राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छत्रवृति योजना : ऑनलाइन आवेदन तरीका, लाभ वा पात्रता ।

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छत्रवृति योजना राजस्थान के बारे में बताने वाले हैं, यदि आप इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं की, राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छत्रवृति योजना क्या है, इस योजना का क्या उद्देश्य है, राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छत्रवृति योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजन से क्या लाभ है और यदि आप इस योजना का आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा और राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छत्रवृति योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, सारी जानकारी हम आप लोगों को बताने वाले हैं तो चलिए अब जान लेते हैं ।

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छत्रवृति योजना क्या है ?

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छत्रवृति योजना का आरम्भ राजस्थान सरकार के द्वारा किया गया है । इस योजना के अंतर्गत अल्प आय के परिवारों के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा का ग्रहण कराया जायेगा, जिसके लिए छात्रों की आर्थिक रूप से मदद की जाती है । राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छत्रवृति योजना में वही छात्र आते हैं जो पढ़ने लिखने में होनहार होते हैं, लेकिन परिवार की आर्थिक तंगी के कारण उच्च शिक्षा ग्रहण नही कर पाते हैं । इस योजना की मदद से प्रदेश के विद्यार्थियों को शिक्षा के लिए प्रेरित करना है, और इस शिक्षा से जुड़े विद्यार्थियों को हर साल 5000 रुपये तथा दिव्यांग छात्रों को 10000 रुपये हर साल दिए जाते हैं । लेकिन दोस्तों योजना का लाभ लेने के लिए परिवार की सालभर की कमाई 2.5 लाख से कम होनी चाहिए ।

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छत्रवृति योजना : ऑनलाइन आवेदन तरीका, लाभ वा पात्रता

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छत्रवृति योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छत्रवृति योजना के मुख्य उद्देश्य की बात करें तो इस योजना की मदद से विद्यार्थियों को आत्मनिर्भर और मजबूत बनाना तथा उच्च शिक्षा प्राप्त करके अच्छी सी नैकरी प्राप्त करने के लिए मदद करना है । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य रखा गया है ।

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छत्रवृति योजना के क्या क्या लाभ हैं ?

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छत्रवृति योजना के लाभ की बात करें तो योजना का लाभ उन सभी विद्यार्थियों को दिया जायेगा जो आर्थिक तंगी के कारण उच्च शिक्षा ग्रहण नही कर पाते हैं । राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छत्रवृति योजना के अंतर्गत हर साल 5000 रुपये तथा दिव्यांग छात्रों को 10000 रुपये हर साल दिया जायेगा । इस योजना के तहत नियमित रूप से अध्ययन करने वाले छात्रों को 5 साल तक इस योजना का लाभ मिलेगा, अगर विद्यार्थी अध्ययन किसी वजह से बीच मे हो छोड़ देता है तो इस योजना का लाभ पूर्व वर्ष तक ही माना जायेगा । तो ये सभी लाभ हैं जो इस योजना के अंतर्गत दिए जाते हैं ।

* योजना का लाभ उन सभी विद्यार्थियों को दिया जायेगा जो आर्थिक तंगी के कारण उच्च शिक्षा ग्रहण नही कर पाते हैं.
* योजना के अंतर्गत हर साल 5000 रुपये तथा दिव्यांग छात्रों को 10000 रुपये हर साल दिया जायेगा.
* योजना के तहत नियमित रूप से अध्ययन करने वाले छात्रों को 5 साल तक इस योजना का लाभ मिलेगा.
* अगर विद्यार्थी अध्ययन किसी वजह से बीच मे हो छोड़ देता है तो इस योजना का लाभ पूर्व वर्ष तक ही माना जायेगा.

