प्रधानमंत्री वय वंदना योजना : ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, पात्रता वा लाभ । PMVVY

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के बारे में बताने वाले हैं, यदि आप इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं की, प्रधानमंत्री वय वंदना योजना क्या है, इस योजना का क्या उद्देश्य है,  प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजन से क्या लाभ है और यदि आप इस योजना का आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा और प्रधानमंत्री वय वंदना योजना का आवेदन कैसे करें सारी जानकारी हम आप लोगों को बताने वाले हैं तो चलिए अब जान लेते हैं ।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना का आरम्भ भारत सरकार के द्वारा किया गया है, यह योजना देश के वरिष्ठ लोगों के लिए किया गया है । दोस्तों ये एक पेंशन योजना है, यह योजना भारत की ही है लेकिन इसे LIC के जरिए चलाई जाती है । प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में 60 साल या उसे ज्यादा वर्ष के सीनियर सिटिजन मंथली पेंशन का ऑप्शन चयन करते हैं तो उन्हें 10 साल तक 8 % प्रतिशत का ब्याज मिलेगा और अगर वे सालाना पेंशन का ऑप्शन का चयन करते हैं तो उन्हें 10 साल के लिए 8.3 % प्रतिशत का ब्याज मिलेगा । यह योजना वरिष्ठ लोगों के लिए अपने निवेश पर अच्छा ब्याज मिलेगा । इस योजना में निवेश करने की अधिक से अधिक सीमा पहले 7.50 लाख थी लेकिन अब बढ़कर 15 लाख रुपये कर दिया गया है ।

* योजना का आरम्भ भारत सरकार के द्वारा किया गया है.
* यह योजना देश के वरिष्ठ लोगों के लिए किया गया है.
* योजना भारत की ही है लेकिन इसे LIC के जरिए चलाई जाती है.
* योजना में 60 साल या उसे ज्यादा वर्ष के सीनियर सिटिजन मंथली पेंशन का ऑप्शन चयन करते हैं तो उन्हें 10 साल तक 8 % प्रतिशत का ब्याज मिलेगा.
* अगर वे सालाना पेंशन का ऑप्शन का चयन करते हैं तो उन्हें 10 साल के लिए 8.3 % प्रतिशत का ब्याज मिलेगा.
* योजना वरिष्ठ लोगों के लिए अपने निवेश पर अच्छा ब्याज मिलेगा.
* योजना में निवेश करने की अधिक से अधिक सीमा पहले 7.50 लाख थी लेकिन अब बढ़कर 15 लाख रुपये कर दिया गया है.

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के मुख्य उद्देश्य की बात करें तो देश के वरिष्ठ लोगों को पेंशन देना है, ये पेंशन नागरिकों के द्वारा किये गए निवेश पर ब्याज दी जायेगी । इस योजना की मदद से देश के वरिष्ठ लोग आत्मनिर्भर बनेंगे, और उन्हें बुढ़ापे में किसी और पर निर्भर नही रहना पड़ेगा । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य रखा गया है ।

* योजना का मुख्य उद्देश्य देश के वरिष्ठ लोगों को पेंशन देना है.
* ये पेंशन नागरिकों के द्वारा किये गए निवेश पर ब्याज दी जायेगी.
* योजना की मदद से देश के वरिष्ठ लोग आत्मनिर्भर बनेंगे, और उन्हें बुढ़ापे में किसी और पर निर्भर नही रहना पड़ेगा.

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के क्या क्या लाभ हैं ?

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना : ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, पात्रता वा लाभ

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के लाभ की बात करें तो इस योजना का लाभ 60 साल से ऊपर की उम्र वाले सभी नागरिकों को 15 लाख रुपये तक का निवेश 31 मार्च 2023 से पहले कर सकते हैं । उनके निवेश के आधार पर 1000 रुपये से लेकर 9250 रुपये की पेंशन का लाभ हर महीने दी जायेगी, प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के जरिए मिलने वाले रिटर्न पर उपस्थित कर कानूनो और समय समय पर लागू की गई कर की दर के मुताबिक कर लगाया जाता है और इस योजना को GST से छूट भी दी गई है । सभी सामान्य बीमा इंश्योरेंस में टॉम इंश्योरेंस पर 18 % प्रतिशत GST लगाया जाता है, लेकिन दोस्तों इस योजना पर GST नही लगाया जाता है । पहले प्रधानमंत्री वय वंदना योजना को 31 मार्च 2020 को बंद कर दिया गया था लेकिन दोस्तों अब इस योजना को 2023 तक बढ़ा दिया गया है । तो ये सभी लाभ हैं जो इस योजना के अंतर्गत दिए जाते हैं ।

* योजना का लाभ 60 साल से ऊपर की उम्र वाले सभी नागरिकों को 15 लाख रुपये तक का निवेश 31 मार्च 2023 से पहले कर सकते हैं.
* उनके निवेश के आधार पर 1000 रुपये से लेकर 9250 रुपये की पेंशन का लाभ हर महीने दी जायेगी.
* योजना के जरिए मिलने वाले रिटर्न पर उपस्थित कर कानूनो और समय समय पर लागू की गई कर की दर के मुताबिक कर लगाया जाता है और इस योजना को GST से छूट भी दी गई है.
* सभी सामान्य बीमा इंश्योरेंस में टॉम इंश्योरेंस पर 18 % प्रतिशत GST लगाया जाता है, लेकिन दोस्तों इस योजना पर GST नही लगाया जाता है.*

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की पात्रता क्या रखी गई है ?

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की पात्रताओं की बात करें तो आवेदक कर्ता भारत का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए, और आवेदक को उम्र कम से कम 60 वर्ष होनी चाहिए और  इस योजना में ज्यादा से ज्यादा उम्र की कोई सीमा नही है । प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की पॉलिसी की अवधि 10 साल है । तो ये सभी पात्रताएँ हैं जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* आवेदक कर्ता भारत का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए.
* आवेदक को उम्र कम से कम 60 वर्ष होनी चाहिए.
* योजना में ज्यादा से ज्यादा उम्र की कोई सीमा नही है.
* योजना की पॉलिसी की अवधि 10 साल है.

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना का आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा ?

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के जरूरी दस्तावेजों की बात करें तो आवेदक कर्ता का आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, पैन कार्ड, बैंक खाता पासबुक, पासपोर्ट साइज फ़ोटो, मोबाइल नंबर । तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए ।

* आधार कार्ड.
* निवास प्रमाण पत्र.
* आय प्रमाण पत्र.
* पैन कार्ड.
* पैन कार्ड.
बैंक खाता पासबुक.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.
* मोबाइल नंबर.

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना का आवेदन इस तरीके से करें ?

दोस्तों अगर आप प्रधानमंत्री वय वंदना योजना का आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको LIC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा । उसके बाद आपके सामने होम पृष्टि खुलकर आ जायेगा, अब आपको रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा और उसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आ जायेगा । अब आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को अच्छे से सही सही भरना होगा, जैसे आपका नाम, आधार नंबर आदि को भरना होगा और जरूरी दस्तावेजों को अटैच करना होगा । उसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा । तो इस तरीके से आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे ।

हेल्पलाइन नंबर ?

दोस्तों अगर आवेदन करते समय किसी भी प्रकार की दिक्कत आती है या फिर इस योजना से समन्धित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इस हेल्पलाइन नंबर पर => 1800-227-717 फोन करके सहायता ले सकते हैं ।

5 thoughts on “प्रधानमंत्री वय वंदना योजना : ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, पात्रता वा लाभ । PMVVY”

Leave a Comment

error: Content is protected !!