[Registration] देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना 2021 Rajasthan Free Scooty Yojana Form

Sharing Is Caring:

हेलो दोस्तों आज हम लोग जानेंगें देवनारायण छात्रा स्कूटी एवं प्रोत्साहन राशि योजना के बारे में की आखिर ये योजना क्या है और इस योजना का किसको और क्या लाभ मिलेगा । साथ ही देवनारायण छात्रा स्कूटी एवं प्रोत्साहन राशि योजना की क्या पात्रता होनी चाहिए और इसका फॉर्म कहाँ और कैसे भरें और इस योजना में क्या क्या दस्तावेज लगेगा । आइये सब कुछ डिटेल में जानते हैं । 

दोस्तों देवनारायण छात्रा स्कूटी एवं प्रोत्साहन राशि योजना एक ऐसी योजना है जिसके अंतर्गत राजस्थान सरकार राजस्थान में पिछ्ड़े वर्ग में आने वाली अति पिछ्ड़े वर्ग की 12th की छात्राओं को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करती है और छात्राओं द्वारा 12 वीं में पास होने पर उन्हें उपहार के तौर पर स्कूटी प्रदान करने का वादा करती है और इसके साथ ही छात्राओं को इस योजना के अंतर्गत कॉलेज में नियमित तौर पर प्रवेश लेने पर अंडर ग्रेजुएशन के तीनों सालों में 10 – 10 हज़ार रुपये और उसके बाद उस ग्रेजुएशन करने पर उसमे अत्यंत सालों में 20 – 20 हज़ार रुपये देने का वादा करती है । जिस वजह से छत्राओं का ध्यान पढ़ाई की तरफ और ज्यादा बढ़े और पछड़े वर्ग का विकास हो और साथ ही साथ शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा । 

* देवनारायण छात्रा स्कूटी एवं प्रोत्साहन राशि योजना राजस्थान सरकार द्वारा चलाई गई है.

* छात्राओं द्वारा 12 वीं में पास होने पर सरकार उन्हें उपहार के तौर पर स्कूटी प्रदान करने का वादा करती है.

* छात्राओं को इस योजना के अंतर्गत कॉलेज में नियमित तौर पर प्रवेश लेने पर अंडर ग्रेजुएशन के तीनों सालों में 10 – 10 हज़ार रुपये दिए जायेंगे.

* छत्राओं का ध्यान पढ़ाई की तरफ और ज्यादा बढ़े और पछड़े वर्ग का विकास हो.

* इस योजना से शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा.

 

Rajasthan Free Scooty Yojana Form

 

देवनारायण छात्रा स्कूटी एवं प्रोत्साहन राशि योजना का लाभ ?

 

देवनारायण छात्रा स्कूटी एवं प्रोत्साहन राशि योजना के अंतर्गत पिछड़े वर्ग के आने वाले अति पिछड़े वर्ग की छात्राओं को राजस्थान सरकार की तरफ से स्कूटी दी जाएगी और उसके बाद उसी छात्रा को अंडर ग्रेजुएशन के तीनों साल फर्स्ट ईयर, सेकंड ईयर और फाइनल ईयर में हर साल 10 – 10 हज़ार रुपये दिये जायेंगे । साथ ही इसके बाद पोस्ट ग्रेजुएशन में नियमित तौर पर एडमिशन लेने पर पोस्ट ग्रेजुएशन के अत्यंत सालों में उस छात्रा को 20 – 20 हज़ार रुपये दिए जायेंगे । 

* योजना के अंतर्गत पिछड़े वर्ग के आने वाले अति पिछड़े वर्ग की छात्राओं को राजस्थान सरकार की तरफ से स्कूटी दी जाएगी.

* उसके बाद उसी छात्रा को अंडर ग्रेजुएशन के तीनों साल फर्स्ट ईयर, सेकंड ईयर और फाइनल ईयर में हर साल 10 – 10 हज़ार रुपये दिये जायेंगे.

* इसके बाद पोस्ट ग्रेजुएशन में नियमित तौर पर एडमिशन लेने पर पोस्ट ग्रेजुएशन के अत्यंत सालों में उस छात्रा को 20 – 20 हज़ार रुपये दिए जायेंगे.