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छत्रवृति योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छत्रवृति योजना की पात्रताओं की बात करें तो आवेदक कर्ता छात्र राजस्थान राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए । इस योजना में लाभार्ती के परिवार की सालभर की कमाई 2.5 लाख से ज्यादा नही होनी चाहिए, और इस योजना में वही छात्र पात्र होंगे जो माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान अजमेर द्वारा शिक्षा प्राप्त की हो । इस योजना के लिए छात्र 12 वीं कक्षा में कम से कम 60 % प्रतिशत तक अंक प्राप्त किया हो तभी इस योजना के पात्र होंगे । अगर लाभार्ती भारत सरकार या राज्य सरकार के द्वारा किसी और छत्रवृति का लाभ ले रहा होगा तो वो इस योजना का पात्र नही माने जाएंगे । इस योजना के लिए लाभार्ती राजस्थान के किसी राजकीय अथवा किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से उच्च तकनीकी संस्था में नियमित रूप से जुड़ा हुआ हो, यानी विगत वर्ष में पढ़ रहा हो और लाभार्ती के बैंक खाता भी होना जरूरी है क्योंकि धनराशि सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर की जायेगी । तो ये सभी पात्रताएँ है जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* आवेदक कर्ता छात्र राजस्थान राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए.
* योजना में लाभार्ती के परिवार की सालभर की कमाई 2.5 लाख से ज्यादा नही होनी चाहिए.
* योजना में वही छात्र पात्र होंगे जो माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान अजमेर द्वारा शिक्षा प्राप्त की हो.
* योजना के लिए छात्र 12 वीं कक्षा में कम से कम 60 % प्रतिशत तक अंक प्राप्त किया हो तभी इस योजना के पात्र होंगे.
* अगर लाभार्ती भारत सरकार या राज्य सरकार के द्वारा किसी और छत्रवृति का लाभ ले रहा होगा तो वो इस योजना का पात्र नही माने जाएंगे.

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छत्रवृति योजना का आवेदन करने के लिए क्या दस्तावेज लगेंगे ?

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छत्रवृति योजना के दस्तावेजों की बात करें तो आवेदक कर्ता छात्र का आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, भामाशाह कार्ड, 10 वीं और 12 वीं की मार्कशीट, बैंक खाता पासबुक, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फ़ोटो । तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए ।

* आधार कार्ड.
* आय प्रमाण पत्र.
* भामाशाह कार्ड.
* 10 वीं और 12 वीं की मार्कशीट.
* बैंक खाता पासबुक.
* मोबाइल नंबर.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छत्रवृति योजना का ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका ?

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छत्रवृति योजना का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा । उसके बाद आपके सामने डिपार्टमेंट ऑफ कॉलेज एजुकेशन गवर्नमेंट ऑफ राजस्थान का पृष्टि खुलकर आ जायेगा, इसमे आपको ऑनलाइन स्कॉलरशिप के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । अब आपके सामने एक और नया पृष्टि खुलकर आ जायेगा, यहाँ पर आपको रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । दोस्तों अगर आप SSO पर पहली बार आवेदन कर रहे हैं, तो आपको Ragister के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और अगर SSO पर आप पहले से ही पंजीकृत हैं तो आपको Login के बटन पर क्लिक करना होगा । अगर आप पहले से आवेदन नही किये हैं तो आपको Ragister के ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद आपको आधार कार्ड, भामाशाह कार्ड, फेसबुक अकाउंट, गूगल अकाउंट आदि में से किसी एक का चयन करना होगा । उसके बाद चयन किये गए आईडी नंबर को भरकर आगे जाएं के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है । अब आपको उच्च शिक्षा छत्रवृति योजना के लिए आपको फॉर्म मिलेगा उसके बाद आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को अच्छे से सही सही भर देना है । उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है, तो दोस्तों इस तरीके से आप इस योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे ।

लॉगिन करने का तरीका ?

दोस्तों लॉगिन करने के लिए सबसे पहले आपको योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद आपके सामने होम पृष्टि खुलकर आ जायेगा । अब आपको लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, उसके बाद आपके सामने लॉगिन फॉर्म खुलकर आ जायेगा । यहाँ पर आपको यूजर नेम पासवर्ड और कैप्चा कोड भरकर लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, तो इस तरीके से आप लॉगिन कर सकेंगे ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!