राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना : आवेदन प्रक्रिया, उद्देश्य, लाभ, पात्रता । Rajasthan Gargi Puraskar Yojana

Sharing Is Caring:

हेलो दोस्तों आज हम आप लोगों को राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना के बारे में बतायेंगे, यदि आप एक छात्र हैं और राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और जानना चाहते हैं की, राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना क्या है, इसका उद्देश्य क्या है, राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजन से क्या फायदा है और इसमें क्या क्या दस्तावेज लगेगा और राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना का आवेदन कैसे करें सारी जानकारी हम आप लोगों को बताएंगे तो चलिए अब जान लेते हैं ।

राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना क्या है ?

राजस्थान सरकार राज्य के छात्र छात्राओं को लाभ प्रदान करने के लिए उनको प्रोत्साहित करने के लिए अनेक प्रकार की लाभकारी योजना चलाई हुई है । राजस्थान सरकार ने राज्य के छात्रओं को प्रोत्शाना देने के लिए राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना की शुरुआत की है । इस योजना के तहत जो छात्रा कक्षा 10 वीं 75 % प्रतिशत या इससे अधिक अंक लाती है । उनको 3000 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती है और जो छात्रा कक्षा 12 वीं में 75 % प्रतिशत या इससे अधिक अंक लाती है उनको 5000 रुपये की प्रोत्साहन राशि के रूप में दी जाती है । राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना का लाभ लेने के लिए छात्रा को अगली कक्षा में प्रवेश लेना जरूरी है ।

राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना : आवेदन प्रक्रिया, उद्देश्य, लाभ, पात्रता

* राजस्थान सरकार ने राज्य के छात्रओं को प्रोत्शाना देने के लिए राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना की शुरुआत की है.
* योजना के तहत जो छात्रा कक्षा 10 वीं 75 % प्रतिशत या इससे अधिक अंक लाती है । उनको 3000 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती है.
* जो छात्रा कक्षा 12 वीं में 75 % प्रतिशत या इससे अधिक अंक लाती है उनको 5000 रुपये की प्रोत्साहन राशि के रूप में दी जाती है.
* योजना का लाभ लेने के लिए छात्रा को अगली कक्षा में प्रवेश लेना जरूरी है .

राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना का क्या उद्देश्य है ?

राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना का मुख्य उद्देश्य बालिकाओं की शिक्षा को बढ़वा देना है । बहुत सी ऐसी बालिकाएं होती हैं जिनकी परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत कमजोर होती है जिसके कारण वो आगे की पढ़ाई नही कर पाती हैं । लेकिन इस योजना का लाभ पाकर वे आगे की पढ़ाई कर सकती हैं । आप लोगों को पता ही होगा हमारे देश आज भी लड़कियों को बोझ समझा जाता है । तो यह योजना ऐसे व्यक्तियों की सोच को बदलने में सहायक होगी । अगर आप भी राजस्थान गार्गी पुरस्कार के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर के आवेदन कर सकते हैं ।

* योजना का मुख्य उद्देश्य बालिकाओं की शिक्षा को बढ़वा देना है.
* आप लोगों को पता ही होगा हमारे देश आज भी लड़कियों को बोझ समझा जाता है, तो यह योजना ऐसे व्यक्तियों की सोच को बदलने में सहायक होगी.

राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना का क्या क्या लाभ है ?

राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना की लाभ की बात करें तो राज्य की छत्राओं को इस योजना का लाभ दिया जायेगा । माध्यमिक बोर्ड परीक्षा पास करने वाली छात्राओं को ही इस योजना का लाभ दिया जायेगा । जो छात्रा 10 वीं में 75 % प्रतिशत या इससे अधिक अंक लाती है उसे 3000 रुपये और जो 12 वीं में 75 % प्रतिशत या इससे अधिक अंक लाती है उसे 5000 रुपये की प्रोत्शाहन राशि दी जाती है । इस योजना से प्रदेश में लड़कियों में हो रहे भेदभाव कम होगा, लाभर्ती को राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना के तहत दी जानी वाली राशि चेक के माध्यम से दी जायेगी और इस योजना के तहत प्रदेश में बालिका शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा । तो ये सभी लाभ है जो इस योजना के अंतर्गत दिया जायेगा ।

