राजस्थान तारबंदी योजना : ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें, पात्रता वा लाभ । Rajasthan Tarbandi Yojana

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को राजस्थान तारबंदी योजना के बारे में बताने वाले हैं, यदि आप इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं की, राजस्थान तारबंदी योजना क्या है, इस योजना का क्या उद्देश्य है,  राजस्थान तारबंदी योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजन से क्या लाभ है और यदि आप इस योजना का आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा और राजस्थान तारबंदी योजना का आवेदन कैसे करें सारी जानकारी हम आप लोगों को बताने वाले हैं तो चलिए अब जान लेते हैं ।

राजस्थान तारबंदी योजना क्या है ?

दोस्तों राजस्थान तारबंदी योजना का आरंभ राजस्थान सरकार  द्वारा छोटे तथा सीमांत किसानों के लिए किया गया है । इस योजना की मदद से किसानों की खेती को आवारा पशुओं जैसे नीलगाय, सांड या और भी आवारा पशुओं को रोकने के लिए उनसे सुरक्षित रखने के लिए चलाई गई है । इसके लिए राजस्थान सरकार के द्वारा किसानों को वित्तीय मदद दी जायेगी, किसानों की फसलों को आवारा पशु बहुत खराब कर देते हैं जिसके वजह किसान भाई को बहुत आर्थिक नुकसान होती है । इसी की वजह से राज्य सरकार किसानों की फसलों के लिए तारबंदी योजना का लाभ दे रही है, इस तारबंदी लगाने में जो खर्चा आयेगा उसका आधा खर्चा राजस्थान सरकार द्वारा वाहन किया जायेगा । किसान भाई राजस्थान तारबंदी योजना के अंतर्गत आवेदन करके योजना का लाभ उठा सकते हैं ।

राजस्थान तारबंदी योजना : ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें, पात्रता वा लाभ

* योजना का आरंभ राजस्थान सरकार  द्वारा छोटे तथा सीमांत किसानों के लिए किया गया है.
* योजना की मदद से किसानों की खेती को आवारा पशुओं जैसे नीलगाय, सांड या और भी आवारा पशुओं को रोकने के लिए उनसे सुरक्षित रखने के लिए चलाई गई है.
* राजस्थान सरकार के द्वारा किसानों को वित्तीय मदद दी जायेगी.
* इस तारबंदी लगाने में जो खर्चा आयेगा उसका आधा खर्चा राजस्थान सरकार द्वारा वाहन किया जायेगा.

राजस्थान तारबंदी योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

राजस्थान तारबंदी योजना के मुख्य उद्देश्य की बात करें तो किसान भाइयों की फसलों को आवारा पशुओं से बचना है जिसके लिए राजस्थान सरकार के द्वारा किसानों को वित्तीय मदद दी जायेगी । दोस्तों राजस्थान में बहुत से ऐसे किसान हैं जिनकी आर्थिक स्थिति खराब है और ऊपर से आवारा पशु उनके फसलों को नष्ट कर देते हैं, और किसानों को बहुत नुकसान उठाना पड़ता है । इसी समस्या को देखते हुए इस योजना को शुरू किया गया है जिससे आवारा पशुओं के आतंक से बचाया जा सके और तारबंदी से खेतों में होने वाले नुकसान को रोका जा सके । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य रखा गया है ।

* योजना का मुख्य उद्देश्य किसान भाइयों की फसलों को आवारा पशुओं से बचना है.
* राजस्थान सरकार के द्वारा किसानों को वित्तीय मदद दी जायेगी.
* तारबंदी से खेतों में होने वाले नुकसान को रोकाना है.

राजस्थान तारबंदी योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

राजस्थान तारबंदी योजना की पात्रताओं की बात करें तो राजस्थान राज्य के किसान ही इस योजना के पात्र होंगे और वे राजस्थान राज्य के स्थायी मूल निवासी होने चाहिए । इस योजना में राज्य के छोटे तथा सीमांत किसान ही पात्र होंगे, आवेदक किसान के पास 0.5 कृषि योग्य जमीन होनी चाहिए तभी इस योजना का पात्र माना जायेगा । एक किसान भाई को ज्यादा से ज्यादा 400 मीटर की तारबंदी का लाभ दिया जायेगा, आवेदक किसान के पास बैंक अकाउंट होना जरूरी है और वो आधार कार्ड से लिंक हो । राजस्थान तारबंदी योजना में सिर्फ ऑनलाइन आवेदन ही पात्र होगा अगर की ऑफलाइन आवेदन करता है तो वे इस योजना का पात्र नही माना जायेगा । तो ये सभी पात्रताएँ है जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* राजस्थान राज्य के किसान ही इस योजना के पात्र होंगे और वे राजस्थान राज्य के स्थायी मूल निवासी होने चाहिए.
* योजना में राज्य के छोटे तथा सीमांत किसान ही पात्र होंगे, आवेदक किसान के पास 0.5 कृषि योग्य जमीन होनी चाहिए.
* किसान भाई को ज्यादा से ज्यादा 400 मीटर की तारबंदी का लाभ दिया जायेगा.
* आवेदक किसान के पास बैंक अकाउंट होना जरूरी है और वो आधार कार्ड से लिंक हो.

