पंजाब वृद्धावस्था पेंशन योजना : रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, पात्रता, फायदा, दस्तावेज । Punjab Vridha Pension Scheme

Sharing Is Caring:

हेलो दोस्तों आज हम आप लोगों को पंजाब वृद्धावस्था पेंशन योजना के बारे में बतायेंगे, यदि आप पंजाब वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और जानना चाहते हैं की, पंजाब वृद्धावस्था पेंशन योजना क्या है, इसका उद्देश्य क्या है, पंजाब वृद्धावस्था पेंशन योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजन से क्या फायदा है और इसमें क्या क्या दस्तावेज लगेगा और पंजाब वृद्धावस्था पेंशन योजना को आवेदन कैसे करें सारी जानकारी हम आप लोगों को बताएंगे तो चलिए अब जान लेते हैं ।

पंजाब वृद्धावस्था पेंशन योजना क्या है ?

पंजाब सरकार राज्य के हर वर्ग के लोग के लिए कोई ना कोई योजना चलाई हुई है । सरकार ने राज्य के वृद्ध लोगों के लिए एक पेंशन योजना की शुरूआत की है । जिसके तहत सरकार लाभर्ती को प्रति माह वित्तीय मदद देती है । प्रदेश के 58 साल से ऊपर महिला और 65 साल या इससे अधिक पुरूष पंजाब वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं । लाभर्ती को दी जाने वाली राशि लाभर्ती के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर की जायेगी । इसलिए लाभर्ती के पास बैंक खाता होना भी जरूरी है जो आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए ।

पंजाब वृद्धावस्था पेंशन योजना : रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, पात्रता, फायदा, दस्तावेज

* सरकार ने राज्य के वृद्ध लोगों के लिए एक पेंशन योजना की शुरूआत की है.
* इस योजना तहत सरकार लाभर्ती को प्रति माह वित्तीय मदद देती है । प्रदेश के 58 साल से ऊपर महिला और 65 साल या इससे अधिक पुरूष पंजाब वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.
* लाभर्ती को दी जाने वाली राशि लाभर्ती के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर की जायेगी.
* लाभर्ती के पास बैंक खाता होना भी जरूरी है जो आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए.

पंजाब वृद्धावस्था पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य ?

सरकार का इस योजना के तहत मुख्य उद्देश्य राज्य के वृद्ध लोगों को आर्थिक मदद देना है । वृद्ध लोगों को अपना जीवन जीने के लिए दूसरों पर निर्भर रहना पड़ता है और वृद्ध हो जाने के बाद उनके पास कोई रोजगार नही रहता है और उनके पास कोई आय का साधन नहीं रहता । इसलिए सरकार ने पंजाब वृद्धावस्था पेंशन योजना को शुरुआत किया है और पंजाब सरकार ने राज्य में अनेक पेंशन योजना जैसे कि विधवा पेंशन योजना, विकलांग पेंशन योजना आदि योजनाएँ चलाई हुई हैं और पंजाब वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ लेकर वृद्ध लोग अपने दैनिक जीवन में होने वाले खर्च को आसानी से उठा सकते हैं अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए आवेदन करना होगा । यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य रखा गया है ।

* योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के वृद्ध लोगों को आर्थिक मदद देना है.
* वृद्ध हो जाने के बाद उनके पास कोई रोजगार नही रहता है और उनके पास कोई आय का साधन नहीं रहता । इसलिए सरकार ने पंजाब वृद्धावस्था पेंशन योजना को शुरुआत किया है.
* पंजाब वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ लेकर वृद्ध लोग अपने दैनिक जीवन में होने वाले खर्च को आसानी से उठा सकते हैं.
* योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए आवेदन करना होगा.

पंजाब वृद्धावस्था पेंशन योजना का फायदा ?

पंजाब वृद्धावस्था पेंशन योजना के फायदा की बात करें तो प्रदेश के वृद्ध लोगों को इस योजना का लाभ लेकर अपने आर्थिक स्थिति को सुधार सकते हैं और वृद्ध लोगों को अपना जीवन जीने के लिए दूसरों पर निर्भर नही रहना पड़ेगा । पंजाब वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत 58 वर्ष से इससे अधिक उम्र की महिला आवेदन कर सकती हैं जिसे हर महीने 1500 रुपये की धनराशि प्राप्त होगी और प्रदेश के 65 साल या इससे अधिक उम्र के पुरुष इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं । जिन्हें 1500 रुपये की पेंशन हर महीने सरकार की ओर से दी जायेगी । इस योजना का लाभ लेकर वृद्ध पुरूष आत्मनिर्भर बन सकेंगे । योजना के तहत दी जाने वाली राशि लाभर्ती के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर की जायेगी । इसलिए लाभर्ती के पास बैंक खाता होना चाहिए और आधार कार्ड से भी लिंक होना चाहिए । तो ये सब लाभ हैं जो इस योजना के अंतर्गत दिए जायेंगे ।

