राजस्थान जननी सुरक्षा योजना : ऑनलाइन एवं ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया । Rajasthan Janani Suraksha Yojana

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को राजस्थान जननी सुरक्षा योजना के बारे में बताने वाले हैं, यदि आप इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं की, राजस्थान जननी सुरक्षा योजना क्या है, इस योजना का क्या उद्देश्य है, इस योजना के तहत कितनी धनराशि दी जायेगी । राजस्थान जननी सुरक्षा योजना की क्या पात्रता रखी गई है और यदि आप राजस्थान जननी सुरक्षा योजना का ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन कैसे करें, और इस योजना का ऑफलाइन आवेदन कैसे करें, सारी जानकारी हम आप लोगों को बताने वाले हैं तो चलिए अब जान लेते हैं ।

राजस्थान जननी सुरक्षा योजना क्या है ?

दोस्तों राज्य के नागरिकों के लिए राजस्थान सरकार बहुत सी योजनाएं चलती रहती है जिससे राज्य के नागरिकों का जीवन स्तर में सुधार आ सके इसी में राजस्थान सरकार के द्वारा राजस्थान जननी सुरक्षा योजना का आरम्भ किया गया है, यह योजना राज्य की माताओं के लिए शुरू की गई है । दोस्तों आप लोग तो देखते होंगे की आर्थिक रूप से कमजोर और गरीब लोग अपना और अपने घरवालों के इलाज किसी भी अच्छे अस्पताल में नही करा पाते हैं और अच्छे से इलाज ना होने के कारण उनकी या फिर उनके परिजन जो बीमार रहते हैं उन्हें खोना पड़ जाता है । लेकिन दोस्तों अब ऐसा नहीं होगा केंद्र सरकार और राज्य सरकार ऐसे गरीब लोगों को बहुत सी फ्री सेवाएं उपलब्ध कर रही हैं जिससे वे लोग अपना और अपने परिजनों का इलाज सही से कर सकें ।

राजस्थान जननी सुरक्षा योजना : ऑनलाइन एवं ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया

राजस्थान जननी सुरक्षा योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

राजस्थान जननी सुरक्षा योजना के मुख्य उद्देश्य की बात करें तो इस योजना के तहत माताओं को विभिन्न प्रकार की सुविधाएं दी जायेगी, देश में प्रसव के दौरान बच्चा और माँ दोनों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है और प्रसव के दौरान पोषण युक्त आहार, दवाइयां फ्री में दी जायेगी । अगर गर्भवती महिला और नवजात शिशु जन्म के 30 दिन के अंदर बीमार हो जाता है, तो उसके उपचार में लगने वाले दवाइयां फ्री में दी जायेगी । इस योजना की मदद से जन्म के वक्त होने वाली शिशु एवं माँ की मृत्यु दर में भी कमी आयेगी । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य रखा गया है ।

* योजना के तहत माताओं को विभिन्न प्रकार की सुविधाएं दी जायेगी, देश में प्रसव के दौरान बच्चा और माँ दोनों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है और प्रसव के दौरान पोषण युक्त आहार, दवाइयां फ्री में दी जायेगी.
* गर्भवती महिला और नवजात शिशु जन्म के 30 दिन के अंदर बीमार हो जाता है, तो उसके उपचार में लगने वाले दवाइयां फ्री में दी जायेगी.
* योजना की मदद से जन्म के वक्त होने वाली शिशु एवं माँ की मृत्यु दर में भी कमी आयेगी.

राजस्थान जननी सुरक्षा योजना के तहत कितनी धनराशि मिलती है ?

राजस्थान जननी सुरक्षा योजना राज्य की माताओं के लिए चलाया जा रहा है, इस योजना के तहत ग्रामीण महिलाओं को प्रसव के दौरान 1400 रुपये की धनराशि आर्थिक मदद के तौर पर दी जाती है । इसके साथ साथ 300 रुपये आशा सहयोगिनी को प्रसव प्रोत्साहन के लिए और 300 रुपये अन्य सेवाओं के लिए दिया जाता है । इसके अलावा शहर की महिलाओं को प्रसव के दौरान 1000 रुपये की धनराशि की मदद और आशा सहयोगिनी को प्रोत्साहन के लिए 200 रुपये एवं 200 अन्य सेवाओं के लिए दिया जाता है और हाँ BPL परिवार की महिलाओं को घरेलू प्रसव पर 500 रुपये की मदद दी जायेगी ।

राजस्थान जननी सुरक्षा योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

राजस्थान जननी सुरक्षा योजना की पात्रताओं की बात करें तो आवेदक कर्ता महिला स्थायी मूल निवासी होनी चाहिए और गर्भवती महिलाओं को ही प्रदान किया जायेगा । इस योजना में गर्भवती महिलाओं को किसी सरकारी अस्पताल या मान्यता प्राप्त निजी अस्पतालों में प्रसव करवाना होगा तभी इस योजना के पात्र होंगी, और BPL परिवार की सभी महिलाओं को घरेलू प्रसव होने पर भी पात्र होगा । तो ये सभी पात्रताएँ है जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* आवेदक कर्ता महिला स्थायी मूल निवासी होनी चाहिए और गर्भवती महिलाओं को ही प्रदान किया जायेगा.
* योजना में गर्भवती महिलाओं को किसी सरकारी अस्पताल या मान्यता प्राप्त निजी अस्पतालों में प्रसव करवाना होगा तभी इस योजना के पात्र होंगी.
* BPL परिवार की सभी महिलाओं को घरेलू प्रसव होने पर भी पात्र होगा.

राजस्थान जननी सुरक्षा योजना का ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका ?

दोस्तों अगर आप राजस्थान जननी सुरक्षा योजना का ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो दोस्तों अभी तक इस योजना की ऑनलाइन आवेदन शुरू नही किये गए हैं, इसके लिए आप ऑफलाइन आवेदन ही कर सकते हैं ।

राजस्थान जननी सुरक्षा योजना का ऑफलाइन आवेदन करने का तरीका ?

दोस्तों अगर आप राजस्थान जननी सुरक्षा योजना का ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस योजना का आवेदन फॉर्म लेना होगा, उसके बाद उस फॉर्म में सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक भरना होगा । अब आपको सम्बंधित विभाग के जरिए अपना आवेदन फॉर्म सबमिट करना होगा, उसके बाद आपको इस योजना का लाभ दिया जायेगा ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!