राजस्थान के बेरोजगारों को मिलेंगे तीन – तीन हजार रुपये भत्ता, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन ।

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के बारे में बताने वाले हैं यदि आप राजस्थान राज्य के निवासी हैं और आप एक बेरोजगार हैं तो यह योजना आपके लिए बहुत ही लाभकारी होने वाली है और अगर आप इस योजना के अंतर्गत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं कि राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना क्या है और इस योजना का क्या उद्देश्य है । इस योजना के क्या लाभ हैं, राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजना का आवेदन हेतु क्या क्या दस्तावेज लगेंगे और अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो कैसे करें, सारी जानकारी हम आप लोगों को देंगे तो चलिए अब जान लेते हैं ।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना क्या है ?

दोस्तों राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना का आरम्भ राजस्थान सरकार के द्वारा किया गया है, इस योजना की मदद से राज्य के बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जायेगा । राज्य के बहुत से लोग पढ़ाई लिखाई करके बेरोजगार बैठे हुए हैं उनके पास कोई रोजगार या नौकरी वगैरह नही है, तो दोस्तों उन सभी बेरोजगारों को राजस्थान सरकार भत्ता दिया जायेगा । इस योजना का लाभ लेने के लिए राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए ऑनलाइन फॉर्म की संरचना किया गया है, इस योजना का लाभ राज्य वे बेरोजगार जो नौकरी नही पा रहे हैं उन्हें दिया जायेगा ।

राजस्थान के बेरोजगारों को मिलेंगे तीन - तीन हजार रुपये भत्ता

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के मुख्य उद्देश्य की बात करें तो दोस्तों आप लोगों को पता ही होगा कि देश भर में बेरोजगारी आसमान छू रही है, राज्य के पढ़े लिखे युवा पढ़ लिखकर भी रोजगार हैं और वे लोग नौकरी की तलाश में हैं इन्ही लोगों को देखते हुए राजस्थान सरकार ने इस योजना को लाया है । इस योजना की मदद से राज्य के पढ़े लिखे बेरोजगार युवाओं को 3 हजार रुपये और युवतियों को 35 सौ हर महीने बेरोजगारी भत्ता के तौर पर प्रदान किया जाता है, जिससे वे लोग अपनी और अपने परिवारों की जरूरतों को पूरा कर सकें । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है ।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के क्या क्या लाभ हैं ?

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के लाभ की बात करें तो इस योजना का लाभ राजस्थान के पढ़े लिखे युवाओं और युवतियों को प्रदान किया जायेगा, और इस योजना की मदद से राज्य के पढ़े लिखे बेरोजगार युवाओं को 3 हजार रुपये और युवतियों को 35 सौ हर महीने बेरोजगारी भत्ता के तौर पर प्रदान किया जाता है । इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को ऑनलाइन आवेदन करना होगा, यह मदद आवेदक कर्ता को बेरोजगारी की अवस्था में 2 वर्ष तक राशि प्रदान किया जायेगा । जिससे वे लोग अपनी जरूरियात को पूरा कर सकें, तो ये सभी लाभ हैं जो इस योजना के अंतर्गत रखा गया है ।

* योजना का लाभ राजस्थान के पढ़े लिखे युवाओं और युवतियों को प्रदान किया जायेगा.
* योजना की मदद से राज्य के पढ़े लिखे बेरोजगार युवाओं को 3 हजार रुपये और युवतियों को 35 सौ हर महीने बेरोजगारी भत्ता के तौर पर प्रदान किया जाता है.
* योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को ऑनलाइन आवेदन करना होगा.
* यह मदद आवेदक कर्ता को बेरोजगारी की अवस्था में 2 वर्ष तक राशि प्रदान किया जायेगा, जिससे वे लोग अपनी जरूरियात को पूरा कर सकें.

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के पात्रताओं की बात करें तो इसमे आवेदक कर्ता राजस्थान राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए, और उनकी आयु 21 से 35 के बीच होनी चाहिए तभी इस योजना के पात्र होंगे । इस योजना में आवेदक कर्ता 12 वीं पास होना चाहिए और उसके पास ग्रेजुएशन या फिर ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए तभी इस योजना के पात्र होंगे । राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदक के परिवार की सालभर की कमाई 3 लाख रुपये से कम होनी चाहिए, राज्य के बेरोजगार युवा जिनके पास कोई नौकरी नही है वे इस योजना में पात्र माने जाएंगे । तो ये सभी पात्रताएँ हैं जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* आवेदक कर्ता राजस्थान राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए और उनकी आयु 21 से 35 के बीच होनी चाहिए तभी इस योजना के पात्र होंगे.
* योजना में आवेदक कर्ता 12 वीं पास होना चाहिए और उसके पास ग्रेजुएशन या फिर ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए तभी इस योजना के पात्र होंगे.
* योजना में आवेदक के परिवार की सालभर की कमाई 3 लाख रुपये से कम होनी चाहिए.
* राज्य के बेरोजगार युवा जिनके पास कोई नौकरी नही है वे इस योजना में पात्र माने जाएंगे.

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना का आवेदन हेतु जरूरी दस्तावेज ?

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए जरूरी दस्तावेजों की बात करें तो इसमे आवेदक कर्ता का आधार कार्ड, राजस्थान का बोनाफाइड, भामाशाह कार्ड, ईमेल आईडी, वोटर आईडी कार्ड, मोबाइल नंबर । तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए ।

* आधार कार्ड.
* राजस्थान का बोनाफाइड.
* भामाशाह कार्ड.
* ईमेल आईडी.
* वोटर आईडी कार्ड.
* मोबाइल नंबर.

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें ?

दोस्तों अगर आप राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद आपके सामने होम पृष्टि खुलकर आ जायेगा । यहां पर आपको मेन्यू बार पर क्लिक करना है उसके बाद आपको मेन्यू बार में जॉब सिकर्स के सेक्शन में अप्लाई फ़ॉर बेरोजगारी भत्ता का ऑप्शन दिखाई पड़ेगा । उसके बाद आप इस ऑप्शन पर क्लिक करके नए पृष्टि पर पहुंच जाएंगे, यहां पर आपको SSO आईडी और पसवार्ड, कैप्चा कोड भरकर अपको रोजगार आवेदन के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है । अब आपके सामने इस योजना का आवेदन फॉर्म खुलकर आ जायेगा, उसके बाद आपको इस फॉर्म में सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक भरकर सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है । तो दोस्तों इस तरीके से आप इस योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे ।

2 thoughts on “राजस्थान के बेरोजगारों को मिलेंगे तीन – तीन हजार रुपये भत्ता, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन ।”

Leave a Comment

error: Content is protected !!