राजस्थान सरकार अनाथ बच्चों को देगी पालन पोषण एवं शिक्षा के लिए वित्तीय मदद । पालनहार योजना राजस्थान

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को राजस्थान पालनहार योजना के बारे में बताने वाले हैं, यदि आप इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं की, राजस्थान पालनहार योजना के क्या लाभ है, राजस्थान पालनहार योजना क्या है, इस योजना का क्या उद्देश्य है,  राजस्थान पालनहार योजना की क्या पात्रता रखी गई है, और यदि आप इस योजना का आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा और राजस्थान पालनहार योजना का आवेदन कैसे करें, सारी जानकारी हम आप लोगों को बताने वाले हैं तो चलिए अब जान लेते हैं ।

Rajasthan Palanhar Yojana : इस योजना का आरम्भ राजस्थान सरकार के द्वारा किया गया है और ये योजना उन बच्चों के लिए की गई है जो अनाथ हैं उनके माता पिता की मृत्यु हो चुकी है, तो उनके खाना पीना, पालन पोषण, शिक्षा, सुरक्षा आदि का इंतेजाम करेगी । राजस्थान सरकार इन लोगों को वित्तीय मदद देने जा रही है, और ये सब सेवाएं बच्चों के परिवार यानी बच्चों के रिश्तेदार या उनके जानने वाले में से परिवार में ले जाने के लिए तैयार करके दिया जायेगा । यानी देखा जाये अब इन सब अनाथ बच्चों को एक परिवार मिल सकेगा, राजस्थान पालनहार योजना राजस्थान राज्य के 0 से लेकर 18 साल की उम्र तक के लड़के या लड़कियों की विभिन्न श्रेणियों के लिए है और इस योजना के अंतर्गत बालिका के पालन पोषण की व्यवस्था परिवार के किसी नजदीकी जानने वाले में से या रिश्तेदार के जरिए की जाती है । लड़के तथा लड़कियों को आर्थिक, सामाजिक एवं शैक्षित विकास को सुनिश्चित करने के लिए इस योजना के जरिए सरकार के द्वारा हर महीने आर्थिक मदद दी जाती है ।

राजस्थान सरकार अनाथ बच्चों को देगी पालन पोषण एवं शिक्षा के लिए वित्तीय मदद

राजस्थान पालनहार योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

राजस्थान पालनहार योजना के मुख्य उद्देश्य की बात करें तो सरकार द्वारा राज्य के अनाथ बच्चों को शिक्षा, पालन पोषण के साथ साथ बच्चों को पारिवारिक माहौल भी देने के लिए वित्तीय मदद करना है, राजस्थान पालनहार योजना के जरिए राजस्थान सरकार के द्वारा 0 से 6 साल की उम्र के अनाथ बच्चों को 500 रुपये की वित्तीय मदद दी जाती है और स्कूल में दाखिला के बाद 18 साल की उम्र तक हर माह 1000 की वित्तीय मदद दी जाती है । इस आर्थिक मदद से आपको अपने खर्चे यानी जरूरियात को पूरा करने के लिए किसी पर निर्भर नही रहना पड़ेगा । Rajasthan Palanhar Yojana की मदद से अनाथ बच्चों को सरकार द्वारा परिवार का माहौल भी मिल सकेगा, जिससे अनाथ बच्चे आत्मनिर्भर और मजबूत बन सकें । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य रखा गया है ।

राजस्थान पालनहार योजना का आवेदन करने के लिए कई जरूरी दस्तावेज लगेंगे ?

राजस्थान पालनहार योजना के जरूरी दस्तावेजों की बात करें तो इसमें लाभार्ती का आधार कार्ड, अधिवास प्रमाण, पहचान पत्र, भामाशाह कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, बच्चे के आंगनवाड़ी में पंजीकृत होने और स्कूल में दाखिला का प्रमाण, पासपोर्ट साइज फ़ोटो, मोबाइल नंबर । तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए ।

* आधार कार्ड.
* अधिवास प्रमाण.
* पहचान पत्र.
* भामाशाह कार्ड.
* आयु प्रमाण पत्र.
* बच्चे के आंगनवाड़ी में पंजीकृत होने और स्कूल में दाखिला का प्रमाण.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.
* मोबाइल नंबर.

राजस्थान पालनहार योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

राजस्थान पालनहार योजना की पात्रताओं की बात करें तो आवेदक कर्ता राजस्थान राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए, और इस मे के लिए बच्चे के परिजनों की सालभर की कमाई 1.20 लाख रुपये से ज्यादा नही होनी चाहिए तभी इस योजना के पात्र होंगे । राजस्थान पालनहार योजना का लाभ लेने के लिए योजना का आवेदन पत्र भरना जरूरी है, अनाथ बच्चों को 2 साल की उम्र में आंगनबाड़ी केंद तथा 6 साल की उम्र में विद्यालय भोजन जरूरी है । तो ये पात्रताएँ है जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

राजस्थान पालनहार योजना का ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका ?

राजस्थान पालनहार योजना का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशियल सार्वजनिक सूचना वेबसाइट पर जाना होगा । अब आपको प्लानिंग ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, उसके बाद आपको पालनहार योजना को चुनकर आवेदन पत्र PDF डाउनलोड करें । अब आपको इस आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारियों को अच्छे से सही सही भरना होगा, और जरूरी दस्तावेजों को अटैच करना होगा । उसके बाद आप इस फॉर्म को शहरी क्षेत्र के विभागीय जिला अधिकारी और ग्रामीण क्षेत्र के विभागीय जिला अधिकारी या ई मित्र कियोस्क केंद्र में जमा करना होगा, और आप कियोस्क सेंटर पर जाकर भी योजना के लिए ऑनलाइन अवेदन पर भर सकते हैं । इसके लिए आपको ई सेंटर पर भी आवेदन पर मिल जायेगा ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!