प्रधानमंत्री उम्मीद योजना : 3 लाख नागरिकों को मिलेगा प्रशिक्षण, जानिए सारी जानकारी ।

Sharing Is Caring:

हैलो आज हम आप लोगों को प्रधानमंत्री उम्मीद योजना के बारे में बताने वाले हैं दोस्तों अगर आप भी इस योजना के अंतर्गत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं कि प्रधानमंत्री उम्मीद योजना क्या है, इस योजना का क्या उद्देश्य है प्रधानमंत्री उम्मीद योजना के क्या क्या लाभ हैं, सारी जानकारी हम आप लोगों को बताएंगे दोस्तों आप लोग इस आर्टिकल को पूरा पढ़कर कर सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं तो चलिए अब जान लेते हैं ।

प्रधानमंत्री उम्मीद योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री उम्मीद योजना का आरम्भ भारत सरकार के द्वारा करोबार को बढ़ावा देने के लिए किया गया है, दोस्तों आप लोग को पता ही होगा कि कोरोना वायरस के कारण कारोबार पर काफी फर्क पड़ा है और कितने बंद भी हो गए हैं । इस योजना के अंतर्गत भारत सरकार देश के नागरिकों को कारोबारी बनाने की कोशिश में लगी हुई है, और नागरिकों को उद्यमों को सम्भलने का मौका मिलेगा । प्रधानमंत्री उम्मीद योजना से आने वाले 5 सालों में 3 लाख से ज्यादा नागरिकों को कारोबारी बनाने के लिए प्रशिक्षण दिया जायेगा,और इस योजना के माध्यम से नागरिकों उपर्युक्त बाजारों में जोड़ने की सुविधा दी जायेगी और उन्हें इस योजना की मदद से ऋण भी दिया जायेगा । प्रधानमंत्री उम्मीद योजना से रोजगार के अवसर बढ़ाए जाएंगे और इसके लिए यह योजना बहुत ही मददगार होगी ।

प्रधानमंत्री उम्मीद योजना : 3 लाख नागरिकों को मिलेगा प्रशिक्षण

प्रधानमंत्री उम्मीद योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

प्रधानमंत्री उम्मीद योजना के मुख्य उद्देश्य की बात करें तो 2025-26 तक 3 लाख से ज्यादा नागरिकों को कारोबारी बनाने के लिए प्रशिक्षण देना है, और इससे योजना से रोजगार के अवसर को भी बढाना है । इस योजना के माध्यम से नागरिकों उपर्युक्त बाजारों में जोड़ने है और उन्हें इस योजना की मदद से ऋण भी देना है । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य रखा गया है ।

* योजना का नाम – प्रधानमंत्री उम्मीद योजना.
* किसके द्वारा चलाई गई – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा.
* उद्देश्य – 2025-26 तक 3 लाख से ज्यादा नागरिकों को कारोबारी बनाने के लिए प्रशिक्षण देना है.
* लाभार्ती – भारत के नागरिक.

प्रधानमंत्री उम्मीद योजना का प्रारूप ?

दोस्तों प्रधानमंत्री उम्मीद योजना को कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के जरिए तैयार किया गया है, प्रधानमंत्री उदयम उत्कृष्टता योजना के बारे में मंत्रालयों में अभी परिचर्चा हो रही है और बहुत जल्द ही इस योजना का आखरी रूप आएगा । इस योजना को पीएम कौशल विकास योजना के प्रारूप के बेस पर बनाई गई है ।

प्रधानमंत्री उम्मीद योजना के क्या क्या लाभ हैं ?

प्रधानमंत्री उम्मीद योजना के लाभ की बात करें तो 2025-26 तक 3 लाख से ज्यादा नागरिकों को कारोबारी बनाने के लिए प्रशिक्षण दिया जायेगा, और जिला स्तर पर 610 उद्यमिता विकास केंद्र स्थापित किये जायेंगे । योजना के माध्यम से नागरिकों उपर्युक्त बाजारों में जोड़ा जाएगा और उन्हें इस योजना की मदद से ऋण भी दिया जायेगा । प्रधानमंत्री उम्मीद योजना में दो महीने ट्रेनिंग दी जायेगी, उसके बाद इन प्रशिक्षण कारोबारियों को आर्थिक मदद देने के लिए बाजारों और संस्थानों से जोड़ा जायेगा, योजना से रोजगार के अवसर बढ़ाए जाएंगे । तो ये सब लाभ हैं जो आपको इस योजना के अंतर्गत दिए जायेंगे ।

* 2025-26 तक 3 लाख से ज्यादा नागरिकों को कारोबारी बनाने के लिए प्रशिक्षण दिया जायेगा.
* जिला स्तर पर 610 उद्यमिता विकास केंद्र स्थापित किये जायेंगे.
* योजना के माध्यम से नागरिकों उपर्युक्त बाजारों में जोड़ा जाएगा और उन्हें इस योजना की मदद से ऋण भी दिया जायेगा.
* योजना में दो महीने ट्रेनिंग दी जायेगी, उसके बाद इन प्रशिक्षण कारोबारियों को आर्थिक मदद देने के लिए बाजारों और संस्थानों से जोड़ा जायेगा.
* योजना से रोजगार के अवसर बढ़ाए जाएंगे.

प्रधानमंत्री उम्मीद योजना का प्रशिक्षण ?

दोस्तों प्रधानमंत्री उम्मीद योजना में भारत सरकार के जरिए उद्यमी और मौजूदा कारोबारियों को उद्यमिता विकास ट्रेनिंग यानी प्रशिक्षण दिया जायेगा, और यह प्रशिक्षण जिला स्तर पर 610 उद्यमिता विकास केंद्रों के ज़रिए दिया जायेगा । प्रशिक्षण के लिए चयन किये गए युवाओं में से तीन चौथाई नए कारोबारी शामिल किए जायंगे, और वो लोग भी होंगे जिनका कारोबार तो चल रहा है लेकिन बड़े पैमाने पर पहचान नही बना पाये । दोस्तों इस योजना में दो महीने ट्रेनिंग दी जायेगी, उसके बाद इन प्रशिक्षण कारोबारियों को आर्थिक मदद देने के लिए बाजारों और संस्थानों से जोड़ा जायेगा । जिससे वे अपनी आर्थिक स्थिति को सही कर सकें, और इसके साथ साथ उनको एग्रीगेटर प्लेटफार्म से जोड़ा जायेगा ताकि वे लोग डिजिटल तरीके से काम करने का हुनर सीखें और किसी भी धोखाधड़ी, फ्रॉड से बच सकें ।

1 thought on “प्रधानमंत्री उम्मीद योजना : 3 लाख नागरिकों को मिलेगा प्रशिक्षण, जानिए सारी जानकारी ।”

Leave a Comment

error: Content is protected !!