सरल जीवन बीमा योजना : इस तरीके से करें ऑनलाइन आवेदन । Saral Jeevan Bima Yojana

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को सरल जीवन बीमा योजना के बारे में बताएंगे, अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं कि सरल जीवन बीमा योजना क्या है, और इस योजना के क्या लाभ हैं इस योजना की क्या पात्रता रखी गई है । सरल जीवन बीमा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, सारी जानकारी हम आप लोगों को बताएंगे तो चलिए अब जानते हैं ।

सरल जीवन बीमा योजना क्या है ?

केंद्र सरकार देश के लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए बहुत सी योजनाएं चलाती है, इसी में एक योजना है जिसका नाम सरल जीवन बीमा योजना है । दोस्तों इस योजना का आरम्भ भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण के द्वारा किया गया है, सरल जीवन बीमा योजना में देश लोगों को 5 लाख से 25 लाख तक कि बीमा कवर राशि दी जायेगी और इस योजना के अलग अलग प्रीमियम होंगे । आप लोगों को बता दें कि बीमा किश्त की धनराशि एक हजार रुपये है और आवेदक कर्ता अपनी हैसियत के मुताबिक इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद सकता है, सरकार का सरल जीवन बीमा योजना को शुरू करने का मकसद कई इंश्योरेंस कंपनी अपनी बीमा पॉलिसी के दौरान लोगों के सामने बहुत सी शर्त रख देती है जिससे बहुत लोग तो पॉलिसी को खरीदना पसन्द नही करते हैं लेकिन इस योजना के अंतर्गत वह लोग आसानी से अपने मुताबिक बीमा प्राप्त कर सकते हैं । दोस्तों बीमा कंपनी के जरिए पॉलिसी मैच्योरिटी उम्र 70 साल रखी गई है और पॉलिसी को तीन भाग में बांटा गया है जैसे – नियमित प्रीमियम (रेगुलर बीमा किश्त), सीमित (लिमिटेड प्रीमियम भुगतान पीरियड जो पांच से दस वर्ष के लिए होगा), सिंगल प्रीमियम । आवेदक कर्ता जब कभी भी पॉलिसी खरीदेंगे तो उसके 45 दिन तक उसका वेटिंग पीरियड माना जायेगा, अगर आवेदक कर्ता की 45 दिन के बाद मृत्यु हो जाती है तो उसके द्वारा बनाये गए नॉमिनी को बीमा कवर दिया जायेगा । इस योजना की अवधि 4 से 40 साल तक कि अवधि निर्धारित की गई है, इस योजना का लाभ आवेदक ऑनलाइन आवेदन करके उठा सकते हैं ।

सरल जीवन बीमा योजना : इस तरीके से करें ऑनलाइन आवेदन

सरल जीवन बीमा योजना के क्या लाभ हैं ?

सरल जीवन बीमा योजना के लाभ की बात करें तो सरल जीवन बीमा योजना में देश लोगों को 5 लाख से 25 लाख तक कि बीमा कवर राशि दी जायेगी, इस योजना के अंतर्गत इंश्योरेंस कंपनी आवेदक कर्ता को उसके सालभर की कमाई के अनुसार बीमा देती है । आवेदक कर्ता इस योजना का लाभ अपने कम्प्यूटर अथवा मोबाइल के माध्यम से ऑनलाइन के जरिए आवेदन करके ले सकता है, सरल जीवन बीमा योजना में अगर कोई व्यक्ति आत्महत्या कर लेता है तो उसे यह क्लेम राशि नही दी जायेगी और अगर बीमा लेने वाले कि मृत्यु हो जाती है तो उसका बीमा कवर राशि उसके नॉमिनी को दिया जायेगा, बीमा कंपनी के जरिए पॉलिसी मैच्योरिटी उम्र 70 साल रखी गई है । तो ये सभी लाभ हैं जो इस योजना के अंतर्गत दिए जाते हैं ।

सरल जीवन बीमा योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

सरल जीवन बीमा योजना की पात्रताओं की बात करें तो आवेदक कर्ता भारत का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए, और इस योजना में आवेदक कर्ता की उम्र 18 से 65 साल होनी चाहिए तभी इस योजना के पात्र होंगे । तो ये सभी पात्रताएँ है जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* आवेदक कर्ता भारत का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए.
* योजना में आवेदक कर्ता की उम्र 18 से 65 साल होनी चाहिए तभी इस योजना के पात्र होंगे.

सरल जीवन बीमा योजना का आवेदन हेतु जरूरी दस्तावेज ?

सरल जीवन बीमा योजना का आवेदन हेतु जरूरी दस्तावेजों की बात करें तो इसमे आवेदक कर्ता का आधार कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, वोटर आईडी, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फ़ोटो । तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए ।

* आधार कार्ड.
* मूल निवास प्रमाण पत्र.
* वोटर आईडी.
* मोबाइल नंबर.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.

सरल जीवन बीमा योजना का ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका ?

दोस्तों अगर आप सरल जीवन बीमा योजना का ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इंश्योरेंस कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद आपके सामने होम पृष्टि खुलकर आ जायेगा । अब आपको बीमा योजना के विकल्प पर क्लिक करना है, उसके बाद आपको Saral Jeevan Bima Yojana के विकल्प पर क्लिक करके अप्लाई नाव पर क्लिक कर देना है । उसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आ जायेगा, अब इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को जैसे आपका नाम, पता, मोबाइल नंबर आदि को ध्यानपूर्वक भरना होगा और जरूरी दस्तावेजों को अटैच करना होगा । उसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है, तो इस तरीके से आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!