राष्ट्रीय गोकुल मिशन : ऐसे करें आवेदन, लाभ । Rashtriya Gokul Mission

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को राष्ट्रीय गोकुल मिशन के बारे में बताने वाले हैं कि राष्ट्रीय गोकुल मिशन योजना क्या है, इसका उद्देश्य क्या है और इस मिशन का लाभ और क्या पात्रता रखी गई । अगर आप इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इससे पहले क्या क्या दस्तावेज लगेंगे, और राष्ट्रीय गोकुल मिशन के लिए आवेदन कैसे करें सारी जानकारी हम आप लोगों को बताने वाले हैं तो चलिए अब जान लेते हैं ।

राष्ट्रीय गोकुल मिशन:- दोस्तों भारत सरकार देश के लोगों के लिए बहुत सी चलाती रहती है, उसी में एक योजना गायों की सुरक्षा और ब्रीड नस्ल के विकास के लिए आरम्भ की गई है । इस योजना का नाम राष्ट्रीय गोकुल मिशन है, इस योजना के जरिए आर्थिक वा सामाजिक सुरक्षा दिया जायेगा और इस योजना के माध्यम से साइंटिफिक मेथड से गायों की देखभाल एवं नस्ल के विकास किया जायेगा । जिन लोग पशु पालने वाले हैं अगर उनके पास गाय है तो वह इस योजना के लिए आवेदन करके लाभ ले सकते हैं, आप लोगों को बता दें कि केंद्रीय कृषि मंत्री श्री राधामोहन सिंह के जरिए 28 जुलाई 2014 को इस मिशन का आरम्भ किया गया था । इस मिशन के अंतर्गत जितनी स्वदेशी गाय हैं, उनके सरंक्षण और नस्ल के विकास के लिए साइंटिफिक मेथड के जरिए प्रोत्साहित किया जायेगा । आप लोगों को बता दें कि 2014 में इसके लिए 2025 करोड़ रुपये का फंड तय किया गया और 2019 में 750 करोड़ रुपये का बजट और बढ़ाया गया । सरकार इस योजना के माध्यम से स्वदेशी दूध देने वाले पशुओं की नस्ल को सुरक्षित करने के लिए नस्ल सुधार कार्यक्रम को आयोजित करेगी, जिससे पशुओं की तादात में इजाफा होगा और दूध उत्पादन और उत्पादकता को बढ़ाया भी जा सकेगा, इससे पशु पालकों की कमाई में भी इजाफा होगा ।

राष्ट्रीय गोकुल मिशन : ऐसे करें आवेदन, लाभ

राष्ट्रीय गोकुल मिशन का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

राष्ट्रीय गोकुल मिशन के मुख्य उद्देश्य की बात करें तो योजना के माध्यम से साइंटिफिक मेथड से गायों की देखभाल एवं नस्ल के विकास करना है, और इस मिशन से पशुओं की तादात में इजाफा और दूध उत्पादन और उत्पादकता को बढ़ाने की कोशिश करना है जिससे पशु पालकों की कमाई में भी इजाफा होगा । दोस्तों इस मिशन के अंतर्गत उच्च कोटि के गाय जो स्वदेशी नस्ल के हों, जैसे गिर, थापर,लाल सिंध, सहीवाल आदि नस्लों का इस्तेमाल करकर दूसरी नस्लों वाली गायों का विकास करना है । पशु पालने वाले एवं कृषक के दूध देने वाली पशुओं के लिए अच्छी किस्म वाले आर्टिफिशियल गर्भधारण की सुविधा उनके घरों में दी जायेगी, और इसके साथ साथ इस मिशन के अंतर्गत जेनिटिक योगिता वाले सांड को वितरण डिलीवर भी किया जायेगा, तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य रखा गया है ।

राष्ट्रीय गोकुल मिशन के क्या क्या लाभ हैं ?

राष्ट्रीय गोकुल मिशन के लाभ की बात करें तो यह योजना गायों की सुरक्षा और ब्रीड नस्ल के विकास के लिए आरम्भ की गई है, इस योजना के माध्यम से साइंटिफिक मेथड से गायों की देखभाल एवं नस्ल के विकास किया जायेगा, जिन लोग पशु पालने वाले हैं अगर उनके पास गाय है तो वह इस योजना के लिए आवेदन करके लाभ ले सकते हैं । इस मिशन के अंतर्गत जितनी स्वदेशी गाय हैं, उनके सरंक्षण और नस्ल के विकास के लिए साइंटिफिक मेथड के जरिए प्रोत्साहित किया जायेगा । तो ये सभी लाभ हैं जो इस योजना के अंतर्गत दिए जाते हैं ।

* योजना गायों की सुरक्षा और ब्रीड नस्ल के विकास के लिए आरम्भ की गई है.
* योजना के माध्यम से साइंटिफिक मेथड से गायों की देखभाल एवं नस्ल के विकास किया जायेगा.
* जिन लोग पशु पालने वाले हैं अगर उनके पास गाय है तो वह इस योजना के लिए आवेदन करके लाभ ले सकते हैं.
* इस मिशन के अंतर्गत जितनी स्वदेशी गाय हैं, उनके सरंक्षण और नस्ल के विकास के लिए साइंटिफिक मेथड के जरिए प्रोत्साहित किया जायेगा.

राष्ट्रीय गोकुल मिशन के लिए क्या पात्रता रखी गई है ?

राष्ट्रीय गोकुल मिशन के लिए पात्रताओं की बात करें तो आवेदक कर्ता भारत का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए, और आवेदक कर्ता की उम्र 18 साल या उससे ज्यादा होनी चाहिए तभी इस योजना के पात्र होंगे । इस योजना में पशु पालने वाले और छोटे किसान इस योजना के पात्र होंगे, इस योजना में वे पशुपालक या किसान पात्र नही होंगे जो किसी प्रकार की सरकारी पेंशन प्राप्त कर रहे हैं । तो ये सभी पात्रताएँ हैं जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* आवेदक कर्ता भारत का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए.
* आवेदक कर्ता की उम्र 18 साल या उससे ज्यादा होनी चाहिए तभी इस योजना के पात्र होंगे.
* योजना में पशु पालने वाले और छोटे किसान इस योजना के पात्र होंगे.
* योजना में वे पशुपालक या किसान पात्र नही होंगे जो किसी प्रकार की सरकारी पेंशन प्राप्त कर रहे हैं.

राष्ट्रीय गोकुल मिशन के लिए जरूरी दस्तावेज ?

राष्ट्रीय गोकुल मिशन के लिए जरूरी दस्तावेजों की बात करें तो इसमे आवेदक कर्ता का आधार कार्ड, पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फ़ोटो । तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए ।

* आधार कार्ड.
* पहचान पत्र.
* आय प्रमाण पत्र.
* आयु प्रमाण पत्र.
* निवास प्रमाण पत्र.
* ईमेल आईडी.
* मोबाइल नंबर.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.

राष्ट्रीय गोकुल मिशन के लिए आवेदन कैसे करें ?

अगर आप राष्ट्रीय गोकुल मिशन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको पशुपालन वा डेरी विभाग जाना होगा, उसके बाद आपको वहां से इस योजना का आवेदन फार्म लेना है अब आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को भरकर जरूरी दस्तावेजों को अटैच कर देना है । उसके बाद आपको विभाग में फॉर्म को जमा कर देना है, तो इस तरीके से आपका आवेदन पूरा होगा ।

1 thought on “राष्ट्रीय गोकुल मिशन : ऐसे करें आवेदन, लाभ । Rashtriya Gokul Mission”

Leave a Comment

error: Content is protected !!