प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना : ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, उद्देश्य वा लाभ ।

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के बारे में बताएंगे, अगर आप इस योजना के अंतर्गत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं कि प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना क्या है, इस योजना का उद्देश्य क्या है और इसका लाभ क्या है । प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना की पात्रता और दस्तावेज क्या है, और अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो कैसे करें सारी जानकारी हम आप लोगों को बतायेंगे, तो चलिए अब जान लेते हैं ।

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना का आरम्भ भारत सरकार के द्वारा किया गया है, इस योजना के तहत देश के सभी गरीब परिवारों को बिजली की सुविधा दिया जायेगा । देश के उन सभी परिवार को बिजली सेवा दी जायेगी जिनकी घरेलू स्थिति खराब है, और वे लोग बिजली का कनेक्शन लेने में असमर्थ रहते हैं । तो उन सभी परिवारों को इस योजना की मदद से फ्री में बिजली सेवा उपलब्ध कराई जायेगी, आप लोगों को बता दें कि प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना को प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना के नाम से भी जाना जाता है । इस योजना का लाभ शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों के सभी गरीब परिवारों को दिया जायेगा, इस देश ऐसे गरीब परिवार के लोग का चयन सन 2011 के जरिए से हुई सामाजिक, आर्थिक और जातिय सर्वे के मुताबिक किया जायेगा । आप लोगों को बताते चलें कि इस योजना में उन्ही गरीब परिवार के लोगों को मिलेगा जिनका नाम सामाजिक आर्थिक जातीय सर्वे के जरिए से नाम सूची में आयेगा, उन परिवारों को फ्री में बिजली की सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी । अगर जिनका नाम सर्वे की सूची में नही होगा उन्हें 500 रुपये कनेक्शन लेने के लिए जमा करना पड़ेगा, आप इस राशि को क़िस्तों में भी जमा कर सकते हैं ।

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना : ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना का क्या उद्देश्य है ?

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के मुख्य उद्देश्य की बात करें तो दोस्तों आप लोगों को पता ही होगा कि आज के इस दौर में हम लोगों को बिजली की कितनी जरूरत हो गई है, अगर हमारे घरों में कुछ देर के लिए बिजली चली जाती है तो हमारा कितना काम रुक जाता है । किसी भी काम को करने के लिए आज के समय बिजली को सबसे ज्यादा प्रयोग में लाया जाता है, जैसे बड़े बड़े उद्योगो, कंस्ट्रक्शन के काम मे, फैक्ट्रियों इत्यादि में बिजली का ही उपयोग किया जाता है । देश के उन सभी परिवारों को बिजली सेवा दी जायेगी जिनकी घरेलू स्थिति खराब है, और वे लोग बिजली का कनेक्शन लेने में असमर्थ रहते हैं । तो उन सभी परिवारों को इस योजना की मदद से फ्री में बिजली सेवा उपलब्ध कराना है, इस योजना का लाभ आवेदक ऑनलाइन आवेदन करके ले सकते हैं । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है ।

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के क्या क्या लाभ हैं ?

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के लाभ की बात करें तो इस योजना की मदद से गरीब परिवारों को बिजली की सुविधा प्रदान की जाएगी, इस योजना का लाभ 3 करोड़ से अधिक लोगों को दिया जायेगा । प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना से सार्वजनिक सुरक्षा में सुधार आएगा, और इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, झारखंड, राजस्थान, बिहार, ओडिशा, जम्मू और कश्मीर, पूर्वोत्तर राज्यों पर खासतौर से ध्यान दिया जायेगा । (REC) ग्रामीण विद्युतीकरण निगम को इस योजना के लिए नोडल एजेंसी के रूप में नामांकित किया गया है । तो ये सभी लाभ हैं जो इस योजना के अंतर्गत दिए जाते हैं ।

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना का आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेंगे ?

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के लिए जरूरी दस्तावेजों की बात करें तो इसमे आवेदक कर्ता का आधार कार्ड, स्थायी निवास प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फ़ोटो, मोबाइल नंबर । तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए ।

* आधार कार्ड.
* स्थायी निवास प्रमाण पत्र.
* पहचान पत्र.
* पैन कार्ड.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.
* मोबाइल नंबर.

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना का ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया ?

दोस्तों अगर आप प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद आपके सामने होम पृष्टि खुलकर आ जायेगा । अब आपको Guest के विकल्प पर क्लिक करना होगा, उसके बाद आपको Sign In के विकल्प पर क्लिक करना है । उसके बाद आपके सामने एक और नया पृष्टि खुलकर आयेगा, यहां पर आपको Role Id aur Password भरना होगा । अब आपको Sign In के विकल्प पर क्लिक कर देना है, उसके बाद आप आसानी से अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं । दोस्तों पोर्टल के जरिए आपको बिजली की सुविधा कब तक फ्री में दी जायेगी, वी सभी जानकारी आपको पोर्टल से मिल जाएगी ।

हेल्पलाइन नंबर ?

दोस्तों अगर आपको आवेदन करते समय किसी भी प्रकार की दिक्कत आती है या फिर आप इस योजना से समन्धित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इस हेल्पलाइन नंबर पर => 1800-121-5555 फ़ोन करके सहायता ले सकते हैं ।

3 thoughts on “प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना : ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, उद्देश्य वा लाभ ।”

  1. हम लोग बहुत कम जोर नगरी तबके के लोग हैं जिन्हें कोई लाभ नहीं मिल पाया है ।मोबाइल न-9389487914

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!