* प्रदेश के वृद्ध लोगों को इस योजना का लाभ लेकर अपने आर्थिक स्थिति को सुधार सकते हैं.
* पंजाब वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत 58 वर्ष से इससे अधिक उम्र की महिला आवेदन कर सकती हैं जिसे हर महीने 1500 रुपये की धनराशि प्राप्त होगी.
* प्रदेश के 65 साल या इससे अधिक उम्र के पुरुष इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं । जिन्हें 1500 रुपये की पेंशन हर महीने सरकार की ओर से दी जायेगी.
* योजना का लाभ लेकर वृद्ध पुरूष आत्मनिर्भर बन सकेंगे.
* योजना के तहत दी जाने वाली राशि लाभर्ती के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर की जायेगी.

पंजाब वृद्धावस्था पेंशन योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

पंजाब वृद्धावस्था पेंशन योजना की पात्रताओं की बात करें तो आवेदक पंजाब राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए और राज्य की 58 या उससे अधिक उम्र की महिला इसका आवेदन कर सकती हैं और 65 वर्ष से अधिक उम्र के पुरूष पंजाब वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और आवेदक के पास अधिकतम 2 एकड़ नहरी भूमि होनी चाहिए या अधिकतम 5 एकड़ बिरानी भूमि वो होनी चाहिए और परिवार की सालभर की कमाई 60 हजार रुपये से अधिक नही होनी चाहिए । ये सब पात्रताएँ इस योजना के लिए रखी गई हैं अगर आप इन पात्रताओं का पालन करते तो आप इस योजना के पात्र रहेंगे ।

* आवेदक पंजाब राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए.
* राज्य की 58 या उससे अधिक उम्र की महिला इसका आवेदन कर सकती हैं.
* 65 वर्ष से अधिक उम्र के पुरूष पंजाब वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.
* आवेदक के पास अधिकतम 2 एकड़ नहरी भूमि होनी चाहिए या अधिकतम 5 एकड़ बिरानी भूमि वो होनी चाहिए.
* परिवार की सालभर की कमाई 60 हजार रुपये से अधिक नही होनी चाहिए.

पंजाब वृद्धावस्था पेंशन योजना में क्या क्या दस्तावेज लगेगा ?

पंजाब वृद्धावस्था पेंशन योजना अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो इसमें क्या क्या दस्तावेज लगेगा इसको जान लेते हैं । आपके पास आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फ़ोटो, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट पासबुक, निवास प्रमाण पत्र, वृद्ध पेंशन योजना का आवेदक फॉर्म और आयु प्रमाण पत्र होना चाहिए तो सभी दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए । तभी आप पंजाब वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

* आधार कार्ड.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.
* मोबाइल नंबर.
* बैंक अकाउंट पासबुक.
* निवास प्रमाण पत्र.
* वृद्ध पेंशन योजना का आवेदक फॉर्म.
* आयु प्रमाण पत्र.

पंजाब वृद्धावस्था पेंशन योजना का आवेदन तरीका ?

अगर आप पंजाब वृद्धावस्था पेंशन योजना का आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा । उसके बाद आपके सामने होम पृष्टि खुलकर आयेगा । अब आपको फॉर्म्स के दिए गए विकल्प पर क्लिक करना होगा । उसके बाद आपके सामने नया पृष्टि खुलकर आयेगा । अब इस नए पृष्टि पर आप एप्लीकेशन फॉर्म अंडर ओल्ड ऐज पेंशन स्कीम के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है ।

अब आपके सामने आवेदन फार्म खुलकर आ जायेगा । उसके बाद आपको फॉर्म डाऊनलोड करके प्रिंट आउट निकाल लेना है । उसके बाद आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को अच्छे से सही सही भरना है और फॉर्म के साथ मांगे गए दस्तावेजों को जोड़ देना है । अब आपने जो जानकारी भरी है उसे अच्छे चेक कर लेना है, अब आपको फॉर्म को SDM कार्यालय या फिर बाल विकास परियोजना अधिकारी के पास या फिर आप अपने नजदीकी आगनवाड़ी केंद्रों में इसे जमा करवा सकते हैं । उसके बाद आपके आवेदन फॉर्म का वेरिफिकेशन किया जायेगा । इसके बाद आपका फॉर्म सही पाया जाता है तो आपकी पेंशन प्रकिया शुरू हो जायेगी ।

हेल्पलाइन नंबर ?

दोस्तों अगर आवेदन करते समय किसी भी प्रकार की दिक्कत आती है, तो आप इस 0172 2608746 टोल फ्री नंबर पर फोन करके सहायता ले सकते हैं ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!