राजस्थान तारबंदी योजना के क्या क्या लाभ हैं ?

राजस्थान तारबंदी योजना के लाभ की बात करें तो इस योजना का लाभ छोटे एवं सीमांत किसानों को दिया जायेगा जिनके पास 3 हेक्टेयर से लेकर 5 हेक्टेयर तक कृषि के लायक जमीन है । आवारा पशुओं से बचाव के लिए राज्य सरकार के द्वारा किसानों को तारबंदी ले लिए आर्थिक लाभ दिया जायेगा, जिससे किसान भाई अच्छे से कृषि क्षेत्र में उत्पादन कर सकें और इस तारबंदी से किसान भाई बिना किसी डर के आसानी से खेती कर सकते हैं । इस योजना में मिलने वाली राशि किसानों के सीधे उनके बैंक अकाउंट में आएगी, इस तारबंदी के लिए राजस्थान सरकार किसानों को 50 % प्रतिशत की मदद प्रदान करेगी और 50 % प्रतिशत का खर्चा किसानों को खुद उठाना पड़ेगा । फसल सुरक्षित होने पर किसान भी अच्छी कमाई कर सकेंगे, अनुदान की धनराशि लाभार्ती किसान के बैंक अकाउंट मर श्रेणियों के हिसाब से दी जायेगी जिसमे अनुसूचित जाति से संबंधित किसानों को 17.83 % प्रतिशत एवं अनुसूचित जनजाति के लोगों को 13.48 % प्रतिशत और महिला किसान को 30 % प्रतिशत भागीदारी के लिए प्राथमिकता दी जायेगी । तो ये सभी लाभ है जो इस योजना के अंतर्गत दिये जाते हैं ।

* योजना का लाभ छोटे एवं सीमांत किसानों को दिया जायेगा जिनके पास 3 हेक्टेयर से लेकर 5 हेक्टेयर तक कृषि के लायक जमीन है.
* आवारा पशुओं से बचाव के लिए राज्य सरकार के द्वारा किसानों को तारबंदी ले लिए आर्थिक लाभ दिया जायेगा.
* तारबंदी से किसान भाई बिना किसी डर के आसानी से खेती कर सकते हैं.
* योजना में मिलने वाली राशि किसानों के सीधे उनके बैंक अकाउंट में आएगी.
* तारबंदी के लिए राजस्थान सरकार किसानों को 50 % प्रतिशत की मदद प्रदान करेगी और 50 % प्रतिशत का खर्चा किसानों को खुद उठाना पड़ेगा.

राजस्थान तारबंदी योजना के लिए क्या क्या जरूरी दस्तावेज लगेंगे ?

राजस्थान तारबंदी योजना का आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेजों की बात करें तो इसमे आवेदक कर्ता किसान का आधार कार्ड, राशन कार्ड, एफिडेबिट, बैंक खाता पासबुक, जमीन से जुड़े कागजात, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फ़ोटो । तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे ।

* किसान का आधार कार्ड.
* राशन कार्ड.
* एफिडेबिट.
* बैंक खाता पासबुक.
* जमीन से जुड़े कागजात.
* निवास प्रमाण पत्र.
* आय प्रमाण पत्र.
* मोबाइल नंबर.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.

राजस्थान तारबंदी योजना का ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें ?

दोस्तों राजस्थान तारबंदी योजना का ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आवेदक कर्ता को अपने किसी करीबी ई-मित्रा केंद्र में जाना होगा, उसके बाद आपको इस योजना से संबंधित सभी सूचनाओं को प्राप्त करके ऑनलाइन आवेदन सम्बंधी प्रक्रिया को पूरा करना होगा । उसके बाद कियोस्क के जरिये ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के लिए अपने सभी जरूरी दस्तावेजों को ई-मित्र केंद्र में जमा करवाना होगा, अब कियोस्क के जरिये ऑनलाइन आवेदन पत्र में सभी जानकारियों को भरकर सभी दस्तावेजों को आवेदन पत्र के साथ अपलोड किया जायेगा । उसके बाद आपको आवेदन पत्र की एक रशीद कियोस्क के जरिये दी जायेगी, अब इसके बाद कार्यालय के सम्बंधित अधिकारियों के जरिये ऑनलाइन आवेदन पत्र की जांच की जायेगी, उसके बाद आवेदक कर्ता को SMS के जरिये सूचित किया जायेगा । ये सब प्रक्रिया सम्पूर्ण होने के बाद आवेदक किसान को योजना का लाभ मिलेगा, तो इस तरीके से किसान भाई की राजस्थान तारबंदी योजना का ऑनलाइन आवेदन पूरा हो जायेगा ।

हेल्पलाइन नंबर ?

दोस्तों अगर आवेदन करते समय किसी भी प्रकार की दिक्कत आती है या फिर इस योजना से समन्धित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इस हेल्पलाइन नंबर पर => 141-2227849 : 9414287733 फ़ोन करके सहायता ले सकते हैं ।

1 thought on “राजस्थान तारबंदी योजना : ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें, पात्रता वा लाभ । Rajasthan Tarbandi Yojana”

Leave a Comment

error: Content is protected !!