* राज्य की छत्राओं को इस योजना का लाभ दिया जायेगा.
* माध्यमिक बोर्ड परीक्षा पास करने वाली छात्राओं को ही इस योजना का लाभ दिया जायेगा.
* जो छात्रा 10 वीं में 75 % प्रतिशत या इससे अधिक अंक लाती है उसे 3000 रुपये दी जाती है.
* जो 12 वीं में 75 % प्रतिशत या इससे अधिक अंक लाती है उसे 5000 रुपये की प्रोत्शाहन राशि दी जाती है.
* लाभर्ती को राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना के तहत दी जानी वाली राशि चेक के माध्यम से दी जायेगी.
* योजना के तहत प्रदेश में बालिका शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा.

राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना की पात्रता क्या रखी गई है ?

राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना की पात्रताएँ की बात करें तो आवेदक कर्ता राजस्थान राज्य का स्थायी मूल निवासी होनी चाहिये । राज्य की छात्राएं ही इस योजना के लिए पात्र होंगी । आवेदक को स्कूल से प्राप्त प्रमाण पत्र देना होगा । आवेदन करने वाली छात्रा के परिवार की सालाना कमाई 1 लाख रुपये से ज्यादा नही होनी चाहिये । कक्षा 10 वीं और 12 वीं की छात्रा ही इस योजना के लिए पात्र रहेंगी । छात्रा के माध्यमिक बोर्ड परीक्षा में 75 % प्रतिशत या फिर इससे अधिक अंक होने चाहिये । तभी आप उस योजना की पात्र रहेंगे ।

* आवेदक कर्ता राजस्थान राज्य का स्थायी मूल निवासी होनी चाहिये.
* राज्य की छात्राएं ही इस योजना के लिए पात्र होंगी.
* आवेदक को स्कूल से प्राप्त प्रमाण पत्र देना होगा.
* आवेदन करने वाली छात्रा के परिवार की सालाना कमाई 1 लाख रुपये से ज्यादा नही होनी चाहिये.
* कक्षा 10 वीं और 12 वीं की छात्रा ही इस योजना के लिए पात्र रहेंगी.
* छात्रा के माध्यमिक बोर्ड परीक्षा में 75 % प्रतिशत या फिर इससे अधिक अंक होने चाहिये.

राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना में क्या क्या दस्तावेज लगेगा ?

राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना की दस्तावेजों की बात करें तो आपके पास आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, बैंक खाता पासबुक, पासपोर्ट साइज फ़ोटो, मोबाइल नंबर और आवेदक के पास स्कूल से प्रमाणित प्रमाण पत्र होना चाहिए । तो ये सब दस्तावेज है जो आपके पास होने चाहिये तभी आप इस योजना के लिए अवेदन कर पायेंगे ।

* आधार कार्ड.
* आय प्रमाण पत्र.
* निवास प्रमाण पत्र.
* बैंक खाता पासबुक.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.
* मोबाइल नंबर.
* आवेदक के पास स्कूल से प्रमाणित प्रमाण पत्र.

राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना का आवेदन कैसे करें ?

राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना का आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना कि ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा । उसके बाद आपके सामने होम पेज खुलकर आयेगा । अब आपको गार्गी पुरस्कार के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । इसके बाद आपको आवेदन करें के ऑप्शन पर क्लिक करना है । अब आपके सामने एक नया पृष्टि खुलकर आयेगा । अब आपको इस पृष्टि पर पूछी गई सभी जानकारी जैसे आपका नाम, पता, माता का नाम, सत्र, रोल नंबर, मोबाइल नंबर आदि भरना होगा । उसके बाद आपको प्रमाणीकरण करे के लिंक पर क्लिक करना होगा, अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जायेगा । अब आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को अच्छे से सही सही भरना होगा । इसके बाद आपको सभी जरूरी दस्तावेजों को अटैच करना होगा । उसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा । तो इस तरीके से आप गार्गी पुरस्कार के लिए आवेदन कर सकेंगे ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!