी योजना का पात्र माना जायेगा और इसके साथ साथ प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की मदद से सेल्फ हेल्प ग्रुप्स, ट्रस्ट, सहकारी समिति, इंकॉर्पोरेटेड कंपनियां, उत्पादक कृषकों के समूहों के सदस्यो और अन्य पात्रता प्राप्त संस्थानों के सदस्यों को भी पात्र माना जायेगा । प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ उन्ही संस्थानों और लाभार्थियों को मिलेगा जो कम से कम सात वर्षों से लीज़ अग्रीमेंट के तहत उस जमीन पर खेती करते हो, और कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग से भी यह पात्रता प्राप्त की जा सकती है । तो ये सभी पात्रताएँ है जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* योजना के अंतर्गत इस देश हर वर्ग के किसान पात्र होंगे.
* किसान के पास कृषि के लिए जमीन होने चाहिए तभी योजना का पात्र माना जायेगा.
* योजना की मदद से सेल्फ हेल्प ग्रुप्स, ट्रस्ट, सहकारी समिति, इंकॉर्पोरेटेड कंपनियां, उत्पादक कृषकों के समूहों के सदस्यो और अन्य पात्रता प्राप्त संस्थानों के सदस्यों को भी पात्र माना जायेगा.
* योजना का लाभ उन्ही संस्थानों और लाभार्थियों को मिलेगा जो कम से कम सात वर्षों से लीज़ अग्रीमेंट के तहत उस जमीन पर खेती करते हो.

* योजना का नाम – प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना.
* किसके द्वारा आरंभ की गई – केंद्र सरकार के द्वारा.
* उद्देश्य – देश के हर एक किसान के खेत तक पानी की पहुंच उपलब्ध कराना.
* लाभर्ती – इस देश के सभी वर्ग के किसान.

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना से क्या क्या फायदा है ?

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की फायदाओं की बात करें तो इस योजना के तहत देश में खेती करने वाले किसानों को अपने खेतों में सिंचाई के लिए पानी का लाभ दिया जायेगा और उसके साथ साथ सिंचाई में लगने वाले सामान के लिए सब्सिडी भी दिया जायेगा । जो जमीन कृषि करने के लायक होगी उसी पर इस योजना का लाभ पहुँचाया जायेगा । प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ उन्ही किसानों को दिया जायेगा जिनके पास अपनी खुद की कृषि के लिए जमीन होगी और पानी का संसाधन हो । प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के लिए केंद्र सरकार के द्वारा 75 % प्रतिशत दिया जायेगा और 25 % प्रतिशत का जो खर्चा होगा वो राज्य सरकार के द्वारा दिया जायेगा । इस योजना से कृषि में विस्तार होगा और उत्पादकता में बढ़ोतरी होगी जिससे अर्थव्यवस्था का पूरा विकास होगा । तो ये सभी फायदा है जो आपको इस योजना में दिए जायेंगे ।

* योजना के तहत देश में खेती करने वाले किसानों को अपने खेतों में सिंचाई के लिए पानी का लाभ दिया जायेगा, उसके साथ साथ सिंचाई में लगने वाले सामान के लिए सब्सिडी भी दिया जायेगा.
* जो जमीन कृषि करने के लायक होगी उसी पर इस योजना का लाभ पहुँचाया जायेगा.
* योजना का लाभ उन्ही किसानों को दिया जायेगा जिनके पास अपनी खुद की कृषि के लिए जमीन होगी और पानी का संसाधन हो.
* योजना के लिए केंद्र सरकार के द्वारा 75 % प्रतिशत दिया जायेगा और 25 % प्रतिशत का जो खर्चा होगा वो राज्य सरकार के द्वारा दिया जायेगा.

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में कौन कौन से दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी ?

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की दस्तावेजों की बात करें तो इसमें अवेदक का आधार कार्ड और बैंक अकाउंट पासबुक, पहचान पत्र, किसान के जमीन के कागजात, जमीन की जमामंदी ( खेत की नकल) , मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फ़ोटो । तो ये सभी दस्तावेज है जो आपको इस योजना के अंतर्गत दिए होंगे ।

* आधार कार्ड.
* बैंक अकाउंट पासबुक.
* पहचान पत्र.
* किसान के जमीन के कागजात.
* जमीन की जमामंदी ( खेत की नकल).
* मोबाइल नंबर.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का आवेदन प्रक्रिया ?

दोस्तों हम आप लोगों को बता दें कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की जानकारी देश के हर किसान तक पहुंचाने के लिए  अधिकारिक पोर्टल कायम किया गया है । यहाँ पर आपको इस योजना से सम्बंधित हर जानकारी विस्तार से बताई गई है । पंजीकरण या आवेदन के लिए राज्य सरकारें अपने अपने प्रदेश के कृषि विभाग की वेबसाइट पर आवेदन ले सकती हैं । अगर आप योजना में आवेदन करने में इच्छुक हैं तो अपने प्रदेश की कृषि विभाग की वेबसाइट पर जाकर आवेदन से सम्बंधित जानकारी ले सकते हैं ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!