 

इस योजना लाभ किन किन छात्राओं को मिलेगा ?

 

दोस्तों वह छात्रा पिछड़े वर्ग में आने वाले अति पिछड़े वर्ग में गुज्जर, बंजारा, लोहार, बेवासी, गडरिया इन पाँच जाती में से इसी एक कि होनी चाहिए और ये योजना सिर्फ और सिर्फ लड़कियों के लिए है लड़को के लिए नही है । इसके बाद उस छात्रा ने 12वीं में कम से कम 50% प्रतिशत का उससे अधिक प्रतिशत बनाकर पास की हो । उस छात्रा का 12वीं बाद कॉलेज में नियमित तौर पर एडमिशन लेना जरूरी होगा तभी इस योजना के मान्य होगी । छात्रा के माता पिता की वार्षिक आय ढाई लाख से कम होनी चाहिए । छात्रा राजस्थान की मूल निवासी होनी चाहिए । जिन छात्राओं को अन्य किसी प्रकार की छात्रवृत्ति मिल रही है तो उसे इस योजना में स्कूटी नही मिलेगी । 12वीं और यूजी कालेज के प्रथम मध्य के अंतराल नही होने चाहिए । यूजी कॉलेज के अंतिम वर्ष और पीजी कॉलेज के प्रथम वर्ष के मध्य अंतर नही होने चाहिए । 

* सिर्फ छात्रा ही ऑनलाइन आवेदन करवा सकती है.

* छात्रा ने 12वीं में कम से कम 50% प्रतिशत का उससे अधिक प्रतिशत बनाकर पास हुई हो.

* उस छात्रा का 12वीं बाद कॉलेज में नियमित तौर पर एडमिशन लेना जरूरी होगा. 

* छात्रा के माता पिता की वार्षिक आय ढाई लाख से कम होनी चाहिए.

* छात्रा राजस्थान की मूल निवासी होनी चाहिए. 

* जिन छात्राओं को अन्य किसी प्रकार की छात्रवृत्ति मिल रही है तो उसे इस योजना के पात्र नहीं होंगी.

* 12वीं और यूजी कालेज के प्रथम मध्य के अंतराल नही होने चाहिए.

* यूजी कॉलेज के अंतिम वर्ष और पीजी कॉलेज के प्रथम वर्ष के मध्य अंतर नही होने चाहिए.

 

देवनारायण छात्रा स्कूटी एवं प्रोत्साहन राशि योजना में फॉर्म भरने के लिए लगने वाला जरूरी दस्तावेज ?

 

तो दोस्तों यहाँ आपको दसवीं और बारवीं की अंकतालिका और अंतिम वर्ष की अंकतालिका, मूल निवास, बैंक खाता , आय प्रमाण पत्र और जाती प्रमाण पत्र और जन आधार कार्ड, कालेज फीस रशीद और साथ साथ अन्य किसी छात्रवृत्ति नही लेने का सपथ पत्र ।

* दसवीं और बारवीं की अंकतालिका.

* अंतिम वर्ष की अंकतालिका.

* मूल निवास, बैंक खाता.

* आय प्रमाण पत्र.

* जाती प्रमाण पत्र.

* जन आधार कार्ड.

* कालेज फीस रशीद.

* अन्य किसी छात्रवृत्ति नही लेने का सपथ पत्र ।

 

इस योजना के लिए आवेदन फार्म कैसे और कहाँ से भरें ?

 

दोस्तों अगर आपको कम्प्यूटर का नॉलेज है तो आप घर बैठे SSO ID के जरिए अपने कम्प्यूटर पर आवेदन कर सकते हैं । अगर आपको इसका आवेदन करना नही आता तो आप किसी CSC के पास जाकर किसी ईमित्र किओस्क के पास जाकर इस योजना का फॉर्म भरवा सकते हैं । तो दोस्तों ये थी इस योजना से जुड़ी हुई जानकारी को हमने आपको बताई ।

1 thought on “[Registration] देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना 2021 Rajasthan Free Scooty Yojana Form”

Leave a Comment

error: Content is protected !!