इस योजना के ज़रिए से छात्राओं को मिलेगी आर्थिक सहायता, जानिए इसके लाभ । Rajasthan Aapki Beti Yojana 2022

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों, आज हम आप लोगों को राजस्थान आपकी बेटी योजना के बारे में बताने वाले हैं अगर आप इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं कि राजस्थान आपकी बेटी योजना क्या है और इस योजना का क्या उद्देश्य है। राजस्थान आपकी बेटी योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजना का आवेदन हेतु क्या क्या दस्तावेज लगेंगे और अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन कैसे करें, सारी जानकारी हम आप लोगों को देंगे तो चलिए अब जान लेते हैं।

राजस्थान आपकी बेटी योजना क्या है ?

दोस्तों जैसा कि आप लोगों को पता है कि राजस्थान सरकार अपने राज्य के छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में नई नई योजनाए निकालती रहती है और वह यह चाहती है कि योजनाओं के जरिये राजस्थान के छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने का मौका मिले। राजस्थान आपकी बेटी योजना भी राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई है। इस योजना को 2004-2005 में शुरू किया गया था। इस योजना के ज़रिये जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली छात्राएं है उनको शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित करने के लिए सहायता प्रदान की जाती है।

इस योजना के ज़रिए से छात्राओं को मिलेगी आर्थिक सहायता

राजस्थान आपकी बेटी योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि जो गरीब छात्राएं पैसों की तंगी की वजह से पढ़ नहीं पाती है और वह आगे पढ़ना चाहती है लेकिन गरीबी रेखा से नीचे होने के कारण वह पढ़ाई नहीं कर पा रही हैं। इसलिए ऐसी गरीब छात्राओं को राजस्थान सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है ताकि वह आसानी से अपनी पढ़ाई पूरी कर सके और इसके साथ ही जिन छात्राओं के माता-पिता या माता या पिता में से किसी एक की मृत्यु हो गई है तो उसे भी सहायता प्रदान की जाती है।

राजस्थान आपकी बेटी योजना के क्या लाभ हैं ?

राजस्थान आपकी बेटी योजना के बहुत सारे लाभ है जैसे ऐसी छात्राओं के लिए शिक्षा प्राप्त करना बहुत कठिन होता है जिनके माता-पिता की बचपन में ही मृत्यु हो जाती है। इसी को मद्देनजर रखते हुए राजस्थान सरकार ने आपकी बेटी योजना निकली जिसकी मदद से ऐसी छात्राओं को आसानी से शिक्षा मिल सकेगी। इस योजना की मदद से राज्य की छात्राओं को गरीबी रेखा से बाहर निकलने के साथ-साथ उच्च शिक्षा प्राप्त करने का मौका मिलेगा और जब गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाली छात्राओं को शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित किया जाता है तो वह इस प्रकार अपने साथ दूसरे गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को भी शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित करती हैं। इनसे जुड़े और भी कई लोग शिक्षा प्राप्त करने के काबिल हैं। इस योजना का लाभ पहली से 12वीं कक्षा तक की लड़कियां भी आसानी से उठा सकती हैं। इस योजना का आवेदन करने की प्रक्रिया को बहुत ही आसान रखा गया है ताकि हर एक छात्र इस योजना के ज़रिये शिक्षा के क्षेत्र में आसानी से प्रोत्साहित हो सके।

राजस्थान आपकी बेटी योजना की क्या पात्रता रखी गयी है ?

दोस्तों, राजस्थान आपकी बेटी योजना की बात करें तो कोई भी नागरिक इस योजना के तहत लाभ के लिए आवेदन कर सकता है लेकिन आवेदन करने से पहले इस योजना की पात्रता को जानना चाहिए। तो हम आपको इसके पात्रता के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बताने जा रहे हैं। इस योजना का लाभ लेने वाली छात्राएं राजस्थान राज्य की मूल निवासी होनी चाहिए तभी वे इस योजना के तहत आवेदन करने की पात्र होंगी। जो लड़कियां सरकारी स्कूल में पढ़ रही हैं सिर्फ वही इस योजना के तहत आवेदन कर सकती हैं। यदि कोई छात्रा किसी निजी स्कूल में पढ़ती है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। राजस्थान आपकी बेटी योजना के तहत आवेदन करने वाली लड़कियां गरीबी रेखा से नीचे होनी चाहिए तभी वे इस योजना के लिए पात्र होंगी। गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने के साथ-साथ जिस बालिका के माता-पिता या माता या पिता में से किसी एक की मृत्यु हो गई हो तभी वह बालिकाएं इस योजना के तहत आवेदन कर सकती हैं। तो यह सभी पात्रताएँ हैं जो इस योजना के अंतर्गत रखी गयी हैं।

* इस योजना का लाभ लेने वाली छात्राएं राजस्थान राज्य की मूल निवासी होनी चाहिए।
* जो लड़कियां सरकारी स्कूल में पढ़ रही हैं सिर्फ वही इस योजना के तहत आवेदन कर सकती हैं।
* राजस्थान आपकी बेटी योजना के तहत आवेदन करने वाली लड़कियां गरीबी रेखा से नीचे होनी चाहिए।
* जिन बालिकाओं के माता-पिता या माता या पिता में से किसी एक की मृत्यु हो गई होगी तो वह बालिकाएं ही इस योजना के तहत आवेदन कर सकती हैं।

राजस्थान आपकी बेटी योजना में क्या क्या दस्तावेज लगेंगे ?

इस योजना के तहत इसमें लगने वाले मुख्य दस्तावेज़ यह सब हैं जैसे आवास प्रामाण पत्र, आधार कार्ड, बैंक खाता विवरण, पासपोर्ट साइज फोटो, पिछली कक्षा का प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, बीपीएल राशन कार्ड, माता-पिता या माता या पिता की मृत्यु के मामले में मृत्यु प्रमाण पत्र।

* आवास प्रामाण पत्र
* आधार कार्ड
* बैंक खाता विवरण
* पासपोर्ट साइज फोटो
* पिछली कक्षा का प्रमाण पत्र
* आय प्रमाण पत्र
* जाति प्रमाण पत्र
* बीपीएल राशन कार्ड
* माता-पिता या माता या पिता की मृत्यु के मामले में मृत्यु प्रमाण पत्र

इस योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

अगर आप इस योजना का ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको शाला दर्पण पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा फिर उसके होम पेज पर आपको आपकी बेटी योजना नाम का लिंक दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना होगा और अब आपको आपकी बेटी योजना का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करके उसका प्रिंट आउट निकाल लेना होगा। आवेदन पत्र का प्रिंट आउट निकालने के बाद आपको उसे अच्छे से समझकर भरना होगा और उसके साथ सभी जरूरी दस्तावेजों को लगाना होगा। अब आपको आपकी बेटी योजना आवेदन पत्र के साथ सभी लगाए हुए दस्तावेजों को लेकर अपने विद्यालय के प्राचार्य के पास जाकर प्रमाणित कराना होगा। आवेदन पत्र प्रमाणित होने के बाद आपको यह फॉर्म को जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में प्रमाणित करना होगा, इस प्रकार हर एक छात्रा इस योजना में आवेदन कर सकती हैं।

2 thoughts on “इस योजना के ज़रिए से छात्राओं को मिलेगी आर्थिक सहायता, जानिए इसके लाभ । Rajasthan Aapki Beti Yojana 2022”

Leave a Comment

error: Content is protected !!