राजस्थान शुभ शक्ति योजना : करें ऑनलाइन आवेदन ऐसे । Rajasthan Shubh Shakti Yojana

Sharing Is Caring:

हैलो आज हम लोग राजस्थान शुभ शक्ति योजना के बारे में जानेंगे राजस्थान सरकार बलिकाओं एवं महिलाओं के हित में तरह तरह की योजनाएं लाती रहती है आज हम लोग इस योजना के बारे में आपको लोगों को बताने वाले हैं अगर आप इस योजना के अंतर्गत लाभ उठाना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को पढ़ कर सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और आप लोगों को ये भी बताने वाले हैं कि इस योजना का क्या उद्देश्य है,इसकी क्या पात्रता रखी गई है और इसका आवेदन करने के लिए क्या दस्तावेज लगेंगे । इस योजना का आवेदन कैसे करें सारी जानकारी हम आप लोगों को बताएंगे, तो चलिए अब जान लेते हैं ।

राजस्थान शुभ शक्ति योजना :- राजस्थान राज्य के गरीब परिवार के बगैर शादी शुदा बलिकाओं और महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए और आर्थिक मदद देने के लिए राजस्थान सरकार ने राजस्थान शुभ शक्ति योजना का आरम्भ किया है । इस योजना की मदद से राज्य की गरीब महिलाओं और बगैर शादी शुदा बलिकाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण और उनकी पढ़ाई पूरी करने, अपना का कोई काम यानी अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए राजस्थान सरकार आर्थिक मदद देती है । इस योजना का लाभ परिवार के दो ही बालिका को दिया जायेगा और उनकी उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए, तभी इस योजना का लाभ मिलेगा । या फिर परिवार की महिला और उसकी एक बेटी लाभ ले सकती हैं, और वे भी राजस्थान शुभ शक्ति योजना का लाभ पाकर आत्मनिर्भर और मजबूत बनेंगी और पढ़ लिखकर या तो अपना स्वयं का व्यवसाय का आरम्भ कर सकती हैं ।

राजस्थान शुभ शक्ति योजना : करें ऑनलाइन आवेदन ऐसे

राजस्थान शुभ शक्ति योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

राजस्थान शुभ शक्ति योजना के मुखु उद्देश्य की बात करें तो दोस्तों आप लोगों को पता ही होगा कि बेटियों को बोझ समझा जाता है आर्थिक तंगी के कारण बेटियों की कम उम्र में उनकी शादी करा दी जाती है । घर की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण उन्हें पढ़ाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, और वो शिक्षित नही हो पाती हैं । इन्हीं सब को देखते हुए राजस्थान सरकार ने इस योजना का आरम्भ किया है, इस योजना से राज्य की बालिकाओं को पढ़ाना और उन्हें मजबूत बनाना है । इस योजना के माध्यम से शिक्षित करने के बाद महिलाओं को उन्हें स्वयं का व्यवसाय करने के लिए प्रोत्साहित करना है, ताकि वे महिलाएं किसी और कि बदोलत बैठी ना रहें और अपना और अपने परिवार का भरण पोषण कर सकें । अगर बगैर शादी शुदा बेटी योजना का लाभ ले रही है तो वो पढ़ लिखकर उसकी शादी का खर्चा बिना किसी आर्थिक दिक्कत से उसकी शादी हो जायेगी । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य रखा गया है ।

राजस्थान शुभ शक्ति योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

राजस्थान शुभ शक्ति योजना की पात्रताओं की बात करें तो आवेदक कर्ता महिला या बालिका राजस्थान राज्य की स्थायी मूल निवासी होनी चाहिए, इस योजना के लिए बालिका के माता पिता मजदूर होने चाहिए और वो न्यूनतम 1 साल तो काम किये हों और श्रमिक का प्रमाण पत्र होना जरूरी है तभी इस योजना के पात्र होंगी । इस योजना मे परिवार के दो ही बालिका पात्र होंगी और उनकी उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए, इस योजना के लिए आवेदक कर्ता महिला या बालिका 8 पास होनी चाहिए । राजस्थान शुभ शक्ति योजना में राजस्थान की महिला या बालिकाएं अपनी पढ़ाई पूरी करना चाहती हैं या अपना स्वयं का व्यवसाय करना चाहती हैं या फिर बेटियों की शादी करवाना चाहती हैं तो वे लोग इस योजना में आवेदन कर सकती हैं । तो ये सब पात्रताएँ हैं जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* आवेदक कर्ता महिला या बालिका राजस्थान राज्य की स्थायी मूल निवासी होनी चाहिए.
* योजना के लिए बालिका के माता पिता मजदूर होने चाहिए और वो न्यूनतम 1 साल तो काम किये हों और श्रमिक का प्रमाण पत्र होना जरूरी है तभी इस योजना के पात्र होंगी.
* योजना मे परिवार के दो ही बालिका पात्र होंगी और उनकी उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए.
* योजना के लिए आवेदक कर्ता महिला या बालिका 8 पास होनी चाहिए.
* योजना में राजस्थान की महिला या बालिकाएं अपनी पढ़ाई पूरी करना चाहती हैं या अपना स्वयं का व्यवसाय करना चाहती हैं या फिर बेटियों की शादी करवाना चाहती हैं तो वे लोग इस योजना में आवेदन कर सकती हैं.

राजस्थान शुभ शक्ति योजना का आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज ?

राजस्थान शुभ शक्ति योजना के लिए जरूरी दस्तावेजों की बात करें तो आवेदक कर्ता महिला या बालिका का आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, परिवार का भामाशाह कार्ड, राशन कार्ड, 8 पास की मार्कशीट, बैंक खाता पासबुक, पासपोर्ट साइज फ़ोटो । तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए ।

* आधार कार्ड.
* आय प्रमाण पत्र.
* निवास प्रमाण पत्र.
* पहचान पत्र.
* परिवार का भामाशाह कार्ड.
* राशन कार्ड, 8 पास की मार्कशीट.
* बैंक खाता पासबुक.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.

राजस्थान शुभ शक्ति योजना का ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें ?

दोस्तों अगर आप राजस्थान शुभ शक्ति योजना का ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको डिपार्टमेंट लेबर की ऑफिशियल वेबसाइट वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद आपके सामने होम पृष्टि खुलकर आ जायेगा अब आपको एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म देंखने को मिलेगा । अब आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक भरना होगा जैसे – जिला, शहर/ग्रामीण, एप्पलीकेशन नंबर, स्कीम को भरना होगा । उसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है, तो इस तरीके से आप इस योजना के लिए आवेदन कर पायेंगे ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!