Saral Pension Plan : सिर्फ एक बार प्रीमियम भरकर पाएं हर महीने 12000 रुपये, जानिए एलआईसी का ये प्लान

Sharing Is Caring:

Saral Pension Plan : सिर्फ एक बार प्रीमियम भरकर पाएं हर महीने 12000 रुपये, जानिए एलआईसी का ये प्लान:

Saral Pension Plan : अगर आप भी अपने लिए पेंशन प्लान लेने की योजना बना रहे हैं तो भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation) आपके लिए एक बेहतरीन प्लान लेकर आया है। इस पॉलिसी को लेते समय आपको इसका प्रीमियम सिर्फ एक बार देना होगा और उसके बाद आपको आजीवन पेंशन मिलती रहेगी। इस पॉलिसी का नाम सरल पेंशन योजना है। एलआईसी सरल पेंशन योजना (LIC Saral Pension Policy) एक एकल प्रीमियम योजना है। यह योजना 1 जुलाई से शुरू हो गई है। तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से !

Saral Pension Plan

"<yoastmark

सरल पेंशन योजना (LIC Saral Pension Policy) लेने के 2 तरीके: एलआईसी सरल पेंशन योजना दो प्रकार की है पहली जीवन वार्षिकी जिसमें खरीद मूल्य की 100% वापसी और दूसरी पेंशन योजना संयुक्त जीवन है।

सिंगल लाइफ: इसमें पॉलिसी (Life Insurance Corporation) एक के नाम से होगी, यानी यह पेंशन प्लान (LIC Saral Pension Policy) किसी एक व्यक्ति से जुड़ा होगा। जब तक पेंशनभोगी जीवित हैं, उन्हें पेंशन मिलती रहेगी। उसके बाद नॉमिनी को बेस प्रीमियम मिलेगा।

संयुक्त जीवन: इस योजना (LIC Saral Pension Policy) में पति और पत्नी दोनों को कवरेज मिलता है। इसमें जो कोई भी लंबे समय तक जीवित रहता है उसे पेंशन मिलती है। जब दोनों नहीं रहेंगे तो नॉमिनी को बेस प्राइस मिलेगा।

Saral Pension Plan की विशेषताएं:

  • बीमित व्यक्ति के लिए पॉलिसी (Life Insurance Corporation) लेते ही उसकी पेंशन शुरू हो जाएगी.
  • अब यह आप पर निर्भर करेगा कि आप हर महीने पेंशन चाहते हैं या तिमाही, छमाही या सालाना। यह विकल्प आपको खुद चुनना होगा।
  • यह पेंशन योजना (LIC Saral Pension Policy) ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से ली जा सकती है।
  • इस योजना में न्यूनतम 12000 रुपये का निवेश करना होगा। इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है।
  • यह योजना 40 से 80 साल के लोगों के लिए है।
  • इस प्लान में पॉलिसी शुरू होने की तारीख से 6 महीने के बाद किसी भी समय पॉलिसीधारक को लोन मिल जाएगा।

Saral Pension Plan – एलआईसी सरल पेंशन ब्याज दर:

पहला वार्षिकी का तरीका है। और दूसरा है लोन की सुविधा। आवेदक योजना (LIC Saral Pension Policy) के अधिग्रहण मूल्य के रूप में एकमुश्त राशि का भुगतान कर सकते हैं। और फिर वह अपने शेष जीवन के लिए पेंशन के रूप में एक नियमित निश्चित राशि प्राप्त कर सकता/सकती है। हालांकि हमारे देश में। बीमा क्षेत्र की कई कंपनियां हैं। विभिन्न योजनाओं की पेशकश की।

लेकिन एलआईसी सरल पेंशन योजनाओं (LIC Saral Pension Policy) के पॉलिसीधारक के लिए विभिन्न लाभ हैं। एलआईसी सरल पेंशन योजना 2 डिवीजन सरल पेंशन योजना (वार्षिकी का तरीका) है: इसके चार तरीके हैं। जैसा कि यह वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक और अंतिम मासिक पर उपलब्ध है। वार्षिकी दर बढ़ाने के लिए 5 लाख से अधिक के क्रय मूल्य पर प्रोत्साहन राशि उपलब्ध है।

सरल पेंशन योजना में ऋण सुविधा: इसने अपने पॉलिसीधारक (LIC Saral Pension Policy) को ऋण सुविधा की भी पेशकश की है। पॉलिसी (Life Insurance Corporation) शुरू होने के छह महीने बाद। पॉलिसीधारक के पास भी यह सुविधा हो सकती है। जैसा कि IRDAI बीमा कंपनियों को नियंत्रित करता है।

एलआईसी सरल पेंशन वार्षिकी राशि:

तय की गई ओवरटाइम अवधि की न्यूनतम राशि है:

  • वार्षिक के लिए: इसमें 12000 रु
  • अर्धवार्षिक: 6000 रु
  • तिमाही के लिए: 3000 रुपये
  • मासिक: 1000 रुपये की सरल पेंशन पॉलिसी

समर्पण: यदि नियोक्ता या परिवार के सदस्य को पॉलिसी (LIC Saral Pension Policy) दस्तावेज में कुछ गंभीर बीमारी का पता चलता है। फिर किसी भी समय, सहायक पॉलिसी (Life Insurance Corporation) जारी होने की तारीख से 6 महीने के बाद पॉलिसी को सरेंडर कर सकता है। प्राधिकरण ने ग्राहक की आवश्यकताओं के अनुसार गंभीर बीमारियों की सूची को भी संशोधित किया है। सालाना पॉलिसी खरीद की कीमत, 95% ने पॉलिसी को सरेंडर करने पर दिया है। जब सरेंडर राशि का भुगतान कर दिया जाता है, जैसे ही पॉलिसी समाप्त हो जाएगी।

Leave a Comment

error: Content is protected !!