प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना : आवेदन तरीका, लाभ, पात्रता, उद्देश्य । PM Poshan Shakti Nirman Yojana

Sharing Is Caring:

हेलो दोस्तों आज हम आप लोगों को प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना के बारे में बतायेंगे, यदि आप प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं की, प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना क्या है, इसका उद्देश्य क्या है, प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजन से क्या फायदा है और इस योजना का आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा और प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना का आवेदन कैसे करें सारी जानकारी हम आप लोगों को बताएंगे तो चलिए अब जान लेते हैं ।

प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना का आरंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया है । योजना के जरिए स्कूल में पढ़ने वाले प्राथमिक कक्षाओं के बच्चों को पोषण से भरपूर भोजन उपलब्ध करवाया जाएगा । प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना के इंतेजाम पर 1.31 लाख रुपये खर्च किया जायेगा और केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के इंतेजाम के लिए 54061.73 करोड़ रुपए प्रदान किए जाएंगे और राज्यों का योगदान 31733.17 करोड़ रुपये का होगा । केंद्र पोषक अनाज खरीदने के लिए अतिरिक्त 45,000 करोड़ों प्रदान करेगा । प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना की मदद से देश के 11.2 लाख सरकारी एवं सहायता प्राप्त स्कूलों के 11.8 करोड़ बच्चों को आने वाले 5 वर्षो तक पोषण से भरपूर भोजन उपलब्ध करवाया जायेगा ।

प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना : आवेदन तरीका, लाभ, पात्रता, उद्देश्य

* योजना का आरंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया है.
* योजना के जरिए स्कूल में पढ़ने वाले प्राथमिक कक्षाओं के बच्चों को पोषण से भरपूर भोजन उपलब्ध करवाया जाएगा.
* योजना के इंतेजाम पर 1.31 लाख रुपये खर्च किया जायेगा .
* केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के इंतेजाम के लिए 54061.73 करोड़ रुपए प्रदान किए जाएंगे और राज्यों का योगदान 31733.17 करोड़ रुपये का होगा.
* केंद्र पोषक अनाज खरीदने के लिए अतिरिक्त 45,000 करोड़ों प्रदान करेगा.
* योजना की मदद से देश के 11.2 लाख सरकारी एवं सहायता प्राप्त स्कूलों के 11.8 करोड़ बच्चों को आने वाले 5 वर्षो तक पोषण से भरपूर भोजन उपलब्ध करवाया जायेगा.

प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना का क्या उद्देश्य है ?

प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना का मुख्य उद्देश्य स्कूल में पढ़ने वाले प्राथमिक कक्षाओं के बच्चों को पोषण से भरपूर भोजन उपलब्ध करवाना है और बच्चों को कुपोषण के शिकार होने से बचाना है कुपोषण को दूर करना है । योजना की मदद से देश के 11.2 लाख सरकारी एवं सहायता प्राप्त स्कूलों के 11.8 करोड़ बच्चों को आने वाले 5 वर्षो तक पोषण से भरपूर भोजन उपलब्ध करवाया जायेगा । इस योजना पर होने वाला सारा खर्चा केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार उठायेगी । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है ।

* योजना का मुख्य उद्देश्य स्कूल में पढ़ने वाले प्राथमिक कक्षाओं के बच्चों को पोषण से भरपूर भोजन उपलब्ध करवाना है और बच्चों को कुपोषण के शिकार होने से बचाना है कुपोषण को दूर करना है.
* योजना की मदद से देश के 11.2 लाख सरकारी एवं सहायता प्राप्त स्कूलों के 11.8 करोड़ बच्चों को आने वाले 5 वर्षो तक पोषण से भरपूर भोजन उपलब्ध करवाया जायेगा.
* इस योजना पर होने वाला सारा खर्चा केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार उठायेगी.

* योजना का नाम – प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना.
* योजना किसके द्वारा शुरू की गई – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा.
* योजना का उद्देश्य – बच्चों को पोषण से भरपूर भोजन उपलब्ध करवाना.
* लाभर्ती – सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र.
* बजट – 1.31 लाख करोड़ .

प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना की पात्रताओं की बात करें तो लाभर्ती भारत के स्थाई मूल निवासी होना चाहिए और बच्चे सरकारी स्कूल का छात्र होने चाहिए तभी इस योजना के पात्र होंगे । सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना के पात्र होंगे । तो ये सभी पात्रताएँ हैं जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* लाभर्ती भारत के स्थाई मूल निवासी होना चाहिए.
* बच्चे सरकारी स्कूल का छात्र होने चाहिए तभी इस योजना के पात्र होंगे.
* सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना के पात्र होंगे.

प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना के क्या क्या लाभ हैं ?

प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना के लाभ की बात करें तो स्कूल में पढ़ने वाले प्राथमिक कक्षाओं के बच्चों को पोषण से भरपूर भोजन उपलब्ध करवाना है, और बच्चों को कुपोषण के शिकार होने से बचाना है । योजना की मदद से देश के 11.2 लाख सरकारी एवं सहायता प्राप्त स्कूलों के 11.8 करोड़ बच्चों को आने वाले 5 वर्षो तक पोषण से भरपूर भोजन का लाभ दिया जायेगा । केंद्र पोषक अनाज खरीदने के लिए अतिरिक्त 45,000 करोड़ों रुपये दिया जायेगा । तो ये सभी लाभ हैं जो इस योजना के अंतर्गत दिए जाते है ।

* स्कूल में पढ़ने वाले प्राथमिक कक्षाओं के बच्चों को पोषण से भरपूर भोजन उपलब्ध करवाना है, और बच्चों को कुपोषण के शिकार होने से बचाना है.
* योजना की मदद से देश के 11.2 लाख सरकारी एवं सहायता प्राप्त स्कूलों के 11.8 करोड़ बच्चों को आने वाले 5 वर्षो तक पोषण से भरपूर भोजन का लाभ दिया जायेगा.
* केंद्र पोषक अनाज खरीदने के लिए अतिरिक्त 45,000 करोड़ों रुपये दिया जायेगा.

प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना के लिए क्या क्या दस्तावेज होने चाहिए ?

प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना की दस्तावेजों की बात करें तो इसमें आधार कार्ड होना चाहिए और आय प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, जाती प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, पासपोर्ट साइज फ़ोटो, मोबाइल नंबर । तो ये सभी दस्तावेज है जो प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना के अंतर्गत चाहिए ।

* आधार कार्ड.
* आय प्रमाण पत्र.
* आयु प्रमाण पत्र.
* निवास प्रमाण पत्र.
* जाती प्रमाण पत्र.
* राशन कार्ड.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.
* मोबाइल नंबर.

प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना का आवेदन करने का तरीका ?

दोस्तों हम आप लोगों को बता दें कि अगर आप प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना का आवेदन करना चाहते हैं और इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कोई आवेदन करने की जरूरत नहीं है । इस योजना का लाभ आपको आपके विद्यालय के जरिए से दिया जायेगा, जिससे इस देश का हर बच्चा पोषण से भरपूर भोजन पा सके और प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना से बच्चों को कुपोषण के शिकार होने से बचाना है ।

1 thought on “प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना : आवेदन तरीका, लाभ, पात्रता, उद्देश्य । PM Poshan Shakti Nirman Yojana”

Leave a Comment

error: Content is protected !!