समाजवादी बिजली सहयोग योजना : ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, मिलेंगे 300 यूनिट बिजली फ्री ।

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को समाजवादी बिजली सहयोग योजना के बारे में बताने वाले हैं यदि आप इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं कि समाजवादी बिजली सहयोग योजना क्या इस योजना का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें और इस योजना के लिए ऑफलाइन फॉर्म कैसे भरें, सारी जानकारी हम आप लोगों को विस्तार से देने वाले हैं तो चलिए अब जान लेते हैं ।

समाजवादी बिजली सहयोग योजना क्या है ?

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने 300 यूनिट बिजली फ्री में देने का वादा किये हैं, यूपी में सत्तासीन होने पर 300 यूनिट फ्री बिजली देने के वादे के बाद समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के हुक्म पर कार्यकर्ताओं ने राज्य के लोगों से रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरवाने शुरू कर दिए गए हैं । समाजवादी बिजली सहयोग योजना के तहत उत्तर प्रदेश ने समाजवादी की सरकार आने पर नाम लिखवाने वाले घरेलू बिजली कनेक्शन धारकों को 300 यूनिट बिजली फ्री दी जायेगी, इस योजना के अंतर्गत समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने 19 जनवरी 2022 से ही विधानसभा क्षेत्रवार राज्य के नागरिकों के घर घर जाकर इस फॉर्म को भरवाना शुरू कर दिया है । समाजवादी पार्टी की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी लोग इस सुविधा को लेने के लिए अपना नाम दर्ज करा सकते हैं ।

* समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने 300 यूनिट बिजली फ्री में देने का वादा किये हैं.
* यूपी में सत्तासीन होने पर 300 यूनिट फ्री बिजली देने के वादे के बाद समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के हुक्म पर कार्यकर्ताओं ने राज्य के लोगों से रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरवाने शुरू कर दिए गए हैं.
* योजना के तहत उत्तर प्रदेश ने समाजवादी की सरकार आने पर नाम लिखवाने वाले घरेलू बिजली कनेक्शन धारकों को 300 यूनिट बिजली फ्री दी जायेगी.
* योजना के अंतर्गत समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने 19 जनवरी 2022 से ही विधानसभा क्षेत्रवार राज्य के नागरिकों के घर घर जाकर इस फॉर्म को भरवाना शुरू कर दिया है.
* समाजवादी पार्टी की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी लोग इस सुविधा को लेने के लिए अपना नाम दर्ज करा सकते हैं.

समाजवादी बिजली सहयोग योजना : ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

* योजना का नाम – समाजवादी बिजली सहयोग योजना 2022.
* कब शुरू की गई – 19 जनवरी 2022.
* किसके द्वारा शुरू की गई – पूर्व मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव जी के द्वारा.
* आवेदन तरीका – ऑनलाइन एवं ऑफलाइन.

समाजवादी बिजली सहयोग योजना में 300 यूनिट बिजली फ्री के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

दोस्तों अगर आप समाजवादी बिजली सहयोग योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो तरीके से कर सकते हैं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको समाजवादी पार्टी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं, उसके बाद आपको समाजवादी बिजली सहयोग योजना के विकल्प पर क्लिक करना होगा । उसके बाद आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आएगा, अब आपको इस फॉर्म को भरना होगा जैसे आपका नाम, उसके बाद ड्राप डाउन मेनू से आपको अपने विधानसभा क्षेत्र का चुनाव करना होगा, उसके बाद आपको शिक्षा योग्यता को चुनना होगा, मोबाइल नंबर, आपके परिवार के सदस्य की संख्या, वर्तमान बिजली बिल रुपये यानी आपको बताना है कि आपकी बिल राशि कितनी आयी । अब आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है, उसके बाद आपके पास एक मैसेज आयेगा, जिसमे लिखा होगा ( आवेदन करने के लिए धन्यवाद ) तो इस तरीके से आप इस योजना के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे । अगर आप चाहें तो इसका प्रिंट आउट निकाल कर रख सकते हैं ।

समाजवादी बिजली सहयोग योजना का ऑफलाइन फॉर्म भरने का तरीका ?

दोस्तों अगर आप इस योजना के लिए ऑफलाइन फॉर्म भरना चाहते हैं तो आपको इसके लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं घर घर जाकर फॉर्म भरवाने का काम कर रहे हैं । यदि कार्यकर्ता अभी तक आपके यहाँ अभी तक नही पहुंचे हैं तो आप समाजवादी पार्टी के कार्यालय में जाकर समाजवादी बिजली सहयोग योजना का आवेदक फॉर्म ले सकते हैं ।

अगर किसी के पास घरेलू बिजली का कनेक्शन नहीं है तो क्या रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है ?

दोस्तों अगर आपके पास कोई कनेक्शन नहीं है तो आप भी इस योजना के अंतर्गत कनेक्शन के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं, जो आगे चलकर यानी भविष्य में कनेक्शन कराने वाले इस योजना में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं । इसके लिए उन्हें अपने आधार कार्ड और राशन कार्ड से देखकर नाम दर्ज करना होगा ।

4 thoughts on “समाजवादी बिजली सहयोग योजना : ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, मिलेंगे 300 यूनिट बिजली फ्री ।”

Leave a Comment

error: Content is protected !!